मुंबई को माया नगरी कहें या हादसों का शहर, जानिए इससे पहले कब-कब हुए हैं ऐसे हादसे

By भारती द्विवेदी | Published: July 3, 2018 09:56 AM2018-07-03T09:56:43+5:302018-07-03T09:56:43+5:30

मुंबई में फुट ओवर ब्रिज गिरने का ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी बारिश की वजह से कई बार ऐसे हादसे हुए हैं।

Mumbai bridge collapse: Past incidents when these horrific bridge accidents took life of innocents | मुंबई को माया नगरी कहें या हादसों का शहर, जानिए इससे पहले कब-कब हुए हैं ऐसे हादसे

मुंबई को माया नगरी कहें या हादसों का शहर, जानिए इससे पहले कब-कब हुए हैं ऐसे हादसे

नई दिल्ली, 3 जुलाई: मुंबई के अंधेरी स्टेशन के पास 70-80  साल पुराना गोखले फुट ओवर ब्रिज का एक हिस्सा गिर गया है। माना जा रहा है कि ये हादसा मुंबई में हो रही भारी बारिश के कारण हुआ है। इस हादसे में किसी भी तरह की जान माल के नुकसान की खबर नहीं है। मुंबई में फुटओवर ब्रिज गिरने का ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी बारिश की वजह से कई बार ऐसे हादसे हुए हैं। आइए आपको बताते हैं कि कब-कब मुंबई को ऐसे हादसों का सामना करना पड़ा है। 

मुंबई के अंधेरी स्टेशन के पास फुट ओवर ब्रिज का हिस्सा गिरा, रेल सेवा रोकी गई

एलफिंस्टन ओवर ब्रिज हादसा

पिछले साल 29 सितंबर में मुंबई में एक बेहद ही दर्दनाक हादसा हुआ था। परेल-एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन के बीच ओवर ब्रिज टूटने की वजह से 23 लोगों की मौत हो गई थी। ये हादसा जब हुआ था, उस समय भी मुंबई में भारी बारिश हो रही थी। लोग ब्रिज में खड़े होकर बारिश खत्म होने का इंतजार कर रहे थे। लेकिन तभी ये अफवाह फैली कि पुल का एक हिस्सा टूट गया है, जिसके बाद भगदड़ मच गई। भगदड़ की वजह से जहां 23 लोगों की जान चली गई, वहीं 39 से भी ज्यादा लोग घायल हुए थे।

मुंबई-गोवा ब्रिज हादसा

ये भयानक हादसा अगस्त 2016 में हुआ था। महाराष्ट्र के महाड में बना 70 साल पुराना मुंबई-गोवा पुल भी भारी बारिश के कारण ही टूटा था। पुल टूटने की वजह से दो यात्री बस और कई गाड़ियां सावित्री नदी में बह गई थी। इस हादसे में लगभग 15 लोगों की जान गई थी और 42 से अधिक लापता हुए थे।

मुंबई-मेट्रो हादसा

ये हादसा साल 2012 के सितंबर में मुंबई के अंधेरी के मारोल इलाके में हुई थी। मेट्रो ब्रिज के गिरने की वजह से एक शख्स की मौत हो गई थी और कई घायल हुए थे। उस समय भी हादसे के पीछे बारिश को ही कारण बताया गया था। रिपोर्ट में कहा गया था कि जब मजदूर ब्रिज पर स्लैब लगाने की कोशिश कर रहे थे, उस समय फिसलन की वजह से स्लैब नीचे गिर गया। 

मुंबई फुट ओवर ब्रिज हादसे का वीडियो:

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

Web Title: Mumbai bridge collapse: Past incidents when these horrific bridge accidents took life of innocents

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे