Monsoon Updates: मौसम विभाग ने कहा- दिल्ली-एनसीआर में अगले 2 घंटों में होगी बारिश और आंधी, राहत की उम्मीद

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 12, 2021 06:12 PM2021-07-12T18:12:07+5:302021-07-12T18:13:08+5:30

Monsoon Updates: दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ भागों के ऊपर दक्षिण पश्चिम मानसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

Monsoon Updates imd said Rain and thunderstorms will Delhi-NCR in the next 2 hours relief is expected | Monsoon Updates: मौसम विभाग ने कहा- दिल्ली-एनसीआर में अगले 2 घंटों में होगी बारिश और आंधी, राहत की उम्मीद

सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 74 प्रतिशत थी।

Highlightsराष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को हल्की बारिश होने का अनुमान है। पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश की सूचना के आधार पर मानसून के शुरुआत की घोषणा की जाती है।सोमवार के दोपहर के बुलेटिन में मानसून आगमन की घोषणा की जाएगी।

Monsoon Updates: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो घंटों के लिए दिल्ली-एनसीआर में बारिश और आंधी की भविष्यवाणी की है।

कुल मिलाकर, दिल्ली में अब तक सामान्य से 64 प्रतिशत कम बारिश हुई है। यह "बड़ी कमी" वाले राज्यों की श्रेणी में आ गया है। इससे पहले, आईएमडी ने भविष्यवाणी की थी कि जून तक मानसून के उत्तर भारत में आने की उम्मीद है, लेकिन इसकी भविष्यवाणियां अभी तक सच नहीं हुई हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को हल्की बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में मानसून के आगमन को लेकर परिस्थितियां अनुकूल हैं। दिल्ली में रविवार को भी बहुप्रतीक्षित मानसून का इंतजार जारी रहा। मौसम विभाग ने बताया कि शहर में सुबह हवा में नमी रही और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा जबकि अधिकतम तापमान के 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया, ‘‘दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ भागों के ऊपर दक्षिण पश्चिम मानसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।’’ सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 74 प्रतिशत थी।

आईएमडी की वैज्ञानिक सुनीता देवी ने रविवार को कहा था कि 12 जुलाई को सुबह साढ़े आठ बजे के आकलन के आधार पर सोमवार के दोपहर के बुलेटिन में मानसून आगमन की घोषणा की जाएगी। उन्होंने बताया कि मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश की सूचना के आधार पर मानसून के शुरुआत की घोषणा की जाती है।

Web Title: Monsoon Updates imd said Rain and thunderstorms will Delhi-NCR in the next 2 hours relief is expected

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे