30 मई को शपथ लेंगे पीएम मोदी, जदयू-शिवसेना से 2-2 मंत्री बनेंगे, लोजपा,अकाली और अपना दल से एक!

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 29, 2019 03:09 PM2019-05-29T15:09:44+5:302019-05-29T15:09:44+5:30

23 मई को चुनाव परिणाम के बाद भाजपा ने 303 और भाजपा नीत एनडीए ने 353 सीट पर जीत दर्ज की। सूत्रों ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी कल 7 बजे शपथ लेंगे। उनके साथ 60-65 मंत्री भी शपथ ले सकते हैं। मंत्रिमंडल में एनडीए सांसद भी शामिल होंगे।

Narendra modi swearing ceremony shivsena jdu and BIMSTEC member will attend in line with the government's "Neighbourhood First" policy. | 30 मई को शपथ लेंगे पीएम मोदी, जदयू-शिवसेना से 2-2 मंत्री बनेंगे, लोजपा,अकाली और अपना दल से एक!

सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में होने वाले इस समारोह में करीब 6500 मेहमान शिरकत कर सकते हैं।

Highlightsशपथ ग्रहण में शामिल होने वालों में अरविंद केजरीवाल, रजनीकांत, कमल हासन जैसे बड़े नेताओं का नाम शामिल है।मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में ना सिर्फ विदेश बल्कि देश की भी कई बड़ी हस्तियां शामिल हो रही हैं। इतना ही नहीं, साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत, कमल हासन भी नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई यानी गुरुवार को शपथ लेंगे। पीएम मोदी लगातार दूसरी बार शपथ ग्रहण करेंगे।

23 मई को चुनाव परिणाम के बाद भाजपा ने 303 और भाजपा नीत एनडीए ने 353 सीट पर जीत दर्ज की। सूत्रों ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी कल 7 बजे शपथ लेंगे। उनके साथ 60-65 मंत्री भी शपथ ले सकते हैं। मंत्रिमंडल में एनडीए सांसद भी शामिल होंगे।

खासकर इस बार जदयू के सांसद मंत्री बनेंगे। आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मिले। जदयू और महाराष्ट्र के शिवसेना से 2-2 सांसद मंत्री बन सकते हैं। सूत्रों ने कहा कि जदयू से मुंगेर से सांसद ललन सिंह और पूर्व राज्यसभा सांसद पवन वर्मा या राज्यसभा सांसद आरसीपी सिंह मंत्री बन सकते हैं।

शिवसेना के अरविंद सावंत होंगे मोदी मंत्रालय में शामिल

मुम्बई दक्षिण से शिवसेना सांसद अरविंद सावंत को बृहस्पतिवार को केंद्रीय मंत्री के तौर पर शपथ दिलायी जाएगी। यह जानकारी पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बृहस्पतिवार को दी।

नेता ने बुधवार को कहा कि वे अनंत गीते का स्थान लेंगे जो कि नरेंद्र मोदी नीत पूर्ववर्ती सरकार में शिवसेना के एकमात्र मंत्री थे। गीते पिछले महीने हुए लोकसभा चुनाव में रायगढ़ से हार गए थे। 68 वर्षीय सावंत ने कांग्रेस के मिलिंद देवड़ा को 1,00,067 वोट से हराकर अपनी सीट बरकरार रखी।

सावंत शिवसेना के साथ पार्टी के शुरुआती दिनों से जुड़े हैं। उन्होंने महानगर टेलीफोन नेटवर्क लिमिटेड (एमटीएनएल) में 1995 तक एक इंजीनियर के तौर पर कार्य किया और 1995 में शिवसेना...भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद राज्यपाल कोटे से महाराष्ट्र विधान परिषद में नामित होने के बाद स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली।

वे स्थानीय निकाय निर्वाचन क्षेत्र से पार्षद चुने गए। उन्होंने 2014 में लोकसभा चुनाव पहली बार लड़ा और तत्कालीन सांसद देवड़ा को मुम्बई दक्षिण सीट से 1,28,564 वोट से हरा दिया। सावंत शिवसेना के उप नेता और एमटीएनएल ट्रेड यूनियन के अध्यक्ष भी हैं। 

रामविलास पासवान और अपना दल (एस ) से अनुप्रिया पटेल की संभावना

लोजपा से रामविलास पासवान मंत्री बनेंगे और अपना दल (एस ) से अनुप्रिया पटेल की संभावना है। हालांकि कि इस बीच अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिख अपील की है कि उन्हें मंत्री बनाने का विचार ना किया जाए। 

जेटली ने अपने खत में लिखा है कि पिछले 18 महीने से उनकी तबीयत खराब है ऐसे में वह जिम्मेदारी को नहीं निभा पाएंगे। इसलिए उन्हें मंत्री बनाने पर कोई विचार ना करें। गुरुवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह से पहले मंत्रिमंडल पर माथापच्ची तेज हो गई है। 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मिलने उनके घर पहुंचे हैं। बता दें कि बिहार में इस बार जेडीयू ने 16 सीटों पर कब्जा जमाया है, जबकि एनडीए को 40 में से 39 सीटें मिली हैं।


शपथ ग्रहण समारोह: बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति भवन के आस पास के सरकारी कार्यालय जल्द होंगे बंद

नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति भवन के आस-पास के सरकारी कार्यालय समय से पहले बंद हो जाएंगे।

कार्मिक मंत्रालय ने एक आदेश जारी करके बताया कि नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक, रेल भवन, वायु भवन, सेना भवन, डीआरडीओ और हटमेंट्स में स्थित सरकारी कार्यालय बृहस्पतिवार को दोपहर दो बजे ही बंद कर दिए जाएंगे ताकि प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां की जा सकें। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिमंडल के अन्य मंत्रियों को बृहस्पतिवार शाम सात बजे राष्ट्रपति भवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। 

मोदी सुबह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर जाएंगे

गुरुवार शाम को शपथ लेने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर जाएंगे। नरेंद्र मोदी के साथ भारतीय जनता पार्टी के अन्य सांसद भी रहेंगे। सभी सांसद सुबह 7 बजे अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर जाएंगे। 

सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में होने वाले इस समारोह में करीब 6500 मेहमान शिरकत कर सकते हैं। 2014 में नरेंद्र मोदी की शपथ में करीब 5000 मेहमान पहुंचे थे। ये चौथी बार है जब राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ ग्रहण समारोह होगा। 

शपथ ग्रहण में शामिल होने वालों में अरविंद केजरीवाल, रजनीकांत, कमल हासन जैसे बड़े नेताओं का नाम शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में ना सिर्फ विदेश बल्कि देश की भी कई बड़ी हस्तियां शामिल हो रही हैं। तेलंगाना के सीएम केसीआर, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई ऐसे नाम हैं, जो विपक्षी नेता होने के बाद भी शपथ में शामिल हो सकते हैं।

इसके अलावा सभी बीजेपी-एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, बड़े नेता भी शामिल होंगे। इतना ही नहीं, साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत, कमल हासन भी नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे।



 

Web Title: Narendra modi swearing ceremony shivsena jdu and BIMSTEC member will attend in line with the government's "Neighbourhood First" policy.