Nightly headlines PM Modi announces special economic package, emphasizes self-reliance and local production, read big news | रात तक के मुख्य समाचार: पीएम मोदी ने की विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा, राहुल ने श्रमिकों के खातों में 7500 रुपये भेजने की मांग की, पढ़ें बड़ी खबरें
रात तक के मुख्य समाचार: पीएम मोदी ने की विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा, राहुल ने श्रमिकों के खातों में 7500 रुपये भेजने की मांग की, पढ़ें बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री ने विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की, आत्मनिर्भरता और स्थानीय उत्पादन पर दिया जोर

‘आत्मनिर्भर भारत’ के महत्व को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषण की जो कोरोना संकट से जुड़ी पूर्व की आर्थिक घोषणाओं, रिजर्व बैंक के फैसले सहित करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है। प्रधानमंत्री ने कोविड-19 के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बीच राष्ट्र के नाम संबोधन में इस आशय की घोषणा की । उन्होंने यह भी कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण, लॉकडाउन 4 पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा। मोदी ने कहा, ‘‘ कोरोना संकट का सामना करते हुए, नए संकल्प के साथ मैं आज एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा कर रहा हूं। ये आर्थिक पैकेज, 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' की अहम कड़ी के तौर पर काम करेगा । ’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल में सरकार ने कोरोना संकट से जुड़ी आर्थिक घोषणाएं की थीं, रिजर्व बैंक ने फैसले किये थे । और आज जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान हो रहा है..उसे जोड़ दें तो ये करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है। मोदी ने कहा, ‘‘यह पैकेज भारत की जीडीपी का करीब-करीब 10 प्रतिशत है । ’’ मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए इस पैकेज में भूमि, श्रमिक, नकदी और कानून सभी पर बल दिया गया है ।

राहुल ने श्रमिकों के खातों में 7500 रुपये भेजने की मांग की

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि वह गरीबों और श्रमिकों के खातों में 7,500 रुपये भेजने की घोषणा करें। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ प्रधानमंत्री जी से मेरा आग्रह है कि आज रात के सम्बोधन में, सड़कों पर चलते हमारे लाखों श्रमिक भाइयों-बहनों को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने की घोषणा करें।’’ गांधी ने कहा, ‘‘ इसके साथ ही इस संकट के समय में सहारा देने के लिए उन सभी के खातों में कम से कम 7,500 रुपए सीधे भेजें।’’

न्यायाधीश अगले हफ्ते से न्यायालय कक्ष से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कर सकते हैं सुनवाई : न्यायालय

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के रूप में मुकदमों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई के लिये न्यायाधीश अगले सप्ताह से न्यायालय कक्ष में आ सकते हैं। शीर्ष अदालत कोविड-19 महामारी के मद्देनजर देश में लॉकडाउन लागू होने के बाद से 25 मार्च से वीडियो कांफ्रेन्सिग के माध्यम से महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई कर रहा है। न्यायालय ने अधिवक्ताओं और अपने स्टाफ के प्रॉक्सीमिटी कार्ड भी निलंबित कर रखे हैं। न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव, न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना द्वारा एक मामले की सुनवाई के दौरान सालिसीटर जनरल तुषार मेहता ने जानना चाहा कि क्या न्यायाधीश शीर्ष अदालत के परिसर से ही न्यायिक कार्यवाही कर रहे हैं। इस पर पीठ ने कहा, ‘‘हां, यह पायलट परियोजना है और अगले सप्ताह से न्यायाधीश वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिये न्यायालय कक्ष में आ सकते हैं।’’

पूर्वी लद्दाख में तनाव, चीनी हेलीकॉप्टरों को देखा गया

भारत और चीन सीमा पर तनाव के बीच पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील क्षेत्र में देशों की सेना एक-दूसरे पर कड़ी निगरानी बनाए हुए है। सूत्रों ने इसकी पुष्टि की। पिछले सप्ताह क्षेत्र में पैंगोंग झील के निकट दोनों पक्षों के लगभग 250 सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। सूत्रों ने बताया कि पांच मई को दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच झड़प के बाद क्षेत्र में चीन-भारत सीमा के निकट चीन के कम से कम दो हेलीकॉप्टरों को उड़ान भरते देखा गया। इसके बाद भारतीय वायुसेना के सुखोई-30 लड़ाकू विमानों ने भी वहां उड़ान भरी। झड़प के बारे में पूछे जाने पर सूत्रों ने बताया कि दोनों पक्षों के सैनिक अपने-अपने स्थानों पर बने रहे। हालांकि तनाव और बढ़ने की आशंका में अतिरिक्त टुकड़ियों को लाया गया। सूत्रों ने बताया कि गत मंगलवार की शाम को सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद क्षेत्र के हालात तनावपूर्ण बने रहे। स्थानीय कमांडरों के बीच बातचीत के बाद छह मई को दोनों पक्ष गतिरोध समाप्त करने पर सहमत हो गए। एक सूत्र ने बताया कि झड़प के बाद क्षेत्र में दोनों पक्षों द्वारा कुछ सैनिकों को रखा गया है।

लॉकडाउन: रेल यात्री सेवाएं बहाल, नई दिल्ली स्टेशन से दो रेलगाड़ियां रवाना

भारतीय रेल ने करीब 50 दिन बाद मंगलवार को अपनी यात्री सेवाओं को फिर से शुरू किया और दो रेलगाड़ियां नई दिल्ली से निर्धारित समय पर रवाना हुईं। इन दोनों रेलगाड़ियों में 2,299 यात्री सवार थे। एक अन्य रेलगाड़ी मंगलवार की रात नौ बजकर 15 मिनट पर बेंगलुरु के लिए रवाना होगी। पहली रेलगाड़ी शाम चार बजे छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के लिए रवाना हुई जबकि दूसरी गाड़ी असम के डिब्रूगढ़ के लिए शाम चार बजकर 45 मिनट पर रवाना हुई। नई दिल्ली- बिलासपुर रेलगाड़ी से यात्रा के लिए 1,177 यात्रियों ने टिकट की बुकिंग कराई थी जबकि नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ विशेष रेलगाड़ी के लिए 1,122 यात्रियों ने बुकिंग कराई थी। नई दिल्ली-बेंगलुरु विशेष ट्रेन के लिए 1,162 यात्रियों ने बुकिंग कराई है। रेलवे ने बताया, ‘‘आज नई दिल्ली से कुल 3,461 यात्री रवाना होंगे।’’ बिलासपुर जाने वाली रेलगाड़ी में सवार होने वाले यात्रियों ने प्रवेश द्वारों पर अपने हाथों को सैनिटाइज किया।

वंदे भारत मिशन के पहले पांच दिन के दौरान 31 उड़ानों से 6000 से अधिक भारतीयों को स्वदेश लाया गया

एअर इंडिया और उसकी सहयोगी एअर इंडिया एक्सप्रेस ने वंदे भारत अभियान के पहले पांच दिन के दौरान 31 उड़ानें संचालित की जिनसे लॉकडाउन के चलते विदेशों में फंसे 6,037 भारतीयों को देश में लाया गया। यह जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को दी। एअर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस सात मई से 14 मई के बीच कुल 64 उड़ानों का संचालित करेंगी जिनसे 12 देशों में फंसे करीब 15 हजार भारतीयों को वापस लाया जाएगा। कोरोना वायरस के प्रसार पर रोक के लिए भारत में 25 मार्च से लॉकडाउन है। इस वायरस से देश में अभी तक 70 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और करीब 2290 जान गंवा चुके हैं।

अन्य बड़ी खबरें

-भारतीय रेलवे ने मंगलवार से शुरू हो रही विशेष यात्री ट्रेनों में यात्रा के लिए ‘आरोग्य सेतु ऐप’ को मोबाइल फोन में डाउनलोड करना ‘अनिवार्य’ कर दिया है।
- अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को मंगलवार को छुट्टी दे दी गई।
- महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और अन्य आठ प्रत्याशियों का 21 मई को विधान परिषद की नौ सीटों के लिए होने वाले चुनाव में निर्विरोध चुना जाना लगभग तय हो गया है।
-  कोविड-19 के संकट से कथित तौर पर सही तरीके से नहीं निपटने की आलोचनाओं के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को स्वास्थ्य सचिव विवेक कुमार का तबादला कर दिया जिसके बाद विपक्ष ने दावा किया है कि अधिकारी को हटाये जाने से साबित होता है कि वाकई कुछ गलत हुआ था।
- अलीगढ़ जिला प्रशासन ने गोरखपुर मेडिकल कॉलेज के निलंबित प्रवक्ता डॉक्टर कफील खान पर तामील किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) की अवधि तीन महीने के लिए बढ़ा दी है।
- भारतीय नौसेना के एक जहाज से मालदीव से, 200 से अधिक भारतीय मंगलवार की शाम यहां पहुंचे जो कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन की वजह से वहां फंस गये थे।
-  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पुन: निर्वाचन अभियान ने अप्रैल माह में 6.17 करोड़ डॉलर की अच्छी-खासी राशि जुटाई है जबकि उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी एवं पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने 6.05 करोड़ डॉलर जुटाए हैं।
- प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत से 450 दवाओं के आयात में कथित घोटाले की जांच के आदेश दिये हैं। मीडिया में आई खबर के मुताबिक, जीवन रक्षक दवाओं के नाम पर विटामिन की गोलियां मंगाई गईं। 

Web Title: Nightly headlines PM Modi announces special economic package, emphasizes self-reliance and local production, read big news
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे