PM मोदी ने किया उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन, कहा-भारत आगामी दशकों में बनेगा वर्ल्ड  ग्रोथ का प्रमुख इंजन

By रामदीप मिश्रा | Published: October 7, 2018 12:25 PM2018-10-07T12:25:05+5:302018-10-07T13:44:56+5:30

PM Modi at Destination Uttarakhand Investors Summit 2018: प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके अलावा अनेक शहरों में नई मेट्रो, हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट, डेडिकेटेड प्रेट-कॉरिडोर, के लिए भी काम चल रहा है। सरकार 400 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण भी कर रही है।

narendra modi uttarakhand investors summit 2018 inauguration live update and highlights | PM मोदी ने किया उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन, कहा-भारत आगामी दशकों में बनेगा वर्ल्ड  ग्रोथ का प्रमुख इंजन

PM मोदी ने किया उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन, कहा-भारत आगामी दशकों में बनेगा वर्ल्ड  ग्रोथ का प्रमुख इंजन

देहरादून, 07 अक्टूबरः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को उत्तराखंड के दौरे पर हैं और वह सुबह देहरादून पहुंच गए हैं। पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और गवर्नर बेबी मोर्या ने स्वागत किया। एयरपोर्ट से पीएम मोदी हेलीकॉप्टर में बैठकर सीधे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 'डेस्टिनेशन उत्तराखंड: इन्वेस्टर्स समिट 2018' के आयोजन स्थल पहुंच गए, जहां उन्होंने निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन किया। 

प्रधानमंत्री ने सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद कहा कि दुनिया की हर बड़ी संस्था कह रही है की भारत आने वाले दशकों में वर्ल्ड  ग्रोथ का प्रमुख इंजन बनने वाला है। भारत में टैक्स व्यवस्था में भी बहुत सुधार किए गए हैं। टैक्स से जुड़े मामलों के समाधान को और पारदर्शी और तेज करने का प्रयास किया जा रहा है। दिवालियापनऔर दिवालियापन कोड से आज कारोबार आसान हुआ है, बैंकिंग सिस्टम को भी ताकत मिली है।

उन्होंने कहा कि जीएसटी के तौर पर भारत ने स्वतंत्रता के बाद सबसे बड़ा टैक्स रीफॉर्म किया है। जीएसटी ने देश को सिंगल मार्केट में बदल दिया है और टैक्स बेस बढ़ाने में भी मदद की है। पिछले वर्ष ही भारत में करीब-करीब 10 हजार किलोमीटर नेशनल हाईवेज का निर्माण हुआ है। ये पहले की सरकारों के मुकाबले लगभग दोगुना है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके अलावा अनेक शहरों में नई मेट्रो, हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट, डेडिकेटेड प्रेट-कॉरिडोर, के लिए भी काम चल रहा है। सरकार 400 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण भी कर रही है। भारत में एविएशन सेक्टर भी रिकॉर्ड गति से आगे बढ़ रहा है। इस गति को और तेज करने के लिए देश में करीब-करीब सौ, नए एयरपोर्ट और हेलीपैड बनाने पर काम किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना की वजह से भी भारत में मेडिकल सेक्टर में निवेश की बहुत बड़ी संभावना बनी है। इसकी वजह से आने वाले दिनों में टायर-टू टायर-थ्री शहरों में नए अस्पताल बनेंगे, पूरा मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होगा।

इस सम्मेलन में कई दिग्गज कारोबारी हिस्सा ले रहे हैं। इस दौरान इस सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, धर्मेंद्र प्रधान, पीयूष गोयल, हरसिमरन कौर बादल और सीआर चौधरी भी कार्यक्रम में मौजूद हैं। ये सभी केंद्रीय मंत्री विभिन्न सत्रों में निवेशकों के समक्ष विचार रखेंगे।



वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रविवार को यहां पहुंचने के मद्देनजर शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई। उनके दौरे को लेकर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि शहर और इसके आसपास करीब 1,500 सुरक्षाकर्मी 40 उपाधीक्षक रैंक के अधिकारियों की निगरानी में तैनाती की गई है। 

English summary :
Prime Minister Narendra Modi is on a tour of Uttarakhand on Sunday. PM Modi has reached Dehradun this morning, on 7th October. PM Narendra Modi was welcomed at the airport by CM Trivendra Singh Rawat and Governor Baby Rani Maurya. PM Modi from the airport went directly to the venue of 'Destination Uttarakhand: Investors Summit 2018' at the international cricket stadium, where he inaugurated the Investors Summit 2018.


Web Title: narendra modi uttarakhand investors summit 2018 inauguration live update and highlights

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे