आयकर विभाग का आज से नया ई-फिलिंग पोर्टल, आईटीआर भरना होगा अब और आसान, जानें क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी

By दीप्ती कुमारी | Published: June 7, 2021 10:39 AM2021-06-07T10:39:14+5:302021-06-07T10:40:36+5:30

आयकर विभाग ने करदाताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एक नया ई-फीलिंग पोर्टल लॉन्च किया है। इसकी मदद से करदाता अपना आयकर विवरण, आईटीआर फॉर्म और सरल आयकर सुविधाओं की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे ।

new itr e filing portal launched by income tax dept today 7 june check out these new features | आयकर विभाग का आज से नया ई-फिलिंग पोर्टल, आईटीआर भरना होगा अब और आसान, जानें क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी

फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Highlightsआयकर विभाग का नया ई-फीलिंग पोर्टल 7 जून से हो रहा है शुरू, पहले से आसान होगा इस्तेमालपोर्टल को करदाताओं के लिए काफी इंटरएक्टिव बनाया गया है भुगतान के लिए नेट बैंकिंग, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और आरटीजीएस या एनईएफटी जैसी सुविधाएं मिलेगी

दिल्ली: आयकर विभाग ने करदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अपना नया e-filing पोर्टल लॉन्च करने जा रहा है । यह पोर्टल 7 जून यानी आज से शुरू होगा। यह पोर्टल बिल्कुल एक नए मोबाइल एप की तरह काम करेगा । नए पोर्टल पर करदाताओं को एक साथ कई जानकारियां मुहैया कराई जाएंगी । साथ ही नए e-filing पोर्टल पर पहले से दाखिल आयकर विवरण, आइटीआर फॉर्म और सरल आयकर सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी । 

आयकर रिटर्न e-filing पोर्टल 2.0 से करदाताओं को सुविधा और उपयोगकर्ताओं को कई तकनीकी सुविधाएं प्रदान करने की उम्मीद है । कर विभाग इस वेबसाइट का उपयोग आईटीआर दाखिल करने, प्रश्नों के उत्तर देने, आंकलन, अपील, छूट और दंड जैसे आदेश देने के लिए करेगा। 

आयकर रिटर्न e-filing पोर्टल 2.0 की खास विशेषताएं -

1. नया e-filing पोर्टल आयकर रिटर्न के तत्काल प्रसंस्करण के साथ एकीकृत किया जाएगा ताकि करदाताओं को त्वरित रिफंड जारी किया जा सके ।

2.   e-filing साइट के लॉन्च के बाद एक मोबाइल एप लांच किया जाएगा, जो मोबाइल नेटवर्क पर पूर्णकालिक पहुंच के लिए साइट पर उपलब्ध सभी महत्वपूर्ण कार्यों की सुविधा प्रदान करेगा । 

3.  e-filing पोर्टल एक नया एकल डैशबोर्ड प्रदान करेगा जो करदाताओं द्वारा अनुवर्ती कार्रवाई के लिए सभी इंटरेक्शन अपलोड या लंबित कार्यों को प्रदर्शित करेगा। 

4. करदाताओं को मुफ्त ऑफलाइन और ऑनलाइन आरटीआर भरने संबंधी तैयारियों को लेकर एक सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराया जाएगा ।  करदाताओं के अनुकूल सॉफ्टवेयर में इंटरएक्टिव प्रश्न शामिल होंगे , जिससे करदाताओं की मदद होगी । कर संबंधित जानकारी ना होने के बावजूद लोग इस पोर्टल का उपयोग रिटर्न भरने से पहले और अपने आरटीआर दाखिल करने में डाटा प्रविष्ट प्रयास को कम करने के लिए कर सकते हैं ।

5. करदाताओं के प्रश्नों के समाधान के लिए ट्यूटोरियल, वीडियो, कॉल सेंटर और चैटबॉट, लाइव एजेंट साइट में एंबेडेड होंगे । नया कॉल सेंटर करदाताओं द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न सहायता करेगा । 

6. आसान भुगतान सुनिश्चित करने के लिए, नई आईटीआर वेबसाइट में करदाता किसी भी बैंक  के किसी भी खाते से नेट बैंकिंग, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और आरटीजीएस या एनईएफटी जैसे कई भुगतान विकल्पों के साथ एक नई ऑनलाइन भुगतान प्रणाली का भी लाभ उठा सकते हैं । मौजूदा प्रणाली  में कर के भुगतान के लिए केवल यूपीआई या क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया जाता  था। 

आयकर विभाग ने यह बात स्पष्ट की है करदाताओं को असुविधा से राहत देने के लिए नयी कर भुगतान प्रणाली 18 जून 2021 को अग्रिम कर किस्त की तारीख के बाद शुरू की जाएगी । करदाताओं को विभिन्न विशेषताओं से परिचित कराने के लिए पोर्टल के आरंभिक लॉन्च के बाद मोबाइल एप भी जारी किया जाएगा ।

Web Title: new itr e filing portal launched by income tax dept today 7 june check out these new features

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे