गैंग्स्टर्स पर NIA की बड़ी कार्रवाई, उत्तर भारत में 60 ठिकानों पर एक साथ छापे, नीरज बवाना और लॉरेंस बिश्नोई गैंग भी जद में

By विनीत कुमार | Published: September 12, 2022 10:10 AM2022-09-12T10:10:10+5:302022-09-12T10:20:03+5:30

एनआईए ने दिल्ली-एनसीआर और पंजाब सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में सक्रिय गैंगस्टर्स के कई ठिकानों पर छापेमारी की है। करीब 60 ठिकानों पर यह छापेमारी की गई है।

NIA raids at various places in North Indian including Delhi-NCR, Haryana and Punjab against terror gangs | गैंग्स्टर्स पर NIA की बड़ी कार्रवाई, उत्तर भारत में 60 ठिकानों पर एक साथ छापे, नीरज बवाना और लॉरेंस बिश्नोई गैंग भी जद में

गैंग्स्टर्स पर NIA की बड़ी कार्रवाई, कई ठिकानों पर छापा मारा (फाइल फोटो)

Highlightsदिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), हरियाणा और पंजाब, पश्चिमी यूपी, राजस्थान में एनआईए का छापा।NIA ने करीब 60 ठिकानों पर छापेमारी की है, सिद्धू मूसेवाला की हत्या से जुड़े 'टेरर गैंग्स' पर भी कार्रवाई।सूत्रों के अनुसार नीरज बवाना, लॉरेंस बिश्नोई और टिल्लु ताजपुरिया समेत 10 गैंगस्टर की लिस्ट की है एनआईए ने तैयार।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए उत्तर भारत में सक्रिय गैंगस्टर्स के कई ठिकानों पर छापे मारे हैं। सामने आई जानकारी के अनुसार दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), हरियाणा और पंजाब, पश्चिमी यूपी, राजस्थान आदि राज्यों में करीब 60 ठिकानों पर छापेमारी की गई है। एनआईए की ये कार्रवाई पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या से जुड़े संदिग्ध 'आतंकी गिरोहों' पर भी है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार एक शीर्ष सरकारी सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, 'हाल ही में कुछ आतंकी गिरोहों के खिलाफ दर्ज एक मामले में दिल्ली, एनसीआर, पंजाब और हरियाणा में कई स्थानों पर छापेमारी चल रही है।' अधिकारी ने कहा कि गिरोह के इन सदस्यों का संबंध सिद्धू मूसेवाला की हत्या से है, जिनकी 29 मई को पंजाब के मनसा जिले में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। 

गायक की हत्या के पीछे मास्टरमाइंड के रूप में सामने आए लॉरेंस बिश्नोई गिरोह सहित उसके एक करीबी सहयोगी कनाडा के गैंगस्टर गोल्डी बराड़ और अन्य गैंगस्टर इस छापेमारी में एनआईए के  रडार पर है। बिश्नोई फिलहाल दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद है।

गैंगस्टर्स का ISI और खालिस्तानी संबंध

सूत्रों के अनुसार कुछ मामलों में जांच के दौरान पंजाब के कुछ गैंगस्टर्स का ISI और खालिस्तानी आतंकियों से संबंध की बात सामने आई है। इसके बाद NIA ने ये कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि NIA ने नीरज बवाना, लॉरेंस बिश्नोई और टिल्लु ताजपुरिया समेत 10 गैंगस्टर की लिस्ट तैयार की थी। इन्हीं के ठिकानों पर अब छापेमारी की गई है।

सूत्रों के मुताबिक NIA डोजियर में कहा गया है कि ऐसे गैंग अब देश में आतंक का पर्याय बन चुके हैं। ये गैंग टारगेट किलिंग करते हैं और सोशल मीडिया पर इसके जरिए युवाओं को बरगलाने का काम करते हैं। बताया जाता है कि लारेंस बिश्नोई भगोड़े खालिस्तानी आतंकी हरविंदर सिंह रिंडा का करीबी भी है।

मूसेवाला मर्डर के बाद गैंगस्टर्स निशाने पर

मूसेवाला ने हाल ही में विधानसभा चुनाव में मनसा विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था और 'आप' के विजय सिंगला से हार गए थे। 28 वर्षीय पंजाबी गायक को मनसा जिले के जवाहरके गांव में गोली मार दी गई थी। ऐसा अनुमान है कि हत्यारों ने मूसेवाला पर 30 से अधिक राउंड फायरिंग की थी।

मूसेवाला की हत्या के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने जून में दो शूटर सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। दिल्ली पुलिस ने बताया कि आरोपियों की पहचान हरियाणा के सोनीपत निवासी प्रियव्रत उर्फ ​​फौजी (26), राज्य के झज्जर जिले के कशिश (24) और पंजाब के भटिंडा निवासी केशव कुमार (29) के रूप में हुई है। पंजाब पुलिस ने जून में कहा था कि मामले में मुख्य साजिशकर्ता लॉरेंस बिश्नोई समेत 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

Web Title: NIA raids at various places in North Indian including Delhi-NCR, Haryana and Punjab against terror gangs

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे