शाजापुर के युवक ने क्लियर किया एनडीए का एग्जाम, एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर बन करेगा पिता का सपना साकार

By नईम क़ुरैशी | Published: January 14, 2022 09:30 AM2022-01-14T09:30:46+5:302022-01-14T09:31:53+5:30

गौतम राठौर ने बताया कि वे सितंबर 2020 में एसएसबी में आउट हो गए थे। लेकिन फिर भी वे हार नहीं माना और आज इस मोकाम पर खड़े हैं।

news Shajapur man gautam rathore clear NDA exam fulfill father's dream to become Air Force flying officer | शाजापुर के युवक ने क्लियर किया एनडीए का एग्जाम, एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर बन करेगा पिता का सपना साकार

शाजापुर के युवक ने क्लियर किया एनडीए का एग्जाम, एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर बन करेगा पिता का सपना साकार

Next
Highlightsशाजापुर के गौतम राठौर का इंडियन एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर के लिए सेलेक्शन हुआ है।

शाजापुर: दृढ़ निश्चय से विपरीत परिस्थतियों के बावजूद शाजापुर के युवक ने अपनी मंज़िल हासिल कर साबित कर दिखाया कि हौंसले और जज़्बे के आगे कोई भी बाधा बड़ी नही है। दरअसल एनडीए की तैयारी कर रहे युवक का इंडियन एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर के लिए सेलेक्शन हुआ है। इंदौर में रहकर डिफेंस एग्जाम की तैयार कर रहे शाजापुर के काछीवाड़ा निवासी शिक्षक महेश राठौर के पुत्र गौतम राठौर ने यूपीएससी की ओर से आयोजित की जाने वाली नेशनल डिफेंस एग्जाम यानी एनडीए परीक्षा में 152 वीं रैंक प्राप्त कर शाजापुर का नाम गौरवान्वित किया है।

फ्लाइंग ऑफिसर बनेगा अब गौतम राठौर

गौतम राठौर अब एयर फोर्स से डिग्री लेने के बाद फ्लाइंग ऑफिसर बन देश की रक्षा और सेवा करेगा। 19 वर्षीय गौतम ने बताया कि वह 2019 में शाजापुर से इंदौर आया था और तब से एग्जाम की तैयारी कर रहा था। गौतम ने पहली बार एग्जाम नंवबर 2019 में दी थी, लेकिन रिटर्न क्लियर नहीं हुआ था। इसके बाद सितंबर 2020 में एसएसबी में आउट हो गए। इसके बावजूद  गौतम ने हार नहीं मानी और 2021 में सफलता हासिल करने में कामयाब हो गए।

पिता के सपने को साकार किया गौतम राठौर ने

गौतम ने बताया कि पिता महेश राठौर सरकारी शिक्षक हैं और मां श्रीमती आशा राठौर एक हाउस वाइफ हैं। गौतम ने एनडीए की तैयारी के लिये पहले से ही मन बना लिया था। उनका कहना है कि पिता का सपना था कि वह भारतीय रक्षा सेनाओं में अफसर बन देश सेवा करे।

कैसे होता है एनडीए कोर्स के लिए चयन

गौतम ने बताया कि एग्जाम क्लियर करने के बाद एसएसबी इंटरव्यू होता है। जो 5 दिन तक चलता है। एसएसबी प्रोसेस तीन भागों में पूरी होती है। इसमें साइक्लोजिकल टेस्ट, ग्रुप टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू होता है। 5 दिनों में एक स्टूडेंट के अंदर लगभग 15 ऑफिसर लाईफ क्वालिटी तलाशी जाती है। वहीं जो स्टूडेंट इन क्वालिटीज के माध्यम से फिजीकली, मेंटली और मेडिकली फिट होते हैं, उनका फिर एनडीए कोर्स के लिए चयन होता है। बता दें कि गौतम फरवरी 2022 मे एनडीए 147 कोर्स जाईंन करने के बाद एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर का पद संभालेंगे।

Web Title: news Shajapur man gautam rathore clear NDA exam fulfill father's dream to become Air Force flying officer

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे