नेपाल अब भारत के साथ करना चाहता है बातचीत, ओली सरकार के विदेश मंत्री विशेषज्ञों से ले रहे हैं सलाह

By अनुराग आनंद | Published: August 10, 2020 08:03 PM2020-08-10T20:03:29+5:302020-08-10T20:07:41+5:30

प्रदीप कुमार ज्ञवाली ने कहा कि भारत के साथ बातचीत के चैनल खोलने के लिए काठमांडू और नई दिल्ली में प्रयास किए जा रहे हैं।

Nepal now wants to negotiate with India, foreign minister of Oli government is seeking advice from experts | नेपाल अब भारत के साथ करना चाहता है बातचीत, ओली सरकार के विदेश मंत्री विशेषज्ञों से ले रहे हैं सलाह

नेपाल व भारत का झंडा (फाइल फोटो)

Highlightsरिपोर्ट के मुताबिक, भारत के साथ बातचीत शुरू करने के तरीके पर कुछ ठोस नहीं हो पाया है। नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ज्ञवाली चाहते हैं कि भारत के साथ जल्द से जल्द रिश्ते सामान्य हो।इसके लिए बातचीत का माहौल तैयार करने के लिए नेपाल सरकार ने प्रयास शुरू कर दिए हैं।

नई दिल्ली:नेपाल के केपी ओली सरकार का भारत के खिलाफ मिजाज अब ठंडा पड़ने लगा है। भारत के खिलाफ लगातार एकतरफा विवादित बयान देकर थक जाने के बाद अब नेपाल भारत सरकार से बातचीत के लिए रास्ता तलाश रहा है। 

काठमांडू पोस्ट की मानें तो केपी ओली सरकार भारत के साथ अपने रिश्ते को सुधारने के लिए लगातार विशेषज्ञों से सलाह ले रहा है। खुद नेपाल के विदेश मंत्री इसके लिए प्रयास कर रहे हैं। 

नेपाल के विदेश मंत्री चाहते हैं कि भारत के साथ जल्द से जल्द रिश्ते सामान्य हो। इसके लिए बातचीत का माहौल तैयार करने के लिए नेपाल सरकार ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। 

खुद नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ज्ञवाली ने इसके बारे में मीडिया को जानकारी दी है कि भारत के साथ बातचीत के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। मिल रही जानकारी के मुताबिक, नेपाल के द्वारा भारतीय इलाकों लिंपियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी को उसके नए राजनीतिक नक्शों में शामिल किए जाने के बाद से भारत ने अपने तेवर कड़े कर लिए हैं और बातचीत में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है।

भारताविरोधातील भूमिका नडली; नेपाळचे ...

केपी ओली ने अयोध्या पर विवादित बयान देकर रिश्ते को किया और खराब-

नेपाल के पीएम केपी ओली एक के बाद एक भारत के खिलाफ बयान दे रहे हैं। भारत सरकार के खिलाफ बयान देने वाले केपी ओली ने एक बार फिर से रविवार को अयोध्या को लेकर विवादित बयान दिया। केपी ओली ने अयोध्या में भगवान राम के पैदा होने के दावे को खारिज कर दिया है। केपी ओली ने कहा कि सारे साक्ष्य मौजूद है कि भगवान राम का जन्म भारत में नहीं बल्कि नेपाल में हुआ है। 

हिमालयन टाइम्स की मानें तो नेपाल के पीएम केपी ओली ने इसके लिए संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों से बात करते हुए भव्य राम मंदिर निर्माण की बात कही है। केपी ओली ने अधिकारियों को अयोध्यापुरी में भव्य राम मंदिर बनाने के निर्देश देते हुए कहा है कि राम का जन्म नेपाल में हुआ है। ऐसे में साफ है कि विवादित नक्शे को पास करने के बाद नेपाल ने राम जन्म भूमि को लेकर विवादित बयान देकर दोनों पड़ोसी मुल्कों के रिश्ते को खराब करने का काम किया है।

Coronavirus News: नेपाळची हिंमत वाढली ...

भगवान राम के नेपाल में जन्म के साक्ष्य मेरे पास है: केपी ओली

बता दें कि नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने कहा कि भगवान राम का जन्म नेपाल में हुआ है। इसके सभी साक्ष्य और सबूत नेपाल सरकार के पास हैं। इसके साथ ही सबूत जुटाने के लिए खुदाई करने के आदेश भी नेपाल के पीएम केपी ओली ने अधिकारियों को दिए हैं। 

यह सब नेपाल तब कर रहा है जब भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कर शिलान्यास किया है। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद से ही नेपाल के पीएम केपी ओली खिसयानी बिल्ली खंभा नोचे वाली बात सही साबित कर रहे हैं। विवादित नक्शा पास कर नेपाल ने जो रिश्ते को एकतरफा खराब करने का प्रयास किया इसके बाद से ही भारत सरकार नेपाल से बात करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रही है।

Web Title: Nepal now wants to negotiate with India, foreign minister of Oli government is seeking advice from experts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे