ओडिशा: नवीन पटनायक का शपथग्रहण आज, 5000 लोग होंगे मौजूद, पीएम मोदी को भी न्यौता

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 29, 2019 07:51 AM2019-05-29T07:51:57+5:302019-05-29T07:52:10+5:30

बीजेडी ने इस बार राज्य के 21 लोकसभा सीटों में 12 पर जीत हासिल की। वहीं, 147 सदस्यों वाले विधानसभा में भी पार्टी ने 112 सीटों पर कब्जा जमाया।

naveen patnaik to take oath as odisha chief minister for fifth consecutive time, pm modi invited | ओडिशा: नवीन पटनायक का शपथग्रहण आज, 5000 लोग होंगे मौजूद, पीएम मोदी को भी न्यौता

नवीन पटनायक (फाइल फोटो)

Highlightsनवीन पटनायक लगातार पांचवीं बार बनेंगे ओडिशा के मुख्यमंत्रीपीएम मोदी को भी शपथ ग्रहण समारोह में नवीन पटनायक ने किया है आमंत्रित147 सदस्यों वाले ओडिशा विधानसभा में बीजेडी ने 112 सीटों पर कब्जा जमाया

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। यह लगातार पांचवीं बार होगा जब पटनायक मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। पटनायक के साथ 20 मंत्री भी शपथ लेंगे। इससे पहले राज्यपाल गणेशी लाल ने नवीन पटनायक को अगली सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

राजभवन की ओर से दी गयी सूचना में कहा गया है कि मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी एक्जिविशन ग्राउंड में बुधवार सुबह साढ़े दस बजे आयोजित कार्यक्रम में पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। 

पटनायक के नये मंत्रिमंडल में परमानंद नायक, टुकुनी साहू, समीर दास, नवकिशोर दास, पद्मिनी दियान, रघुनंनदन दास, दिव्यशंकर मिश्र, जगन्नाथ सड़ाका, ज्योतिप्रकाश पाणिग्रही और तुसारकांती बेहरा के रूप में दस नए चेहरे होंगे। रणेंद्र प्रताप स्वैन, विक्रम केशरी अरुखा, प्रफुल्ल मलिक, निरंजन पुजारी, पद्मनाभ बेहरा, प्रताप जेना, अरूण कुमार साहू, सुदाम मरांडी, सुशांत सिंह, नविकिशोर दास और टुकनी साहू को कैबिनेट मंत्री नियुक्त किया गया है। 

वहीं, अशोक चंद्र पांडा, समीर रंजन दास, ज्योति प्रकाश पाणिग्रही, दिव्यशंकर मिश्र, प्रेमानन्द नायक, रघुनंदन दास, पद्मिनी दियान, तुसारकांती बेहरा और जगन्नाथ सड़ाका राज्य मंत्री होंगे। सूत्रों के मुताबिक वरिष्ठ विधायक और पूर्व मंत्री एस एन पात्रो को ओडिशा विधानसभा का नया अध्यक्ष नियुक्त किये जाने की संभावना है। वहीं प्रमिला मलिक को सरकारी की मुख्य सचेतक नियुक्त किया जा सकता है।

पीएम मोदी को भी किया गया आमंत्रित

नवीन पटनायक ने  शपथ ग्रहण समारोह में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं सहित पीएम मोदी को भी आमंत्रित किया है। सूत्रों के अनुसार, 'ओडिशा में नयी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री को आमंत्रित करने के लिए एक विशेष संदेश दिल्ली भेजा गया है।' 

राज्य में विभिन्न दलों के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है। हालांकि प्रधानमंत्री को भेजा गया निमंत्रण महत्वपूर्ण है क्योंकि पटनायक ने चुनाव प्रचार के दौरान मोदी को खुला निमंत्रण दिया था। पटनायक ने बालासोर लोकसभा क्षेत्र के तहत बास्ता में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मोदी को अपने शपथ ग्रहण में आने को कहा था। 

इससे पहले मोदी ने एक जनसभा में घोषणा की थी कि वह राज्य में अगली भाजपा सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए फिर ओडिशा आएंगे। पटनायक के शपथ ग्रहण समारोह में 5000 से ज्यादा लोग शामिल होंगे। इस बार पटनायक यहां प्रदर्शनी मैदान में शपथ लेंगे। इससे पहले चार बार उन्होंने राजभवन में शपथ ली है।

चुनाव में बीजेडी को मिली बड़ी सफलता 

बता दें कि बीजेडी ने इस बार राज्य के 21 लोकसभा सीटों में 12 पर जीत हासिल की। वहीं, 147 सदस्यों वाले विधानसभा में भी पार्टी ने 112 सीटों पर कब्जा जमाया। बीजेपी ने 23 सीटें जीती जबकि कांग्रेस पार्टी केवल 9 सीटों पर जीत हासिल कर सकी। एक सीट निर्दलीय और एक सीपीआई (एम) के खाते में गया।

नवीन पटनायक पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक के बेटे हैं। उन्होंने 1997 में जनता दल से अलग होकर बीजेडी पार्टी का गठन किया था। नवीन पटनायक इसके बाद पहली बार 2000 में मुख्यमंत्री बने और उनका बीजेपी से 2009 तक गठबंधन रहा था।

(भाषा इनपुट)

Web Title: naveen patnaik to take oath as odisha chief minister for fifth consecutive time, pm modi invited