चक्रवात अम्फान: NDRF ने पश्चिम बंगाल में 5 लाख और ओडिशा में डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

By सुमित राय | Published: May 20, 2020 04:29 PM2020-05-20T16:29:59+5:302020-05-20T16:58:08+5:30

चक्रवाती तूफान अम्फान को देखते हुए पश्चिम बंगाल 5 लाख से ज्यादा और ओडिशा से करीब 158640 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

More than 5 Lakh people have been evacuated in West Bengal and 158640 people in Odisha, saya NDRF chief SN Pradhan | चक्रवात अम्फान: NDRF ने पश्चिम बंगाल में 5 लाख और ओडिशा में डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

एनडीआरएफ एसएन प्रधान ने बताया कि लैंडफॉल का सिलसिला शुरू हो चुका है। (फोटो सोर्स- एएनआई)

Highlightsएनडीआरएफ डीजी एसएन प्रधान ने बताया कि पश्चिम बंगाल 5 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।उन्होंने बताया कि ओडिशा से भी करीब 158640 लोगों को तटिय इलाकों से निकाला जा चुका है।

चक्रवाती तूफान अम्फान के आने से पहले नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) ने लाखों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है। एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने बताया कि पश्चिम बंगाल 5 लाख से ज्यादा और ओडिशा से करीब 158640 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। बता दें कि अत्यधिक भीषण चक्रवाती तूफान अम्फान के पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट के बीच पहुंचने की आशंका है।

एसएन प्रधान ने कहा कि लैंडफॉल का सिलसिला शुरू हो चुका है। चक्रवात के बाद असल में  एनडीआरएफ का काम शुरू होगा। काम और बढ़ने वाला है। उन्होंने कहा कि दो हमारे कमांडेंट्स हैं, ओडिशा और बंगाल में हमारी बटालियनें हैं। ओडिशा वाले कंमाडेंट बालासोर में कैंप कर रहे हैं और बंगाल के कंमांडेंट काकद्वीप में कैंप कर रहे हैं। 20 टीमें ग्राउंड पर तैनात कर दी गई हैं।"

 

उन्होंने बताया कि सभी टीमों के पास सेटेलाइट संचार सिस्टम है। हमारे पास अत्याधुनकि पेड़ कटाई और खंभों की कटाई के यंत्र हैं। दोनों राज्यों में 41 टीमों का प्लेसमेंट हैं बंगाल में सिर्फ दो टीमें रिजर्व में रखी गई हैं जिसमें से एक टीम अभी कोलकाता में तैनात की जा रही है। उन्होंने बताया कि तटों से लोगों को निकालने का काम जारी है। पश्चिम बंगाल से अभी पांच लाख से ज्यादा और ओडिशा में 1,58,640 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात ‘अम्फान’ ने बुधवार को दोपहर ढाई बजे के करीब पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश में हटिया द्वीप के बीच दस्तक दी। तेज बारिश और तूफानी हवाओं के साथ अगले चार घंटे में यह चक्रवात और भीषण हो जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात के आगमन के समय इसकी रफ्तार 160-170 किलोमीटर प्रति घंटा थी। आगे इसकी रफ्तार 190 किलोमीटर प्रति घंटा पहुंचने की आशंका है।

Web Title: More than 5 Lakh people have been evacuated in West Bengal and 158640 people in Odisha, saya NDRF chief SN Pradhan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे