NEET panel will submit its report in a month: Government | नीट पैनल एक महीने में अपनी रिपोर्ट देगा: सरकार
नीट पैनल एक महीने में अपनी रिपोर्ट देगा: सरकार

चेन्नई, 10 जून चिकित्सा शिक्षा प्रवेश में सामाजिक रूप से वंचित वर्गों के अभ्यर्थियों पर राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए मद्रास उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश ए के राजन के नेतृत्त्व में गठित एक उच्च स्तरीय समिति एक महीने में अपनी सिफारिशें देगी। राज्य सरकार ने बृहस्पतिवार को यहां यह जानकारी दी।

पैनल के प्रमुख न्यायमूर्ति राजन के अलावा, आठ अन्य सदस्य होंगे जिनमें डॉ जी आर रवींद्रनाथ (डॉक्टर्स एसोसिएशन फॉर सोशल इक्वेलिटी), जवाहर नेसन (शिक्षाविद) और छह शीर्ष सरकारी अधिकारी शामिल होंगे, जिनमें चिकित्सा और परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव शामिल होंगे।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि पैनल राज्य में मेडिकल कॉलेज में दाखिला से संबंधित आंकड़ों का अध्ययन करेगा और पिछड़े वर्गों के छात्रों के हितों की रक्षा के लिए एक महीने के भीतर आवश्यक सिफारिशें देगा और सरकार सिफारिशों पर विचार करने के बाद आगे की कार्रवाई शुरू करेगी।

पांच जून को, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा था कि हमेशा सामाजिक न्याय को बनाए रखने का तमिलनाडु का ऐतिहासिक कर्तव्य है और उस कर्तव्य को लगातार पूरा करने के लिए, सरकार नीट के कारण होने वाले परिणामों की जांच करने के लिए सभी कदम उठाने के लिए दृढ़ है।

पैनल की घोषणा करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा था कि यह पैनल विश्लेषण करेगा कि क्या राष्ट्रीय परीक्षा का पिछड़ा वर्ग के छात्रों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है और यदि ऐसा है, तो समिति सरकार से सुधारात्मक उपायों (एक वैकल्पिक प्रवेश प्रक्रिया का सुझाव देना जिससे सभी को लाभ होगा) की सिफारिश करेगी।

सत्तारूढ़ द्रमुक और मुख्य विपक्षी अन्नाद्रमुक सहित लगभग सभी पार्टियों का नीट के संबंध में एक ही रुख है और वे परीक्षा को सामाजिक न्याय के खिलाफ बताते हुए इसे रद्द करने की मांग कर रहे हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: NEET panel will submit its report in a month: Government

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे