रात नौ बजे तक के समाचार: भारत में कोरोना से कुल 4789 लोग संक्रमित, अब तक 124 की मौत, लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रही मोदी सरकार

By भाषा | Published: April 7, 2020 09:42 PM2020-04-07T21:42:42+5:302020-04-07T21:42:42+5:30

कोरोना वायरस के लक्षणों की वजह से अस्पताल के सघन निगरानी कक्ष (आईसीयू) में भर्ती ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की हालत स्थिर है और उन्हें सांस लेने के लिए वेंटिलेटर की मदद की आवश्यकता नहीं है।

News till 9 pm: 4789 people infected in India, 124 deaths so far, Modi government considering increasing lockdown | रात नौ बजे तक के समाचार: भारत में कोरोना से कुल 4789 लोग संक्रमित, अब तक 124 की मौत, लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रही मोदी सरकार

रात नौ बजे तक के समाचार: भारत में कोरोना से कुल 4789 लोग संक्रमित, अब तक 124 की मौत, लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रही मोदी सरकार

Highlightsबंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स मंगलवार को 2,476 अंक उछल कर 30,000 अंक के ऊपर निकल गया। उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 314 हो गई है, जिनमें से 166 तबलीगी जमात के हैं।

लॉकडाउन बढ़ाने के राज्यों, विशेषज्ञों के अनुरोधों पर विचार कर रही सरकार : सूत्र

कई विशेषज्ञ और राज्य सरकारें कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर केंद्र सरकार से 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का आग्रह कर रहे हैं। केंद्र सरकार भी इस दिशा में विचार कर रही है। सरकार के सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। हालांकि, सूत्रों ने यह नहीं बताया कि इस बारे में अंतिम फैसला हुआ है या नहीं और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा,“अभी बंद को बढ़ाने का कोई फैसला नहीं (लिया गया) है, कृपया अटकल न लगाएं।” कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूरे भारत में 21 दिन का लॉकडाउन है जो 25 मार्च से शुरू हुआ था। कोविड-19 के कारण 183 देशों में 75,800 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 13.5 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं। सूत्रों ने बताया, ‘‘कई राज्य सरकारें और विशेषज्ञ केंद्र सरकार से लॉकडाउन बढ़ाने का आग्रह कर रहे हैं।

कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 114 हुई, कुल संक्रमितों की संख्या 4,421 पर पहुंची : मंत्रालय

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मंगलवार को मृतकों का आंकड़ा 114 हो गया है और कुल संक्रमितों की संख्या 4,421 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में 3,981 लोग अब भी संक्रमित हैं, करीब 325 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है और एक व्यक्ति विदेश जा चुका है। कुल मामलों में 66 विदेशी नागरिक हैं। सुबह नौ बजे तक मंत्रालय के अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान में तीन और लोगों की मौत हो गई जबकि त्रिपुरा में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा 45 मौत महाराष्ट्र में हुई है। इसके बाद गुजरात में 12, मध्य प्रदेश में नौ, तेलंगाना और दिल्ली में सात-सात, पंजाब में छह और तमिलनाडु में पांच मौतें हुई हैं। आंकड़ों के मुताबिक कर्नाटक में चार मौत हुई जबकि पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और राजस्थान में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है।

भारत का हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर प्रतिबंध को आंशिक रूप से हटाया, अमेरिका को आपूर्ति का मार्ग प्रशस्त

भारत ने मलेरिया के उपचार की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को आंशिक रूप से हटाने का फैसला किया है जिससे कोरोना वायरस महामारी से काफी प्रभावित अमेरिका एवं कई अन्य देशों को इस दवा की आपूर्ति का मार्ग प्रशस्त हो गया है । सरकार के अधिकारियों ने बताया कि भारत अपनी घरेलू जरूरतों को पूरा करने के बाद हर मामलों पर विचार करने के बाद उन देशों को पैरासिटामोल और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का निर्यात करेगा जिन्होंने पहले ही आर्डर दिया था । हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर प्रतिंबध को आंशिक रूप से हटाने का निर्णय तब आया है जब सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आगाह किया है कि उनके व्यक्तिगत अनुरोध के बावजूद अगर भारत हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का निर्यात नहीं करता है तो अमेरिका जवाबी कार्रवाई कर सकता है ।

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन पर ट्रंप ने दी भारत को चेतावनी, दिल्ली ने कहा मामला-दर-मामला होगा फैसला

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को चेतावनी देते हुए कहा है कि व्यक्तिगत अनुरोध के बावजूद अगर उनके देश को मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाई हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का निर्यात नहीं किया गया तो इसे लेकर जवाबी कार्रवाई की जा सकती है। वहीं मंगलवार को नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ने पड़ोसियों सहित कई देशों को मामला-दर-मामला के आधार पर हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का निर्यात करने का फैसला लिया है और वह कोरोना वायरस महामारी के रोकथाम के लिए अपनी प्रतिबद्धता बनाए रखेगा। हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन एक पुरानी और बेहद कम मूल्य की (सस्ती) दवा है जिसका इस्तेमाल मलेरिया के इलाज में होता है।

अन्य बड़ी खबरें 

- भारत मलेरिया के इलाज में उपयोग होने वाली हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा का सबसे बड़ा विनिर्माता है। इस दवा को अब कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज में पासा पलटने वाला माना जा रहा है और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इसी दवा की आक्रमक तरीके से मांग कर रहे हैं।
- बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स मंगलवार को 2,476 अंक उछल कर 30,000 अंक के ऊपर निकल गया। अंक के हिसाब से किसी एक दिन में यह बाजार की सबसे बड़ी तेजी है। वैश्विक बाजारों में चौतरफा तेजी के बीच घरेलू शेयर बाजार मजबूत हुए।
- कांग्रेस ने मलेरिया की दवा को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ''जवाबी कार्रवाई'' वाले बयान की पृष्ठभूमि में मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसी भी दबाव के आगे नहीं झुकते हुए ''इंडिया फर्स्ट - इंडियन्स फर्स्ट''' की नीति पर अमल करना चाहिए।
- महाराष्ट्र में मंगलवार को कोविड-19 के 150 नए मामले आने के साथ ही राज्य में अभी तक वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 1,018 हो गयी है।
- उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 314 हो गई है, जिनमें से 166 तबलीगी जमात के हैं।
- व्हाट्सएप ने कोरोना वायरस संकट के बीच गलत खबरें और जानकारियां फैलने से रोकने के लिए संदेश फॉरवर्ड (साझा करने) के नियमों में बदलाव किया है। अब व्हाट्सएप पर ज्यादा फॉरवर्ड होने वाले संदेशों को एक बार में एक ही व्यक्ति या समूह को भेजा जा सकेगा।
-  कोरोना वायरस के लक्षणों की वजह से अस्पताल के सघन निगरानी कक्ष (आईसीयू) में भर्ती ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की हालत स्थिर है और उन्हें सांस लेने के लिए वेंटिलेटर की मदद की आवश्यकता नहीं है।
-  चीन में घातक कोरोना वायरस से संबंधी आंकड़ें जनवरी से प्रकाशित किए जाने के बाद से मंगलवार को पहली बार ऐसा हुआ कि देश में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से मौत का एक भी मामला सामने नहीं आया और वह अब इस संक्रमण का केंद्र रहे वुहान को बाहरी लोगों की यात्रा के लिये खोलने की तैयारी कर रहा है।
- एफआईएच प्रो लीग के सीनियर पुरूष टीम के दो मुकाबले, जूनियर पुरूष एशिया कप और सीनियर महिला एशियाई चैम्पियंस ट्राफी समेत कई हॉकी टूर्नामेंट कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिये गए हैं। 

Web Title: News till 9 pm: 4789 people infected in India, 124 deaths so far, Modi government considering increasing lockdown

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे