NEET Exam Results 2020: Most of the state students passed this time in NEET, Maharashtra in second place. | NEET Exam Results: नीट में इस बार सबसे ज्यादा इस राज्य के स्टूडेंट्स हुए उत्तीर्ण, दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र
नीट परीक्षा को कोविड-19 महामारी के कारण कड़े ऐहतियात के साथ 13 सितंबर को आयोजित किया गया था.

Highlightsमेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में इस वर्ष सबसे अधिक उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थी उत्तरप्रदेश से हैंएनटीए की तरफ से मुहैया कराए गए आंकड़ों में यह जानकारी मिली है.

नई दिल्ली: मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में इस वर्ष सबसे अधिक उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थी उत्तरप्रदेश से हैं, जबकि दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र के छात्र हैं. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की तरफ से मुहैया कराए गए आंकड़ों में यह जानकारी मिली है.

देश भर में एमबीबीएस के पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए करीब 13.66 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी जिसमें से करीब 7.7 लाख छात्र पास हुए हैं. एक अधिकारी ने बताया कि इस वर्ष नीट में सर्वाधिक 88,889 विद्यार्थी उत्तरप्रदेश से उत्त्तीर्ण हुए हैं जबकि महाराष्ट्र से 79,974 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं.

नीट परीक्षा में राजस्थान के 65,758 छात्र, केरल के 59,404 छात्र और कर्नाटक के 55,009 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं. दिल्ली से 23,554 और हरियाणा से 22,395 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं. राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का परिणाम शुक्रवार को जारी किया गया था. अधिकारी ने बताया कि परीक्षा में छात्राओं के उत्तीर्ण होने का प्रतिशत ज्यादा है.

परीक्षा में जहां 4.27 लाख छात्राएं पास हुई हैं वहीं 3.43 लाख छात्र उत्तीर्ण हुए हैं. परीक्षा में बैठने वाले चार किन्नर विद्यार्थियों में से एक पास हुआ है. नीट परीक्षा को कोविड-19 महामारी के कारण कड़े ऐहतियात के साथ 13 सितंबर को आयोजित किया गया था.

इस बार परीक्षा का आयोजन 11 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलुगू और उर्दू में किया गया था. शुरूआती रिपोर्ट के अनुसार,77 फीसदी से अधिक छात्रों ने अंग्रेजी में परीक्षा दी जबकि करीब 12 फीसदी ने हिंदी में और 11 फीसदी ने अन्य भाषाओं में परीक्षा दी.

Web Title: NEET Exam Results 2020: Most of the state students passed this time in NEET, Maharashtra in second place.
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे