Coronavirus Update: रिलायंस ने मुंबई में खोला भारत का पहला कोविड-19 समर्पित अस्पताल, सामने आई पहली झलक

By मनाली रस्तोगी | Published: March 24, 2020 03:36 PM2020-03-24T15:36:19+5:302020-03-24T16:14:26+5:30

सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन ने बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के सहयोग से मुंबई में देश का पहला कोविड-19 (COVID-19) समर्पित अस्पताल खोला है, जिसका नाम सेवन हिल्स हॉस्पिटल है।

Mukesh Ambani's company Reliance Industries has helped equip a hospital in Mumbai dedicated to patients of Covid-19 | Coronavirus Update: रिलायंस ने मुंबई में खोला भारत का पहला कोविड-19 समर्पित अस्पताल, सामने आई पहली झलक

मुंबई में मौजूद है भारत का पहला कोविड-19 समर्पित अस्पताल!

Highlightsमुंबई में मौजूद है भारत का पहला कोविड-19 समर्पित अस्पताल।मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री ने बृहन्मुंबई नगर निगम के सहयोग से तैयार किया सेवन हिल्स हॉस्पिटल।

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से बढ़ते मरीजों को देखते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने एक बड़ा संकल्प लिया है। दरअसल, देश में कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसी स्थिति में मुकेश अंबानी ने कहा है कि उनकी कंपनी मरीजों और जनता की सेवा में 24 घंटे और 7 दिन काम करेगी। यही नहीं, रिलायंस ने देश के लिए मुंबई में पहला कोविड-19 समर्पित अस्पताल तैयार किया है। 

रिलायंस (Reliance Industries) ने महज दो हफ़्तों के थोड़े से समय में बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के सहयोग से सेवन हिल्स हॉस्पिटल का निर्माण किया है। इस हॉस्पिटल को मुंबई में कोविड-19 से लड़ने के लिए बनाया गया है, जिसमें 100 बिस्तर मौजूद हैं। ऐसे में यहां अब उन मरीजों का इलाज किया जाएगा, जोकि कोविड-19 के लिए हुए टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाएंगे।

आपको बता दें कि भारत में बना ये हॉस्पिटल अपने आपमें एक है क्योंकि इस तरह का हॉस्पिटल कभी भी भारत में नहीं खुला है। इस हॉस्पिटल की पूरी देखभाल रिलायंस फाउंडेशन कर रहा है। यही नहीं, इसे फंडिंग भी रिलायंस फाउंडेशन दे रहा है। वैसे सेवन हिल्स हॉस्पिटल की कई विशेषताएं भी हैं। अमर उजाला की एक रिपोर्ट के अनुसार, यहां एक निगेटिव प्रेशर रूम बनाया गया है, जोकि क्रॉस कंटेमीनेशन को रोकने में मददगार है। 

इसका मतलब ये है कि इस रूम की मदद से कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा हॉस्पिटल में मौजूद सभी बिस्तर आवश्यक बुनियादी ढांचे और वेंटिलेटर, पेसमेकर, डायलिसिस मशीन व रोगी निगरानी उपकरणों से लैस हैं। यही नहीं, आरआईएल ने कोविड-19 के खिलाफ अपनी मुहीम को और भी कई दिशा में तेज कर दिया है। 

रिलायंस फाउंडेशन ने कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए घोषणा की है कि वह गैर सरकारी संगठनों के साथ सहभागिता में विभिन्न शहरों में लोगों को मुफ्त भोजन इस मौजूदा संकट की स्थिति में प्रदान करेगा। मालूम हो, रिलायंस इंडस्ट्री ने इस स्थिति को देखते हुए आवश्यक आजीविका राहत की पेशकश की है। 

Web Title: Mukesh Ambani's company Reliance Industries has helped equip a hospital in Mumbai dedicated to patients of Covid-19

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे