शहडोल मेडिकल कॉलेज में मौत पर मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री विश्वास सारंग का दावा- ऑक्सीजन की कमी से नहीं गई कोई जान

By विनीत कुमार | Published: April 18, 2021 04:15 PM2021-04-18T16:15:07+5:302021-04-18T16:19:07+5:30

मध्य प्रदेश सरकार की ओर से कहा गया है कि राज्य में किसी भी मरीज की मौत ऑक्सीजन की कमी से नहीं हुई है। शहडोल मेडिकल कॉलेज में कुछ मरीजों की शनिवार देर रात ऑक्सीजन से कमी के कारण हुई मौत की आई खबरों के बीच ये दावा सरकार की ओर से किया गया है।

MP Minister Vishwas Sarang says no deaths due to Lack of oxygen in shahdol medical college | शहडोल मेडिकल कॉलेज में मौत पर मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री विश्वास सारंग का दावा- ऑक्सीजन की कमी से नहीं गई कोई जान

मध्य प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी से कोई मौत नहीं हुई: विश्वास सारंग (फोटो-एएनआई)

Highlightsशहडोल मेडिकल कॉलेज में किसी शख्स की जान ऑक्सीजन की कमी से नहीं गई: विश्वास सारंग शहडोल के डीएम ने भी अपने बयान में ऑक्सीजन की कमी से किसी मरीज की मौत की खबर को नकारा हैशहडोल में पहले 12 मरीजों की मौत की खबर आई थी, हालांकि डीएम के अनुसार 6 लोगों की नाजुक स्थिति के कारण मौत हुई है

मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि शहडोल मेडिकल कॉलेज में किसी शख्स की जान ऑक्सीजन की कमी से नहीं गई है। उन्होंने कहा कि 6 लोगों की मौत अस्पताल में हुई और उन सभी की स्थिति बेहद नाजुक थी।

विश्वास सारंग ने कहा कि उन्होंने खुद मेडिकल कॉलेज के डीन से बात की है और पूरी स्थिति का जायजा लिया है। विश्वास सारंग ने कहा कि अगर ऑक्सीजन की कमी की बात होती तो वेंटिलेटर पर मौजूद कई और मरीज भी प्रभावित होते। हालांकि साथ ही विश्वास सारंग ने जांच की भी बात कही है।

इससे पहले शहडोल मेडिकल कॉलेज में शनिवार और रविवार रात के बीच 12 मरीजों के ऑक्सीजन में कमी के कारण मौत की खबर आई थी। हालांकि शहडोल के डीएम सत्येंद्र सिंह ने बाद में कहा कि ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत नहीं हुई है और रविवाह सुबह 8 बजे तक छह लोगों की मौत की सूचना मिली है। 

उन्होंने कहा कि इन मरीजों की स्थिति बेहद खराब थी। साथ ही डीएम ने कहा कि पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन अभी उपबल्ध है। बता दें कि ये अस्पताल शहडोल जिला मुख्यालय से करीब दो किलोमीटर दूर है।

मेडिकल कॉलेज के डीन ने कही थी ऑक्सीजन की कमी की बात 

वहीं, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ मिलिंद शिरालकर ने पूर्व में बताया था कि कोविड-19 सेंटर के आईसीयू वार्ड में 62 गंभीर मरीज भर्ती थे। बीती देर रात तरल ऑक्सीजन का दबाव कम हो जाने से इन मरीजों में से छह मरीजों की मौत हो गई।

शहडोल मेडिकल कॉलेज में 10 केएलडी भंडारण क्षमता वाला ऑक्सीजन संयंत्र है। इसके लिए तरल ऑक्सीजन बाहर के राज्यों से आती है क्योंकि मध्य प्रदेश में इसका उत्पादन नहीं होता। 

शिरालकर ने बताया कि शनिवार देर शाम तक ऑक्सीजन खत्म हो रही थी, इसलिए तरल ऑक्सीजन प्रदान करने वाली संस्था से लगातार संपर्क किया जा रहा था, लेकिन वाहन देर रात तक तरल ऑक्सीजन लेकर नहीं पहुंचा, जिसके चलते मरीजों को दी जाने वाली ऑक्सीजन का दबाव कम हो गया। 

कमलनाथ ने शिवराज सरकार पर बोला हमला

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिन से ऑक्सीजन की कमी की समस्या पैदा हो गई है। इस बीच, मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली प्रदेश की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है।

उन्होंने ट्वीट किया कि प्रदेश भर में यही स्थिति है और अधिकांश जगह ऑक्सीजन का भीषण संकट है। कमलनाथ ने लिखा, ‘रेमडेसिविर की भी यही स्थिति है। सिर्फ सरकार के बयानो में और आंकड़ों में ही ऑक्सीजन एवं रेमडेसिविर उपलब्ध है, लेकिन अस्पतालों से ग़ायब है। सरकार कागजी बैठकों से निकलकर मैदानी स्थिति संभाले। स्थिति बेहद विकट है।’

Web Title: MP Minister Vishwas Sarang says no deaths due to Lack of oxygen in shahdol medical college

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे