National Teacher Award 2020: A place in the list of two teacher honors of Delhi | राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान 2020: दिल्ली के दो शिक्षक सम्मानितों की सूची में मिली जगह
सांकेतिक तस्वीर (File Photo)

Highlightsसुरेंद्र सिंह के पढ़ाये 160 से अधिक बच्चे राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं।सुरेंद्र सिंह अपने बच्चों का आवेदन फॉर्म भरवाने से लेकर उनके माता-पिता से बात करने तथा विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने के लिए बस का बंदोबस्त करने जैसे काम अपनी ओर से करते हैं।माउंट आबू स्कूल की प्राचार्य ज्योति अरोड़ा भी सम्मानित होने वाली राष्ट्रीय राजधानी से दूसरी शिक्षिका हैं।

नयी दिल्ली:  इस साल राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान पाने वाले अध्यापकों की सूची में दिल्ली के दो शिक्षकों को जगह मिली है जिनमें सामान्य अध्यापन से हटकर अपने विद्यार्थियों की सहायता करने वाले एमसीडी के एक स्कूल शिक्षक और छात्रों के लिए वैश्विक नागरिकता पाठ्यक्रम शुरू करने वाली एक निजी स्कूल की प्राचार्य शामिल हैं।

उत्तर दिल्ली नगर निगम के एक स्कूल में पिछले 21 साल से अध्यापन कर रहे सुरेंद्र सिंह का उत्कृष्ट रिकॉर्ड रहा है। उनके पढ़ाये 160 से अधिक बच्चे राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं। सिंह अपने बच्चों का आवेदन फॉर्म भरवाने से लेकर उनके माता-पिता से बात करने तथा विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने के लिए बस का बंदोबस्त करने जैसे काम अपनी ओर से करते हैं।

उनके प्रशस्ति पत्र में लिखा है, ‘‘सुरेंद्र सिंह ने खुद को एक समर्पित और प्रेरक शिक्षक के रूप में साबित किया है जिन्होंने अपने स्कूल के सुधार के लिए कड़ा परिश्रम किया है।’’ माउंट आबू स्कूल की प्राचार्य ज्योति अरोड़ा भी सम्मानित होने वाली राष्ट्रीय राजधानी से दूसरी शिक्षिका हैं।

वह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के संचालक मंडल की सदस्य भी हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के सहस्राब्दि विकास लक्ष्यों के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए अपने स्कूल में अनोखा वैश्विक नागरिकता पाठ्यक्रम शुरू किया।

उनके प्रशस्ति पत्र के अनुसार, ‘‘अरोड़ा एक अच्छी तरह प्रबंधन वाला स्कूल संचालित करती हैं जिसमें छात्रों को अकादमिक, पाठ्यक्रम से इतर गतिविधियों के साथ ही सामाजिक तथा जीवन के कौशलों का भी प्रभावी तरीके से प्रशिक्षण दिया जाता है।

उन्होंने स्कूल के विकास में अनेक तरीकों से अभिभावकों और शिक्षकों को भी शामिल किया है।’’ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को एक डिजिटल समारेाह में उक्त दोनों शिक्षकों समेत देश के 47 अध्यापकों को राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान से विभूषित किया। 

Web Title: National Teacher Award 2020: A place in the list of two teacher honors of Delhi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे