More than 1500 health workers were vaccinated on the first day of Kovid-19 vaccination campaign in Himachal Pradesh | हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान के पहले दिन 1500 से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए
हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान के पहले दिन 1500 से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए

शिमला, 16 जनवरी हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शनिवार को यहां इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आईजीएमसी) में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जिसके बाद राज्य में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया।

राज्य में कोरोना वायरस रोधी पहला टीका सफाईकर्मी हरदीप सिंह को लगाया गया। उनके बाद आईजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जनक राज को टीका लगाया गया।

विशेष सचिव (स्वास्थ्य) निपुन जिंदल ने बताया कि राज्य में शनिवार को कुल 1,536 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाये गए। जिंदल ने कहा कि लक्ष्य 2,499 था और इसमें से 61.46 प्रतिशत हासिल हुआ।

उन्होंने बताया कि टीकाकरण के बाद राज्य में तीन स्थलों, जिला कांगड़ा (डॉ. आरपीजीएमसी टांडा), सिरमौर (सिविल अस्पताल पोंटा साहिब) और सोलन (एमएमयू सोलन) से मामूली प्रतिकूल लक्षण सामने आये।

उन्होंने कहा कि प्रतिकूल लक्षणों में चक्कर आना, मितली और कंपकंपी आना शामिल था। उन्होंने कहा कि लाभार्थी बाद में ठीक हो गए। जिंदल ने कहा कि टीके की दूसरी खुराक 28 दिन के बाद दी जाएगी।

कोविड-19 टीके की 93,000 खुराक की एक खेप बृहस्पतिवार को राज्य की राजधानी पहुंची थी।

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्ड टीके की खेप पुणे से हवाई मार्ग से चंडीगढ़ लायी गई थी जहां से इसे सड़क मार्ग से शिमला लाया गया था।

अधिकारियों के अनुसार उसके बाद टीके अन्य जिलों और क्षेत्रों में भेजे गए थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण की निगरानी के लिए राज्य स्तरीय संचालन समिति, राज्य कार्य बल, जिला कार्यबल और खंड कार्यबल का गठन किया है।

ठाकुर ने कहा कि शिमला के परिमहल में एक राज्य टीकाकरण स्टोर स्थापित किया गया है जबकि मंडी और धर्मशाला में क्षेत्रीय टीका स्टोर स्थापित किये गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी 12 जिलों में जिला टीका स्टोर स्थापित किए गए हैं, इसके अलावा राज्य में 386 कोल्ड चेन प्वाइंट हैं।

उन्होंने बाद में, मंडी जिले में क्षेत्रीय अस्पताल के तहत एक स्थल का दौरा किया। उन्होंने राज्य में कोविड-19 मामलों की कमी आने पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि कोविशील्ड टीका राज्य में कोविड-19 मामलों के उन्मूलन में सुरक्षित और अपेक्षित परिणाम देगा।

ठाकुर ने टीकाकरण के पहले दिन विजय सीनियर सेकेंडरी स्कूल, लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, सिविल अस्पताल सुंदरनगर और करसोग में स्थापित कोविड टीका टीकाकरण केंद्रों का जायजा लिया, जहां 360 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके दिये गए।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: More than 1500 health workers were vaccinated on the first day of Kovid-19 vaccination campaign in Himachal Pradesh

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे