नागपुरः 24 अक्तूबर को राष्ट्रीय अंतरधर्मीय सम्मेलन का आयोजन, विश्वभर में पहुंचेगा भाईचारे का संदेश

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: October 20, 2021 09:53 PM2021-10-20T21:53:07+5:302021-10-23T20:32:03+5:30

नागपुर में राष्ट्रीय अंतरधर्मीय सम्मेलन का आयोजनः ग्रेट नाग रोड स्थित कविवर्य सुरेश भट सभागृह में रविवार की सुबह 9.30 बजे अंतरधर्मीय सम्मेलन में केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी प्रमुख अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे.

Nagpur October 24 national inter-religious conference message brotherhood will reach across world maharashtra | नागपुरः 24 अक्तूबर को राष्ट्रीय अंतरधर्मीय सम्मेलन का आयोजन, विश्वभर में पहुंचेगा भाईचारे का संदेश

दुनिया के कई हिस्सों में धर्म के नाम पर लोगों को निशाना बनाया जा रहा है, उन्हें परेशान किया जा रहा है.

Next
Highlightsविधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फड़नवीस व महापौर दयाशंकर तिवारी यह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे.बाप्स स्वामीनारायण संस्था के ब्रह्मविहारी दास स्वामी प्रमुख वक्ता रहेंगे.ब्रह्मविहारी दास स्वामी सम्मेलन में भाग लेने के लिए विशेष रूप से अमेरिका से पधार रहे हैं.

नागपुरः लोकमत समाचार पत्र समूह नागपुर संस्करण के स्वर्ण जयंती महोत्सव के उपलक्ष्य में 24 अक्तूबर को नागपुर में राष्ट्रीय अंतरधर्मीय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. सम्मेलन का विषय होगा-‘सांप्रदायिक सौहार्द्र के लिए वैश्विक चुनौतियां और भारत की भूमिका’. सम्मेलन में विविध धर्मों के आचार्यों की उपस्थिति में विषय पर महामंथन होगा.

लोकमत के निदेशक (परिचालन) अशोक जैन ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि लोकमत के स्वर्ण जयंती महोत्सव वर्ष के उपलक्ष्य में साल भर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इसमें से यह पहला भव्य आयोजन है.

ग्रेट नाग रोड स्थित कविवर्य सुरेश भट सभागृह में रविवार की सुबह 9.30 बजे अंतरधर्मीय सम्मेलन में केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी प्रमुख अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे. विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फड़नवीस व महापौर दयाशंकर तिवारी यह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे.

अशोक जैन ने कहा कि इस सम्मेलन में आर्ट ऑफ लिविंग बेंगलुरु के संस्थापक पूज्य श्रीश्री रविशंकर, पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के संस्थापक पूज्य स्वामी बाबा रामदेव, अहिंसा विश्व भारती दिल्ली के संस्थापक पूज्य आचार्य लोकेश मुनि, दरगाह अजमेर शरीफ अजमेर के गद्दी नशीन पूज्य हाजी सैयद सलमान चिश्ती, जीवन विद्या मिशन मुंबई के संस्थापक पूज्य प्रह्लाद वामनराव पै, मुंबई के आर्चबिशप पूज्य कार्डिनल ओसवाल्ड ग्रेसिएस, महाबोधी इंटरनेशनल मेडिटेशन सेंटर, लेह के संस्थापक पूज्य भिक्खु संघसेना और बाप्स स्वामीनारायण संस्था के ब्रह्मविहारी दास स्वामी प्रमुख वक्ता रहेंगे.

ब्रह्मविहारी दास स्वामी सम्मेलन में भाग लेने के लिए विशेष रूप से अमेरिका से पधार रहे हैं. इस अवसर पर लोकमत एडिटोरियल बोर्ड के चेयरमैन व पूर्व सांसद विजय दर्डा, लोकमत के एडिटर इन चीफ राजेंद्र दर्डा भी उपस्थित रहेंगे. पत्र परिषद में लोकमत के कार्यकारी संपादक श्रीमंत माने, संपादक (चेयरमन सेक्ट.) दिलीप तिखिले, लोकमत समाचार के संपादक विकास मिश्र, लोकमत टाइम्स के संपादक एनके नायक उपस्थित रहेंगे.

नागपुर से विश्वभर में पहुंचेगा भाईचारे का संदेश

अशोक जैन ने सम्मेलन के उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए कहा कि लोकमत मीडिया समूह ने हमेशा सर्वधर्म, पंथ का सम्मान किया है. समाज में धर्मनिरपेक्षता बनी रहे व सलोखा टिका रहे यही लोकमत का प्रयास होता है. दुनिया के कई हिस्सों में धर्म के नाम पर लोगों को निशाना बनाया जा रहा है, उन्हें परेशान किया जा रहा है, उन पर अत्याचार हो रहे हैं और यहां तक कि निर्दोषों की हत्याएं भी की जा रही हैं.

जब ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण तथा निंदनीय घटनाएं बड़े पैमाने पर हो रही हों, तब भारत जैसे धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र की भूमिका ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाती है. भारत का वसुधैव कुटुंबकम् का मंत्र विश्वभर में पहुंचे इस अवसर पर नागपुर से प्रेम, शांति तथा सांप्रदायिक सौहार्द्र का संदेश विश्वभर में पहुंचे, विश्व में भाईचारे को बल मिले यह सम्मेलन का उद्देश्य है. विश्व में धार्मिक सौहार्द व शांति प्रस्तापित करने के लिए देश क्या योगदान दे सकता है इसका जवाब खोजने का प्रयास इस महामंथन से किया जाएगा.

Web Title: Nagpur October 24 national inter-religious conference message brotherhood will reach across world maharashtra

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे