Narendra Modi government maternity leave women employment in government private sector | मोदी सरकार ने कहा- मातृत्व अवकाश बढ़ने से सरकारी-निजी क्षेत्र में महिला रोजगार में कमी आने की बात गलत
File Photo

मातृत्व अवकाश की अवधि बढ़ाये जाने के कारण सरकारी एवं निजी क्षेत्र में महिलाओं के लिए रोजगार की कमी आने की बात से इंकार करते हुए सरकार ने बुधवार को कहा कि यदि ऐसा कोई विशेष मामला सामने आता है तो वह उस पर गौर करेगी।

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने मातृत्व अवकाश को 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह करने का निर्णय किया है। उन्होंने कहा कि ऐसी आशंकाएं जतायी जा रही है कि मातृत्व अवकाश बढ़ाये जाने से महिलाओं को रोजगार मिलने में कमी आयेगी। उन्होंने कहा कि सरकारी क्षेत्रों में महिला रोजगार में कोई कमी नहीं है।

उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्रों में भी समस्या आने की कोई बात अभी तक सामने नहीं आयी है। उन्होंने कहा कि यदि किसी खास मामले की जानकारी हो तो उसे सरकार के संज्ञान में लाया जाए। सरकार उस पर विचार करेगी। इससे पहले पूरक प्रश्न पूछते हुए कांग्रेस के रिपुन बोरा ने एक सर्वेक्षण के हवाले से श्रम मंत्री से पूछा था कि क्या पिछले पांच सालों में महिला रोजगार में कमी आयी है?

गंगवार ने एक अन्य प्रश्न के जवाब में बताया कि अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के कार्यकाल में उस समय के 44 श्रम कानूनों को चार या पांच संहिता में सम्मलित करने का निर्णय किया गया। ‘‘लेकिन दुख की बात है कि 2004 से 2014 तक सरकार ने इस विषय में कुछ नहीं किया।

उन्होंने कहा कि 2014 में नरेन्द्र मोदी सरकार के शासन में आने के बाद इस कार्य को आगे बढ़ाया गया है।’’ उन्होंने कहा कि इनमें से चार संहिता में से दो को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है।

उन्होंने कहा कि इससे संबंधित कानून लेकर सरकार जल्द ही संसद में आयेगी। गंगवार ने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में बताया कि असंगठित क्षेत्र का संकुचन होना विकास का एक ‘‘सकारात्मक’’ संकेत है तथा सरकार भारत में असंगठित क्षेत्र के बारे में अलग से आंकड़े तैयार करेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सरकार असंगठित क्षेत्र के बारे में एक राष्ट्रीय आंकड़ा तैयार करेगी।’’ उन्होंने कहा कि देश में असंगठित क्षेत्र के बारे में अलग से कोई आंकड़ा मौजूद नहीं है। 

 


Web Title: Narendra Modi government maternity leave women employment in government private sector
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे