न्यू फरक्का एक्सप्रेस हादसे से आहत हुए पीएम मोदी, योगी सरकार को दिया ये निर्देश

By जनार्दन पाण्डेय | Published: October 10, 2018 11:12 AM2018-10-10T11:12:49+5:302018-10-10T11:13:03+5:30

रायबरेली सोनिया गांधी का संसदीय क्षेत्र है। आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर यह ट्रेन हादसा एक मुद्दा हो सकता है।

Narendra Modi directs UP government for ensuring help in rail accident in Raebareli | न्यू फरक्का एक्सप्रेस हादसे से आहत हुए पीएम मोदी, योगी सरकार को दिया ये निर्देश

न्यू फरक्का एक्सप्रेस हादसे से आहत हुए पीएम मोदी, योगी सरकार को दिया ये निर्देश

नई दिल्ली, 10 अक्टूबर: मालदा टाउन ने नयी दिल्ली जा रही न्यू फरक्का एक्सप्रेस (14003) के इंजन और नौ डिब्बे बुधवार की सुबह उत्तर प्रदेश में रायबरेली के पास पटरी से उतर गए जिसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 35 यात्री घायल हो गए। अधिकारियों के अनुसार मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

सबकी मदद सुनिश्चित करे योगी सरकार को दिए निर्देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को हुए न्यू फरक्का एक्सप्रेस पर दुख व्यक्त किया है। पीएमओ इंडिया के ट्व‌िटर हैंडल पर उन्होंने लिखा, रायबरेली में हुए ट्रेन हादसे से लोगों की जान गईं, इससे दुखी हूं। मेरी संवदना उन परिवारों के साथ है, जो इसमें हताहत हुए हैं। मैं हादसे में घायलो के जल्दी ठीक हो जाने के लिए प्रथर्ना करता हूं। उत्तर प्रदेश सरकार, रेलवे और एनडीआरएफ हादसाग्रस्त लोगों की हर संभव मदद सुनिश्चित करें।


राहुल ने न्यू फरक्का एक्सप्रेस हादसे पर दुख जताया

इस पर राहुल गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा, 'न्यू फरक्का एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने की वजह से जो हादसा हुआ है उससे मैं काफ़ी चिंतित और दुःखी हूँ। जिन परिवारों ने अपनों को खोया है, मेरी शोक, संवेदना और प्रार्थना उनके साथ है।' 

उन्होंने कहा, ' आशा है सरकार राहत और बचाव कार्य में अपनी सारी ताक़त झोंक देगी और लोगों को स्वास्थ की सभी सुविधा उनके बिना किसी परेशानी मुहैया कराएगी।' 

उल्‍लेखनीय है रायबरेली सोनिया गांधी का संसदीय क्षेत्र है। बीते चुनावों में यूपी से कांग्रेस का सफाया हो रहा था तब भी यहां की जनता ने सोनिया गांधी को जिताया था। अब यह ट्रेन हादसा आगामी लोकसभा चुनाव को भी प्रभावति कर सकता है। यहां प्रमुख रूप से प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए उतरती हैं।

सुबह-सुबह हुई दुर्घटना, सो रहे थे यात्री

यह दुर्घटना बुधवार की सुबह करीब छह बजे रायबरेली के निकट हरचन्दपुर के बाबापुर के करीब हुई। अधिकारियों ने बताया कि अभी डिब्बों से यात्रियों को बाहर निकाला जा रहा है। हादसे में हताहत हुए लोगों की संख्या बढ़ने की आशंका है।


प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने भाषा को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजन को दो-दो लाख रुपये जबकि घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

प्रदेश के सहायक महानिदेशक कानून व्यवस्था आनंद कुमार ने बताया कि दुर्घटना में किसी आतंकी साजिश के पहलू की जांच के लिये एटीएस की टीम भी मौके पर भेजी गयी है।

फरक्का एक्सप्रेस हादसे के लिए जारी हुई हेल्पलाइन

हादसे के बाद उत्तर रेलवे ने हेल्पलाइन नंबरों की घोषणा की है। जनसंपर्क अधिकारी विक्रम सिंह के अनुसार वाराणसी हेल्पलाइन नंबर 0542 2503814, लखनऊ हेल्पलाइन नंबर 9794830975, 9794830973, प्रतापगढ़ हेल्पलाइन नंबर 05342 220492 और रायबरेली के लिए हेल्पलाइन नंबर 0535 2213154 है।

कुमार ने बताया कि बुधवार की सुबह करीब छह बजे हुई दुर्घटना में अभी तक पांच लोगों की मौत ही सूचना है। करीब 30-35 यात्री घायल हुए हैं। घायलों को आसपास के अस्पतालों में भर्जी कराया जा रहा है।


उन्होंने बताया कि अभी भी कई यात्री डिब्बों में फंसे हुए हैं। उन्हें बाहर निकालने के लिए कटर आदि मंगवाए गए हैं। उन्हें सुरक्षित बाहर निकालने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला पुलिस और प्रशासन तथा एनडीआरएफ की टीमें भी मौके पर मौजूद हैं।

फरक्का एक्सप्रेस हादसे के चलते 13 ट्रेनों का बदला रूट

रेलवे के सूत्रों के अनुसार, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं।

उत्तर रेलवे के डीआरएम सतीश कुमार के मुताबिक अधिकारियों की टीम घटनास्थल की ओर रवाना हो गयी है। मेडिकल टीमें भी भेजी गयी हैं। उन्होंने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ने की भी आशंका जताई।

उत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी विक्रम सिंह के मुताबिक आज सुबह करीब छह बज कर दस मिनट पर हुई इस दुर्घटना के कारण 13 ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है।
(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

English summary :
PM Modi tweets on rail accident in Raebareli. He wrote, Anguished by the loss of lives due to a rail accident in Raebareli. Condolences to the bereaved families and I pray that the injured recover quickly. UP Government, Railways and NDRF are ensuring all possible assistance at the site of the accident.


Web Title: Narendra Modi directs UP government for ensuring help in rail accident in Raebareli

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे