Morning Top 5 News: उद्धव ठाकरे आज पीएम मोदी और सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात, तीसरे दिन भी शाहीन बाग जाएंगे वार्ताकार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 21, 2020 08:11 AM2020-02-21T08:11:17+5:302020-02-21T08:11:17+5:30

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त वार्ताकारों आज तीसरे दिन भी शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से मुलाकात करेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मालदीव के अपने समकक्ष शेख इमरान अब्दुल्ला के साथ आज (21 फरवरी) एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे और दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग पर चर्चा करेंगे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे कार्यभार संभालने के लगभग तीन महीने बाद आज नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

Morning Top 5 News: Mediators to go shaheen Bagh, Uddhav Thackeray to meet PM Modi and Sonia Gandhi | Morning Top 5 News: उद्धव ठाकरे आज पीएम मोदी और सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात, तीसरे दिन भी शाहीन बाग जाएंगे वार्ताकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की फाइल फोटो।

Highlightsसुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त वार्ताकारों आज तीसरे दिन भी शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से मुलाकात करेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मालदीव के अपने समकक्ष शेख इमरान अब्दुल्ला के साथ आज (21 फरवरी) एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे और दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग पर चर्चा करेंगे।महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे कार्यभार संभालने के लगभग तीन महीने बाद आज नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

आज तीसरे दिन भी वार्ताकार जाएंगे शाहीन बाग

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त वार्ताकारों आज तीसरे दिन भी शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से मुलाकात करेंगे। फिलहाल शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों संग वार्ताकारों की बातचीत किसी निर्णायक बिंदू पर नहीं पहुंची है। प्रदर्शनकारी पिछले लगभग दो महीने से ज्यादा समय से संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) जैसे मुद्दों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान मार्ग से आवाजाही बंद है।

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा था कि शाहीन बाग में सड़क बंद होना परेशानी पैदा करने वाला है और प्रदर्शनकारियों को किसी दूसरी जगह जाना चाहिए जहां कोई सार्वजनिक स्थान अवरुद्ध नहीं हो। हालांकि शीर्ष अदालत ने प्रदर्शनकारियों के विरोध के अधिकार को बरकरार रखा। शीर्ष अदालत ने हेगड़े से प्रदर्शनकारियों को किसी वैकल्पिक स्थान पर जाने के लिए मनाने में भी सकारात्मक भूमिका निभाने को कहा। उसने कहा कि वार्ताकार इस मामले में पूर्व नौकरशाह वजाहत हबीबुल्ला की मदद मांग सकते हैं। वार्ताकारों में साधना रामचंद्रन भी शामिल हैं। 

गृहमंत्री अमित शाह मालदीव के अपने समकक्ष के साथ आज करेंगे बैठक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मालदीव के अपने समकक्ष शेख इमरान अब्दुल्ला के साथ आज (21 फरवरी) एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे और दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग पर चर्चा करेंगे। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। शाह पहली बार अब्दुल्ला से मिलेंगे, जो गुरुवार से भारत की चार दिवसीय यात्रा पर हैं। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि भारत-मालदीव के बीच 21 फरवरी को द्विपक्षीय बैठक होगी, जिसमें भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्त्व शाह करेंगे, जबकि मालदीव की टीम की अगुवाई अब्दुल्ला करेंगे। दोनों मंत्री द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग से जुड़े मुद्दे पर चर्चा करेंगे। भारत और मालदीव के बीच भाषायी, सांस्कृतिक, धार्मिक और वाणिज्यिक संबंध हैं।

उद्धव ठाकरे आज पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात, सोनिया गांधी से भी मिलेंगे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे कार्यभार संभालने के लगभग तीन महीने बाद आज नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। गत नवंबर में मुख्यमंत्री बनने के बाद ठाकरे की यह राष्ट्रीय राजधानी की पहली यात्रा होगी। शिवसेना नेता संजय राउत ने ट्वीट किया कि ठाकरे इस दौरान मोदी से मिलेंगे। राउत ने कहा, ‘‘यह एक शिष्टाचार मुलाकात होगी।’’ ठाकरे ने गत 28 नवंबर को महाराष्ट्र की शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन सरकार के मुखिया के रूप में कार्यभार संभाला था।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज बेंगलुरु जाएंगे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिवसीय दौरे पर आज बेंगलुरु जाएंगे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक राष्ट्रपति शुक्रवार शाम यहां पहुंच कर राजभवन जाएंगे और रात में वहीं ठहरेंगे। इसमें कहा गया कि शनिवार को वो यहां ‘द हिंदू’ अखबार द्वारा आयोजित कार्यक्रम ‘द हडल’ में शामिल होंगे। विज्ञप्ति में कहा गया कि शनिवार दोपहर में ही राष्ट्रपति दिल्ली के लिये वापस रवाना हो जाएंगे।

आज से महिला टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत, भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच आज से 

पहली आईसीसी ट्राफी जीतने के सपने संजोने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप के शुरुआती मैच आज आस्ट्रेलियाई चुनौती का सामना करेगी। आस्ट्रेलिया ने अब तक छह बार हुए टी20 विश्व कप में चार बार जीत दर्ज की है। भारतीय मध्यक्रम और निचले क्रम को बेहतर प्रदर्शन करना होगा ताकि नाकआउट में आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को हराया जा सके। टीम प्रबंधन को सुनिश्चित करना होगा कि मध्यक्रम बार बार विफल साबित नहीं होने पाये। सोलह बरस की शेफाली वर्मा से भारत को अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी। वहीं लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही कप्तान हरमनप्रीत कौर से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में पदार्पण करने वाली 16 वर्ष की रिचा घोष को लगातार मौका मिलता है या नहीं, यह देखना होगा। गेंदबाजी में भारतीय टीम स्पिनरों पर काफी निर्भर है और उसके पास बहुत अच्छे तेज गेंदबाज भी नहीं है। आम तौर पर अंतिम एकादश में अकेली स्पिनर रहने वाली शिखा पांडे पर शुरुआती सफलता दिलाने की जिम्मेदारी रहेगी। वहीं, आज से भारत और न्यूजीलैंड बीच वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व स्टेडियम में सीरीज का पहले टेस्ट मैच खेला जा रहा है।

Web Title: Morning Top 5 News: Mediators to go shaheen Bagh, Uddhav Thackeray to meet PM Modi and Sonia Gandhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे