तीसरी लहर से टूरिज्म लुढ़का तो टूरिस्टों को पाबंदियों से मुक्त रखने के आदेश पर हैरान हैं जम्मू कश्मीर के लोग

By सुरेश एस डुग्गर | Published: January 17, 2022 03:59 PM2022-01-17T15:59:12+5:302022-01-17T16:04:15+5:30

बता दें कि वैष्णो देवी के तीर्थस्थान के बेस कैंप कटड़ा में आने वाले श्रद्धालुओं को सभी प्रकार की पाबंदियों तथा वीकेंड कर्फ्यू से मुक्त रखा गया है।

news Jammu and Kashmir citizen surprise govt tourist free restriction vaishno devi covid 19 3rd wave corona virus omicron | तीसरी लहर से टूरिज्म लुढ़का तो टूरिस्टों को पाबंदियों से मुक्त रखने के आदेश पर हैरान हैं जम्मू कश्मीर के लोग

तीसरी लहर से टूरिज्म लुढ़का तो टूरिस्टों को पाबंदियों से मुक्त रखने के आदेश पर हैरान हैं जम्मू कश्मीर के लोग

Highlightsजम्मू कश्मीर में भी कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। इससे टूरिज्म सेक्टर से जुड़े अधिकारियों को टूरिज्म के साथ ही अर्थ व्यवस्था की भी चिंता है।घाटी के पर्यटन विभाग ने सभी पर्यटकों पर नियमों को ढील देने की बात कही है।

जम्मू: इस सच्चाई के बावजूद कि जम्मू कश्मीर में कोरोना की तीसरी लहर में बाहर से आने वाले टूरिस्टों और वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं का भी एक अच्छा खास योगदान है, प्रशासन टूरिज्म को लुढ़कने से बचाने की खातिर खतरा मोल लेते हुए उन्हें न सिर्फ पाबंदियों में जबरदस्त ढील दे रहा है बल्कि उनके प्रदेश में आने जाने, घूमने फिरने आदि पर कोई रोक लगाने के पक्ष में नहीं है।

अगर सरकारी आंकड़ों को ही लें तो प्रतिदिन वैष्णो देवी के 30 से 40 श्रद्धालु कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। यही नहीं प्रदेश में अभी तक पाए गए 23 ओमिक्रान मामलों में से 3 वे टूरिस्ट थे जो वापस भी लौट चुके थे और उनके अपने घरों को चले जाने के करीब 10 दिनों बाद उनके ओमिक्रान से संक्रमित होने की रिपोर्ट आई थी।

क्या है टूरिज्म सेक्टर से जुड़े अधिकारियों की चिंता

दरअसल प्रशासन, खासकर टूरिज्म सेक्टर से जुड़े अधिकारियों की चिंता टूरिज्म के साथ ही अर्थ व्यवस्था भी है। उनकी चिंता उन तथ्यों के बाहर आने के बाद और बढ़ी थी जिसमें यह बताया जा रहा था कि तीसरी लहर के डर से 30 से 40 परसेंट होटलों की बुकिंग रद्द हो चुकी थीं।

यह आकंड़ा सिर्फ गुलमर्ग और पहलगाम का ही था जबकि बाकी जगहों से आंकड़ें आने अभी बाकी हैं। होटल इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के मुताबिक, सिर्फ फरवरी और मार्च की बुकिंगें ही रद्द नहीं हुई हैं बल्कि कई स्थानों पर उसके अगले महीनों की बुकिंगें भी रद्द करवाई गई हैं।

पर्यटन विभाग ने पर्यटकों के लिए पाबंदियां हटाने की है गुहार

इस घटनाक्रम का नतीजा सामने है। पर्यटन विभाग ने आनन फानन में कश्मीर के मंडलायुक्त को एक पत्र लिख कर पर्यटन की दुहाई देते हुए प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को कोरोना पाबंदियों से मुक्त रखने की गुहार लगा दी है।

इस पत्र में निवेदन किया गया है कि पर्यटकों को प्रदेश में आने जाने से न रोका जाए तथा साथ ही उन्हें सभी प्रकार की पाबंदियों में ढील दी जाए।

क्या किया जा रहा है वैष्णो देवी तीर्थस्थान पर आने वाले लोगों के साथ

यह तो कुछ भर नहीं। वैष्णो देवी के तीर्थस्थान के बेस कैंप कटड़ा में आने वाले श्रद्धालुओं को भी ऐसी सभी प्रकार की पाबंदियों तथा वीकेंड कर्फ्यू से मुक्त रखा गया है। हालांकि प्रदेश में रात्रि कर्फ्यू 9 बजे से सुबह 6 बजे तक का लगाया गया है पर कटड़ा समेत अन्य पर्यटनस्थलों पर आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए रात 11 बजे तक की छूट दी गई है।

इतना जरूर था कि जम्मू से मात्र 120 किमी दूर स्थित पत्नीटाप जैसे पर्यटनस्थल पर स्थानीय लोगों के आने जाने पर पाबंदी लगा प्रशासन ने उनका गुस्सा जरूर मोल ले लिया था।

Web Title: news Jammu and Kashmir citizen surprise govt tourist free restriction vaishno devi covid 19 3rd wave corona virus omicron

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे