Aarogya Setu ऐप को अब मोबाइल में इन-बिल्ट करने की तैयारी में मोदी सरकार, कोरोना महामारी को रोकने में मिलेगी मदद

By संतोष ठाकुर | Published: April 30, 2020 07:01 AM2020-04-30T07:01:09+5:302020-04-30T07:03:26+5:30

Aarogya Setu: केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और दूरसंचार मंत्री रविशंकर इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन की बिक्री और रिपेयर-सर्विस सेवा को अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुरूप चरणबद्ध तरीके से खोलने की इजाजत दी जाए. इस समय वर्क फ्रॉम होम बढ़ गया है. ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद से जुड़े कारोबार और सेवाएं और जरूरी हो गई है. 

Narendra Modi government now preparing to in-built 'Aarogya Setu' mobile app | Aarogya Setu ऐप को अब मोबाइल में इन-बिल्ट करने की तैयारी में मोदी सरकार, कोरोना महामारी को रोकने में मिलेगी मदद

Aarogya Setu ऐप को अब मोबाइल में इन-बिल्ट करने की तैयारी। (फाइल फोटो)

Highlightsरविशंकर प्रसाद ने लगातार दूसरे दिन टेलीकॉम और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक की.प्रसाद ने इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों को कहा कि वे आरोग्य सेतु को बढ़ावा देने में मदद करें. इससे कोरोना महामारी को रोकने में मदद हासिल होगी.

नई दिल्ली: केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लगातार दूसरे दिन टेलीकॉम और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक की. मंगलवार को जहां उन्होंने देश के आईटी मंत्रियों और सचिवों के साथ बैठक की तो वहीं बुधवार को देश के दिग्गज फोन निर्माता कंपनियों सहित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली कंपनियों के साथ बैठक की. 

प्रसाद ने इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों को कहा कि वे आरोग्य सेतु को बढ़ावा देने में मदद करें. इससे कोरोना महामारी को रोकने में मदद हासिल होगी. उन्होंने मोबाइल उत्पादक कंपनियों से हर मोबाइल में आरोग्य सेतु एप्प को इन-बिल्ट उपलब्ध कराने के साथ ही फीचर फोन में भी इस एप्प की सेवा देने की संभावना पर विचार-विमर्श किया. 

इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन की बिक्री और रिपेयर-सर्विस सेवा को अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुरूप चरणबद्ध तरीके से खोलने की इजाजत दी जाए. इस समय वर्क फ्रॉम होम बढ़ गया है. ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद से जुड़े कारोबार और सेवाएं और जरूरी हो गई है. 

प्रसाद ने इंडस्ट्री को कहा कि वे इस संकट के समय को अवसर की तरह उपयोग में लाएं. दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवाओं को उन्नत किया जा रहा है और इसकी वजह से मेडिकल उपकरणों का उपयोग बढ़ेगा. ऐसे में जो किफायती और गुणवत्तापरक उत्पाद बनाएगा उनको नए अवसर हासिल होंगे. 

उन्होंने इंडस्ट्री को इसके लिए सरकारी इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन क्षेत्र की तीन योजनाओं का लाभ लेने की सलाह भी दी. इंडस्ट्री प्रतिनिधियों ने भी इन योजनाओं को प्रभावी करार दिया. एक प्रतिनिधि ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने आश्वासन दिया कि वह गृह मंत्री अमित शाह से इस पर चर्चा करेंगे.

वहीं, कार्मिक मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी एक आदेश में सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लिकेशन तत्काल डाउनलोड करने और इससे, 'सुरक्षित' हालात का संकेत मिलने पर ही काम पर जाने के लिए कहा गया है. आदेश में कहा गया, ''आरोग्य सेतु एप्प पर अपने आस-पास की स्थिति की समीक्षा करने और एप्प में 'सुरक्षित' या 'कम जोखिम' के संकेत मिलने पर ही कार्यालय जाएं.''

अधिकारियों और कर्मचारियों को सलाह दी गई है कि यदि एप्लिकेशन में 'ब्लूटूथ प्रॉक्सिमिटी' के आधार पर, हाल ही में संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने को लेकर 'मध्यम' या 'उच्च जोखिम' का संदेश मिलता है तो वे कार्यालय ना जाएं तथा सुरक्षित या कम जोखिम की स्थिति का संकेत मिलते तक स्वयं को 14 दिनों के लिए पृथकवास में रखें. 

Web Title: Narendra Modi government now preparing to in-built 'Aarogya Setu' mobile app

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे