CBSE Class 12 Result: सीबीएसई ने प्रैक्टिकल और ऑनलाइन असेसमेंट के नंबर अपलोड करने की तिथि बढ़ाई

By दीप्ती कुमारी | Published: June 7, 2021 04:15 PM2021-06-07T16:15:04+5:302021-06-07T16:18:33+5:30

सीबीएसई ने 12 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एक नया नोटिफिकेशन जारी किया है , जिसके तहत प्रेक्टिकल एग्जाम और इंटरनल एसेसमेंट की अंतिम तिथि 28 जून तक बढ़ा दी गई है ।

news cbse class 12 board exam 2021 latest news important update on practical exams internal assessment last date is 28 june | CBSE Class 12 Result: सीबीएसई ने प्रैक्टिकल और ऑनलाइन असेसमेंट के नंबर अपलोड करने की तिथि बढ़ाई

फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Highlightsसीबीएसई ने नोटिफिकेशन जारी कर प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट की तारीख 28 जून तक बढ़ाईलंबित प्रैक्टिकल परीक्षा या इंटरनल एसेसमेंट वाले सभी स्कूलों को परीक्षा केवल ऑनलाइन मोड में लेनी होगी प्रेक्टिकल एग्जाम के अंक को तुरंत बोर्ड द्वारा प्रदान लिंक पर अपलोड करना होगा

दिल्ली:  सीबीएसई ने कक्षा बारहवीं बोर्ड परीक्षा के छात्रों के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 12वीं परीक्षाओं के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम और ऑनलाइन असेसमेंट के अंक अपलोड करने की तिथि 28 जून तक बढ़ा दी है । सीबीएसई 12वीं के छात्र सीबीएसई द्वारा जारी की गई अधिसूचना देखने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन  कर सकते हैं। 

साथ ही सीबीएसई ने लंबित प्रैक्टिकल परीक्षा या इंटरनल असेसमेंट वाले सभी स्कूलों को परीक्षा केवल ऑनलाइन मोड में आयोजित करने का निर्देश दिया है।

एएनआई की ट्वीट के अनुसार, सीबीएसई ने कक्षा 12वीं की परीक्षाओं के लिए प्रैक्टिकल या इंटरनल असेसमेंट के लिए अपलोड करने की अंतिम तिथि 28 जून तक बढ़ा दी गई है । लंबित प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट वाले स्कूलों को केवल ऑनलाइन मोड में परीक्षा का आयोजन करने का निर्देश दिया गया है। 

सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सीबीएसई कक्षा बारहवीं बोर्ड परीक्षा 2021 के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम या परियोजना मूल्यांकन के संचालन के लिए बाहरी परीक्षक सीबीएसई द्वारा नियुक्त किए जाते हैं और यह बाहरी परीक्षक, आंतरिक परीक्षक के साथ परामर्श करके परीक्षा की तारीख तय करेंगे और ऑनलाइन मोड के माध्यम से मौखिक परीक्षा ली जाएगी ।

आंतरिक परीक्षक द्वारा छात्रों को परीक्षा की तारीख के बारे में पहले ही सूचित कर दिया जाएगा । आंतरिक परीक्षक परीक्षा के दिन बाहरी परीक्षक और छात्रों के साथ ऑनलाइन मीटिंग का लिंक भी साझा करेंगे ।  यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि परीक्षा पूरी होने के तुरंत बाद बोर्ड द्वारा प्रदान किए गए अंक लिंक पर अपलोड करने होंगे। 

 सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों को यह भी ध्यान रखना होगा कि अंतिम तिथि 28 जून 2021 है लेकिन अंक अपलोड करने के लिए समय सीमा नहीं बढ़ाई जाएगी । आपको बता दें कि सीबीएसई कक्षा बारहवीं बोर्ड की परीक्षा को 1 जून को रद्द कर दिया गया था । कोरोना  महामारी के मद्देनजर सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी ।

Web Title: news cbse class 12 board exam 2021 latest news important update on practical exams internal assessment last date is 28 june

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे