मध्य प्रदेशः कोरोना से एक और मौत, संक्रमितों की संख्या हुई 86, इंदौर में मिले 19 कोरोना संक्रमित मरीज

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: April 2, 2020 05:59 AM2020-04-02T05:59:53+5:302020-04-02T05:59:53+5:30

मध्य प्रदेश की औद्योगिक नगरी और मिनी मुंबई के नाम से पहचाने जाने वाले शहर इंदौर में लगातार कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है. इंदौर में फिर 19 कोरोना वायरस संक्रमित मरीज मिले हैं. इसके बाद यहां पर संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 63 हो गई है. इंदौर के अलावा जबलपुर में 8, उज्जैन में 6, भोपाल में 4, ग्वालियर और शिवपुरी में 2-2 मरीज संक्रमित हैं. वहीं राज्य के खरगोन जिले में एक मरीज की पुष्टि हुई.

MP: One more death, number of infected 86, 19 coronavirus infected patients found in Indore | मध्य प्रदेशः कोरोना से एक और मौत, संक्रमितों की संख्या हुई 86, इंदौर में मिले 19 कोरोना संक्रमित मरीज

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsमध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ाकर 86 हो गई है. इनमें सबसे ज्यादा मरीज इंदौर में मिले हैं, जहां मरीजों की संख्या अब 63 हो गई है. इंदौर में मंगलवार को 17 मरीज मिले थे, वहीं बुधवार को 19 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है. इनमें तीन बच्चे भी शामिल हैं.

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ाकर 86 हो गई है. इनमें सबसे ज्यादा मरीज इंदौर में मिले हैं, जहां मरीजों की संख्या अब 63 हो गई है. इंदौर में मंगलवार को 17 मरीज मिले थे, वहीं बुधवार को 19 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है. इनमें तीन बच्चे भी शामिल हैं. आई रिपोर्ट में एक ही परिवार के 9 सदस्य शामिल हैं. इसके अलावा राज्य के खरगोन जिले में भी एक कोरोना वायरस संक्रमित वृद्ध की मौत हो गई. खरगोन जिले में कोरोना वायरस संक्रमित मरीज पहला मिला है. राज्य में कोरोना से संक्रमित 6 मरीजों की मौत हो चुकी है.

मध्य प्रदेश की औद्योगिक नगरी और मिनी मुंबई के नाम से पहचाने जाने वाले शहर इंदौर में लगातार कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है. इंदौर में फिर 19 कोरोना वायरस संक्रमित मरीज मिले हैं. इसके बाद यहां पर संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 63 हो गई है. इंदौर के अलावा जबलपुर में 8, उज्जैन में 6, भोपाल में 4, ग्वालियर और शिवपुरी में 2-2 मरीज संक्रमित हैं. वहीं राज्य के खरगोन जिले में एक मरीज की पुष्टि हुई. हालांकि मरीज की दो दिन पहले मौत हो चुकी है. उसकी जांच रिपोर्ट पाजिटिव आई है.

इंदौर में फिर 19 मरीजों की रिपोर्ट पाजीटिव आई है. इसके पहले मंगलवार को भी 17 मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए थे. अब इंदौर में कुल 63 कोरोना संक्रमित मरीज हो गए है. जिन मरीजों की रिपोर्ट आई है उनमें एक ही परिवार के 9 सदस्य शामिल हैं. इनमें 3, 5 और 8 साल के बच्चे भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. 19 संक्रमित मरीजों में एक थाना प्रभारी भी शामिल है, जो ड्यूटी के दौरान कोरोना की चपेट में आया है. प्रदेश में पुलिस विभाग का यह पहला मामला है. थाना प्रभारी एक दिन पहले ही लक्षण दिखने के बाद खुद ही अस्पताल में भर्ती हो गए थे. अब पूरे थाने और उनके संपर्क में आए लोगों की जांच की जा रही है. कोरोना संक्रमितों की इंदौर में 3, उज्जैन में 2 और खरगौन में 1 कुल 6 मौतें राज्य में हुई है.

गौरतलब है कि देश के जिन शहरों में लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. उसमें अब मध्यप्रदेश का इंदौर शहर भी शामिल हो गया है. पिछले दो दिनों में इस शहर में 36 कोरोना पाजिटिव मरीज सामने आए है. अधिकांश मामले उन स्थानों के हैं जहां पहले कोरोना के मरीज मिल चुके है. जिला प्रशासन उन क्षेत्रों को निषेध क्षेत्र घोषित कर उन्हें सील कर चुका है और बड़ी संख्या में यहां से कोरोना संदिग्धों को आइसोलेशन सेंटरों में भेज चुका है. लगातार इन क्षेत्रों में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर सर्दी, खाँसी, बुखार वाले लोगों की पहचान की जा रही है.

स्वास्थ्य परीक्षण गई टीम पर किया पथराव

पुलिस और प्रशासन की टीम के साथ डाक्टर की टीम जब टाटपट्टी बाखल संदिग्धों का परीक्षण करने पहुंची तब वहां पर लोगों ने पथराव कर दिया. दो दिन पहले रानीपुरा क्षेत्र में मेडिकल टीम के ऊपर थूकने का मामला सामने आया था. टीम दोपहर में टाटपट्टी बाखल में कुछ महिलाओं को चेकअप के लिए ले जाने पहुंची थी. इसी बात का रहवासियों ने विरोध किया और पुलिस के बैरिकेड को तोड़कर टीम पर पथराव कर दिया. इस सूचना के बाद बढ़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंची. पथराव करने वालों का कहना था कि बिना सूचना दिए लोगों को चेकअप के नाम पर ले जाया जा रहा है. पुलिस ने लोगों को समझाइश दी कि आप ऐसा ना करें. जो भी किया जा रहा है आपकी सुरक्षा के लिए किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि कई ऐसे इलाके हैं, जहां पर बाहर से आए कई लोग रुके हुए हैं और उनके कोरोना संक्रमित होने की आशंका है. इसी कारण टीम ऐसे क्षेत्रों को पहचान कर रही है और संक्रमण के रोकथाम के लिए उनका स्वास्थ्य परीक्षण कर रही है.

खरगोन जिले में कोरोना से पहली मौत

महेश्वर क्षेत्र के 62 वर्षीय बुजुर्ग की मौत के 2 दिन बाद कोरोना पाजिटिव रिपोर्ट आई है. मंगलवार देर इंदौर के एमजीएम मेडिकल कालेज से आई रिपोर्ट में खरगोन जिले में कोरोना का यह पहला केस है. बुजुर्ग को सांस लेने में तकलीफ के बाद जिला अस्पताल से इंदौर एमवाय अस्पताल रैफर किया गया था. डाक्टरों के मुताबिक उसे कैंसर, ब्लड प्रेशर, शुगर और सांस लेने की तकलीफ थी. बुजुर्ग की रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद बुधवार सुबह टीम गांव पहुंची और पूरे क्षेत्र को सील कर दिया. बुजुर्ग के घर से लगे क्षेत्र को सैनिटाइज किया गया. वहीं परिजनों को होम आईसोलेट किया गया है, उनकी निगरानी की जा रही है. इसके अलावा युवक समेत चार लोगों की भेजी गई रिपोर्ट निगेटिव आई है. सभी को दामखेड़ा स्थित आईसोलेशन वार्ड में 15 दिन तक डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है.

कहां कितने मरीज

इंदौर 63

जबलपुर 8

उज्जैन 6

भोपाल 4

ग्वालियर 2

शिवपुरी 2

खरगौन 1

कुल 86

Web Title: MP: One more death, number of infected 86, 19 coronavirus infected patients found in Indore

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे