Nagaur MP Hanuman Beniwal caught collar, beating accused, Sachin Pilot said - no place of violence in democracy | नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल का कॉलर पकड़ कर मारा, आरोपी की पिटाई, सचिन पायलट ने कहा-लोकतंत्र में हिंसा की कोई जगह नहीं
बाड़मेर के पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी ने बताया कि इस मामले में सांसद के सुरक्षा गार्ड ने लिखित शिकायत दी जिसके आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज किया।

Highlightsसांसद बेनीवाल का दावा है कि आरोपी युवक के पास धारधार हथियार था। अस्पताल के चिकित्सकों ने घायल हमलावर को जोधपुर भेज दिया।

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल पर बाड़मेर में कलेक्ट्रेट के घेराव प्रदर्शन और भाषण के दौरान एक युवक ने हमला कर दिया।

कलेक्ट्रेट के बाहर सांसद हनुमान बेनीवाल के भाषण के दौरान आरोपी युवक ने बेनीवाल का कॉलर पकड़ कर मारपीट का प्रयास किया लेकिन मौके पर मौजुद बेनीवाल के समर्थकों ने आरोपी की पिटाई कर दी, जिससे वह घायल हो गया। पुलिस ने युवक को आक्रोशित समर्थकों से बचाकर उपचार के लिये अस्पताल पहुंचाया।

अस्पताल के चिकित्सकों ने घायल हमलावर को जोधपुर भेज दिया। सांसद बेनीवाल का दावा है कि आरोपी युवक के पास धारधार हथियार था। बाड़मेर के पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी ने बताया कि इस मामले में सांसद के सुरक्षा गार्ड ने लिखित शिकायत दी जिसके आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज किया।

उन्होंने कहा कि मामले की जांच कर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। चौधरी ने बताया कि हमलावर आरोपी युवक की पहचान खरथाराम बाना निवासी धोरीमन्ना के रूप में की गयी है। उन्होंने बताया कि हमलावर इससे पहले बाड़मेर के पूर्व सांसद सोनाराम चौधरी पर भी हमला कर चुका है।

उल्लेखनीय है कि नागौर सांसद दो दिन के बाड़मेर दौरे पर बुधवार को पहुंचे थे। कुछ निजी कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद बुधवार को बेनीवाल ने धनाऊ क्षेत्र के टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। बेनीवाल ने बुधवार को ही टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों में सरकारी लापरवाही का आरोप लगाते हुए गुरूवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट के घेराव की चेतावनी दी थी।

बेनीवाल गुरुवार शाम करीब चार बजे अपने सैकड़ो समर्थकों के साथ बाड़मेर जिला मुख्यालय पहुंचे और कलेक्ट्रेट का घेराव किया। इसी दौरान यह घटना घटी। गौरतलब है कि हनुमान बेनीवाल पर बाड़मेर में हमले की यह दूसरी घटना है। इससे पूर्व पिछले साल 12 नवंबर की रात को हनुमान बेनीवाल और केन्द्रीय मंत्री कैलाश चौधरी के काफिले पर बाड़मेर के बायतु में हमला किया गया था।

घटना के बाद बेनीवाल अपने समर्थकों सहित कलेक्ट्रेट के बाहर ही धरने पर बैठ गए और जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक के मौके पर आने की मांग की। काफी देर बाद जिला कलेक्टर अशंदीप और पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी ने बाहर आकर ज्ञापन लिया। जिसके बाद बेनीवाल ने अपने समर्थकों को शांति बनाए रखने की अपील की।

पायलट ने सांसद हनुमान बेनीवाल पर हमले की निंदा की

राजस्थान के उपमुख्यमंत्री एवं कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने नागौर के सांसद हनुमान बेनीवाल पर हमले निंदा करते हुए कहा है कि सभ्य समाज एवं लोकतंत्र में हिंसा की कोई जगह नहीं है। पायलट ने यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा, ‘‘बेनीवाल पर कल (बृहस्पतिवार) जो हमला हुआ वह निंदनीय है।

सभ्य समाज में, लोकतंत्र में किसी प्रकार की हिंसा को कोई जगह दे- ये हमें स्वीकार्य नहीं है। मैं उम्मीद करता हूं कि जिसने भी ऐसा काम किया उसके खिलाफ उचित कार्रवाई पुलिस कर रही होगी।’’ उन्होंने कहा—भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति न हो, इसकी जिम्मेदारी हम सब लोगों पर है।

उन्होंने कहा कि अगर निर्वाचित जनप्रतिनिधि पर कोई हमला करता है तो सब लोगों को मिलकर उसकी निंदा करनी चाहिए। बाड़मेर जिला मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन के दौरान एक व्यक्ति ने नागौर सांसद का कॉलर पकड़ लिया था।

पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह एवं आला अधिकारियों के बीच अनबन के मुद्दे पर पायलट ने कहा, ‘‘ सरकार चलाना, सरकार प्रदर्शन सुनिश्चित करना हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है किसी एक व्यक्ति की नहीं है। इसलिए हमारी टीम में से किसी को अगर कोई दिक्कत या परेशानी है तो उसका समय रहते निराकरण करना बहुत जरूरी है क्योंकि जवाबदेही हमारी, कांग्रेस की सरकार की है।’’

पायलट ने कहा,‘‘ जनता ने किसी एक व्यक्ति को नहीं चुना है। जनता ने कांग्रेस पार्टी को चुना है और पार्टी ने अपने मंत्री एवं नेता बनाए हैं। इसलिए राजस्थान के सात करोड़ लोग चाहते हैं कि अच्छी सरकार बने। हम अपने जनघोषणा पत्र के वादों को पूरा करने पर काम कर रहे हैं अगर कहीं कमी भी होगी तो उसे ठीक किया जाएगा लेकिन यह सामूहिक नेतृत्व है सामूहिक जिम्मेदारी है।’’ उन्होंने कहा,‘‘टीम के सदस्य को कहीं दिक्कत आती है परेशानी आती है तो मैं समझता हूं कि राज्य सरकार को उसका संज्ञान लेकर तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए।’’ 

Web Title: Nagaur MP Hanuman Beniwal caught collar, beating accused, Sachin Pilot said - no place of violence in democracy
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे