लुधियाना कोर्ट बम विस्फोट का मास्टरमाइंड आतंकी हरप्रीत को NIA ने दिल्ली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया, पाकिस्तान से IED भारत लाने में की थी मदद

By अनिल शर्मा | Published: December 2, 2022 07:15 AM2022-12-02T07:15:47+5:302022-12-02T09:44:13+5:30

हरप्रीत, लखबीर सिंह रोड के साथ दिसंबर 2021 लुधियाना कोर्ट बिल्डिंग ब्लास्ट के साजिशकर्ताओं में से एक था। गौरतलब है कि विस्फोट में एक की मौत हो गई थी जबकि कई घायल हुए थे।

NIA arrests Ludhiana court bomb blast mastermind Harpreet helped bring IED from Pakistan to India | लुधियाना कोर्ट बम विस्फोट का मास्टरमाइंड आतंकी हरप्रीत को NIA ने दिल्ली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया, पाकिस्तान से IED भारत लाने में की थी मदद

लुधियाना कोर्ट बम विस्फोट का मास्टरमाइंड आतंकी हरप्रीत को NIA ने दिल्ली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया, पाकिस्तान से IED भारत लाने में की थी मदद

Next
Highlightsहरप्रीत ने विशेष रूप से निर्मित IED की डिलीवरी का समन्वय किया, जिसे लुधियाना विस्फोट में इस्तेमाल किया गया।हरप्रीत पाकिस्तान स्थित इंटरनेशल सिख यूथ फेडरेशन(ISYF) का स्वयंभू प्रमुख है।

नई दिल्लीः राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने गुरुवार लुधियाना विस्फोट के साजिशकर्ता और वांछित आतंकवादी हरप्रीत सिंह को मलेशिया के कौला लुम्पुर से आने के तुरंत बाद दिल्ली हवाई अड्डे से गिरफ्तार कर लिया है।

दिल्ली एनआईए ने बताया कि हरप्रीत, लखबीर सिंह रोड का सहयोगी है जो पाकिस्तान स्थित इंटरनेशल सिख यूथ फेडरेशन(ISYF) का स्वयंभू प्रमुख है। हरप्रीत, लखबीर सिंह रोड के साथ दिसंबर 2021 लुधियाना कोर्ट बिल्डिंग ब्लास्ट के साजिशकर्ताओं में से एक था। गौरतलब है कि विस्फोट में एक की मौत हो गई थी जबकि कई घायल हुए थे।

एनआईए के मुताबिक, रोड के निर्देश पर काम करते हुए हरप्रीत ने विशेष रूप से निर्मित IED की डिलीवरी का समन्वय किया, जिसे पाकिस्तान से उसके भारत स्थित सहयोगियों को भेजा गया था, जिसका उपयोग लुधियाना कोर्ट कॉम्प्लेक्स विस्फोट में किया गया था।

पंजाब के अमृतसर जिले के रहने वाले हरप्रीत को गुरुवार को मलेशिया से यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर गिरफ्तार किया गया। यह मामला शुरू में पंजाब पुलिस द्वारा 23 दिसंबर, 2021 को दर्ज किया गया था और एनआईए ने इस साल 1 जनवरी को इसे फिर से दर्ज किया। 

हरप्रीत विस्फोटकों, हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी सहित विभिन्न मामलों में भी शामिल था और वांछित था। इससे पहले, एनआईए ने हरप्रीत सिंह पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था, जिसके खिलाफ विशेष एनआईए अदालत से गैर-जमानती वारंट के साथ एक लुक-आउट सर्कुलर जारी किया था।

Web Title: NIA arrests Ludhiana court bomb blast mastermind Harpreet helped bring IED from Pakistan to India

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे