ननकाना साहिबः भाजपा सांसद लेखी ने कहा- मुझे नहीं पता कि सिद्धू पाजी कहां भाग गए, क्या वह ISI चीफ को गले लगाना चाहते हैं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 4, 2020 04:54 PM2020-01-04T16:54:46+5:302020-01-04T18:02:29+5:30

सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा कि पाकिस्तान में धार्मिक स्थानों और अल्पसंख्यकों पर लगातार हिंसा होती रही है। दशकों से अल्पसंख्यकों के मानवाधिकारों का हनन किया गया है। उन्होंने इस बात की भी धमकी दी है कि ननकाना साहिब का नाम बदलकर गुलाम-ए-मुस्तफा कर दिया जाएगा, वो भी 21वीं सदी में। ये तो पाकिस्तान के हालात हैं।

Nankana Sahib: BJP MP Lekhi said- I do not know where Sidhu Paji ran, do he want to embrace ISI Chief | ननकाना साहिबः भाजपा सांसद लेखी ने कहा- मुझे नहीं पता कि सिद्धू पाजी कहां भाग गए, क्या वह ISI चीफ को गले लगाना चाहते हैं

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा है कि इस घटना से पाकिस्तान का ‘‘असली चेहरा’ उजागर हो गया है।

Highlightsननकाना साहिब पर हमले को लेकर कांग्रेस को घेरते हुए BJP नेता मीनाक्षी लेखी ने कहा कि मैंने इस मुद्दे पर कांग्रेस से अबतक कुछ नहीं सुना।ननकाना साहिब पर हमले के खिलाफ पाकिस्तान उच्चायोग के बाहर बीजेपी ने प्रदर्शन किया।

पाकिस्तान के ननकाना साहिब स्थित गुरुद्वारा भीड़ हमले की निंदा करते हुए भाजपा ने कांग्रेस और पाकिस्तान पर हमला बोला है। भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने प्रेस कांफ्रेंस की। 

नई दिल्ली से सांसद लेखी ने कहा कि पाकिस्तान में धार्मिक स्थानों और अल्पसंख्यकों पर लगातार हिंसा होती रही है। दशकों से अल्पसंख्यकों के मानवाधिकारों का हनन किया गया है। उन्होंने इस बात की भी धमकी दी है कि ननकाना साहिब का नाम बदलकर गुलाम-ए-मुस्तफा कर दिया जाएगा, वो भी 21वीं सदी में। ये तो पाकिस्तान के हालात हैं।

ननकाना साहिब पर हमले को लेकर कांग्रेस को घेरते हुए BJP नेता मीनाक्षी लेखी ने कहा कि मैंने इस मुद्दे पर कांग्रेस से अबतक कुछ नहीं सुना। मुझे नहीं पता कि सिद्धू पाजी कहां भाग गए? अगर इसके बाद भी वह ISI चीफ को गले लगाना चाहते हैं, तो कांग्रेस को इस पर गौर करना चाहिए। ननकाना साहिब पर हमले के खिलाफ पाकिस्तान उच्चायोग के बाहर बीजेपी ने प्रदर्शन किया।

भाजपा ने शनिवार को कहा कि पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरूद्वारा पर भीड़ द्वारा कथित पथराव एवं नारेबाजी की घटना से भारत में मोदी सरकार द्वारा हाल ही में लागू किये गये संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का महत्व साबित हो गया है।

भाजपा की सांसद मीनाक्षी लेखी ने ननकाना साहिब की घटना की निंदा करते हुये संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ननकाना साहिब की घटना ने साबित कर दिया है कि सीएए क्यों जरूरी था।’’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के साथ धार्मिक प्रताड़ना की दशकों पुरानी समस्या के शिकार लोगों को भारत में नागरिकता देने का विरोध कर रही कांग्रेस सहित अन्य दलों और दिल्ली के शाहीन बाग से लेकर विभिन्न राज्यों में विरोध कर रहे लोगों को यह सच्चाई समझनी चाहिये।

लेखी ने कहा, ‘‘ननकाना साहिब में शुक्रवार को हुई घटना की हम निंदा करते हैं। पाकिस्तान में जो हो रहा है वह निंदनीय है। वहां जबरन धर्मान्तरण कराया जा रहा है। हिंदू और सिख सहित अन्य अल्पसंख्यक महिलाओं को जबरन उठा लिया जाता है।’’ उन्होंने कहा कि अगर ननकाना साहिब गुरुद्वारा में इस तरह की घटना हो सकती है तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि पाकिस्तान के अन्य इलाकों में क्या हालत होगी।

पाकिस्तान के ननकाना साहिब स्थित गुरुद्वारा भीड़ हमले की निंदा करते हुए केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा है कि इस घटना से पाकिस्तान का ‘‘असली चेहरा’ उजागर हो गया है जहां ‘‘अल्पसंख्यकों का धार्मिक उत्पीड़न वास्तविकता बन गयी है।’’

पंजाब के बठिंडा से शिअद सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वहां के सिख समुदाय की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ इस मुद्दे को उठाने का आग्रह किया है । केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘‘पाकिस्तान का असली चेहरा उजागर।

सिखों की पहली नाबालिग लड़की का अपहरण कर जबरदस्ती विवाह कराया गया । अब अपहर्ता पीड़ित परिवार तथा गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर हमला कर रहे हैं। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और (विदेश मंत्री) एस जयशंकर से पाकिस्तान में सिख समुदाय के लोगों की सुरक्षा के लिए यह सुनिश्चित करने का का आग्रह करती हूं कि पाक इस बर्बर कार्रवाई को रोके।’’

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के पाक स्थित जन्मस्थान पर भीड़ ने गुरुद्वारे पर शुक्रवार को हमला किया। खबरों में कहा गया है कि ननकाना साहिब के सैकड़ों निवासियों ने सिख धार्मिक स्थल पर पथराव किया था। केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों का धार्मिक उत्पीड़न वास्तविकता है।

गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर हमले ने इसका सबसे भयानक चेहरा उजागर किया है। मैं कैप्टन अमरिंदर सिंह एवं कांग्रेस से यह पूछना चाहती हूं कि वह कैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इंसानियत के नेक इरादे का विरोध कर सकते हैं जिन्होंने धार्मिक रूप से प्रताड़ित इन अल्पसंख्यकों को अधिकार देने की बात कही है।’’

इस बीच भाजपा नेता तरून चुघ ने ऐतिहासिक सिख गुरुद्वारे पर भीड़ हमले के लिए पाकिस्तान की आलोचना की और हमलावरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किये जाने की मांग की । चुघ ने कहा, ‘‘मैं विदेश मंत्री को यह मुद्दा पाकिस्तान के उठाने के लिए पत्र लिखूंगा ताकि हमलावरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके । उन्होंने संशोधित नागरिकता कानून का विरोध करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की भी आलोचना की ।

Web Title: Nankana Sahib: BJP MP Lekhi said- I do not know where Sidhu Paji ran, do he want to embrace ISI Chief

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे