NIA takes over the case related to the Jaish-e-Mohammed faction | एनआईए ने जैश-ए-मोहम्मद के धड़े से जुड़े मामले को अपने हाथ में लिया
एनआईए ने जैश-ए-मोहम्मद के धड़े से जुड़े मामले को अपने हाथ में लिया

जम्मू, दो मार्च राष्ट्रीय अन्वेषण एजेंसी (एनआईए) ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के धड़े लश्कर-ए-मुस्तफा (एलईएम) द्वारा साजिश रचे जाने से संबंधित एक मामले की जांच मंगलवार को अपने हाथ में ले लिया। करीब एक महीना पहला एलईएम के प्रमुख को गिरफ्तार किया गया था और उसके बाद कई सनसनीखेज खुलासे हुए थे जिनमें संभावित आतंकवादी हमले के लिए दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के कार्यालय का फिल्माया जाना शामिल था।

अनंतनाग पुलिस ने एलईएम प्रमुख हिदायत-उल्ला मलिक को जम्मू के कुंजवानी इलाके से छह फरवरी को गिरफ्तार किया था जब वह शीतकालीन राजधानी में एक अड्डा बनाने और आतंकी हमलों की साजिश रच रहा था।

जांच एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘‘एनआईए ने आतंकी संगठन एलईएम द्वारा साजिश रचने के संबंध में एक मामला दर्ज किया है जो प्रतिबंधित संगठन जेईएम के इशारे पर भारत की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने के मकसद से जम्मू क्षेत्र में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए काम कर रहा था।’’

उन्होंने कहा कि शुरुआत में गैर-कानूनी गतिविधियां रोकथाम कानून की विभिन्न धाराओं के तहत छह फरवरी को गंग्याल थाने में मामला दर्ज किया गया था।

प्रवक्ता ने कहा, "एनआईए ने मंगलवार को यह मामला फिर से दर्ज किया और जांच अपने हाथ में ले ली है।"

उन्होंने कहा कि गिरफ्तार आतंकवादी से एक हथगोला सहित अन्य विस्फोटक बरामद किए गए थे।

प्रवक्ता ने कहा कि आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए मलिक ने 2018 और 2019 में जम्मू और दिल्ली में कई सुरक्षा प्रतिष्ठानों की टोह ली थी। वह अतीत में अन्य आतंकी समूहों से जुड़ा रहा है।

उन्होंने कहा कि आतंकी समूह ने बैंक डकैती भी की थी जिसमें जे एंड के बैंक की मुख्य शाखा, शोपियां से नवंबर 2020 में 60 लाख रुपये लूट लिए गए थे।

प्रवक्ता ने कहा, "मामले में जांच चल रही है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: NIA takes over the case related to the Jaish-e-Mohammed faction

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे