कांग्रेस के 'संकटमोचकों' पर मोदी सरकार का वार, ईडी और सीबीआई के शिकंजे में ये 4 बड़े नेता!

By आदित्य द्विवेदी | Published: September 6, 2019 09:10 AM2019-09-06T09:10:11+5:302019-09-06T09:10:11+5:30

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम फिलहाल तिहाड़ जेल में हैं तो वहीं डीके शिवकुमार को ईडी ने हिरासत में ले लिया है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भतीजे रतुल पुरी भी ईडी की हिरासत में हैं और सोनिया गांधी के निजी सविच रहे अहमद पटेल के बेटे फैजल पटेल से ईडी की पूछताछ जारी है।

Modi government's attack on Congress 'troublemakers', these 4 big leaders in the grip of ED and cbi | कांग्रेस के 'संकटमोचकों' पर मोदी सरकार का वार, ईडी और सीबीआई के शिकंजे में ये 4 बड़े नेता!

कांग्रेस के 'संकटमोचकों' पर मोदी सरकार का वार, ईडी और सीबीआई के शिकंजे में ये 4 बड़े नेता!

Highlightsअहमद पटेल के पुत्र फैजल पटेल से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बृहस्पतिवार को फिर पूछताछ की।मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को छह दिनों के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया।पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है।

कांग्रेस गंभीर संकट से गुजर रही है। पार्टी के संकटमोचकों पर मोदी सरकार ने कड़ा प्रहार किया है। नेताओं पर सीबीआई और ईडी जैसी जांच एजेंसियों का शिकंजा कसता जा रहा है। पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम फिलहाल तिहाड़ जेल में हैं तो वहीं डीके शिवकुमार को ईडी ने हिरासत में ले लिया है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भतीजे रतुल पुरी भी ईडी की हिरासत में हैं और सोनिया गांधी के निजी सविच रहे अहमद पटेल के बेटे फैजल पटेल से ईडी की पूछताछ जारी है। जानें कांग्रेस के चार बड़े संकटमोचक माने जाने वाले इन दिग्गज नेताओं की वर्तमान हालत और कैसे कसा मोदी सरकार का शिकंजा...

पी चिदंबरम, पूर्व वित्त और गृह मंत्री, तिहाड़ जेल में

यूपीए सरकार में गृह मंत्री रहे पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है। उन्हें तिहाड़ जेल में एक अलग कोठरी में रखा गया है। इसी कोठरी में पिछले साल उनके बेटे कार्ति चिदंबरम को भी रखा गया था। सीबीआई हिरासत की अवधि समाप्त होने के बाद उन्हें दिल्ली की अदालत में पेश किया गया था। कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य(चिदंबरम) के वकील ने दलील दी कि उन्हें न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेजने के बजाय उन्हें आईएनएक्स मीडिया से जुड़े धन शोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा हिरासत में लिया जा सकता था। इस मामले में जांच एजेंसी को 12 सितंबर तक जवाब देने को कहा गया है।

डीके शिवकुमार, पूर्व मंत्री (कर्नाटक), ईडी गिरफ्तारी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार धन शोधन के मामले में चौथी बार मंगलवार को नयी दिल्ली स्थित ईडी के मुख्यालय में पेश हुए थे। वहीं पर एजेंसी ने उन्हें पीएमएलए के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया। शिवकुमार की गिरफ्तारी की विपक्षी दलों ने जमकर आलोचना की है। डीके शिवकुमार को कांग्रेस का संकटमोचक माना जाता है। 

रतुल पुरी, मप्र मुख्यमंत्री कमलनाथ के भतीजे, ईडी हिरासत

दिल्ली की एक अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मामले में बृहस्पतिवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को छह दिनों के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया। विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने पुरी को 11 सितंबर तक के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया। अदालत ने कहा कि एजेंसी ने धन के स्रोत और उसके उपयोग के बारे में पता लगाने के लिए उनसे हिरासत में पूछताछ करने का अनुरोध किया है। धनशोधन का मामला इटली की कंपनी फिनमेकेनिका की ब्रिटिश सहायक कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड से 12 वीवीआईपी हेलीकाप्टरों की खरीद में कथित अनियमितताओं के बाद दर्ज किया गया था।

फैज़ल पटेल, अहमद पटेल के बेटे, ईडी पूछताछ

वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल के पुत्र फैजल पटेल से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बृहस्पतिवार को फिर पूछताछ की। अधिकारियों ने बताया कि गुजरात की कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक के कथित रूप से करोड़ों रुपये की बैंक धोखाधड़ी और धनशोधन के मामले में फैजल से पूछताछ की गई। अधिकारियों ने कहा कि फैजल का बयान धन शोधन रोधक कानून (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया गया। तीन बार पहले भी फैजल का बयान दर्ज किया जा चुका है। प्रवर्तन निदेशालय वडोदरा की कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक के प्रवर्तक संदेसरा बंधुओं के साथ फैजल के संबंधों तथा लेनदेन की जांच कर रहा है।

समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा से इनपुट्स लेकर

Web Title: Modi government's attack on Congress 'troublemakers', these 4 big leaders in the grip of ED and cbi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे