मोदी कैबिनेटः पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय मिला तो बीजेपी के सामने खड़ी हो जाएगी ये मुश्किल!

By संतोष ठाकुर | Published: May 30, 2019 12:07 PM2019-05-30T12:07:57+5:302019-05-30T12:07:57+5:30

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में नया वित्त मंत्री कौन बनेगा इस पर सस्पेंश बरकरार है। गुरुवार शाम सात बजे शपथ ग्रहण करेंगे पीएम मोदी और उनका मंत्रिपरिषद।

Modi Cabinet: Who will be BJP treasurer if Piyush goyal become finance minister | मोदी कैबिनेटः पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय मिला तो बीजेपी के सामने खड़ी हो जाएगी ये मुश्किल!

कौन बनेगा वित्तमंत्री (पीयूष गोयल-फाइल फोटो)

Highlights नए वित्त मंत्री के रूप में हालांकि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और निवर्तमान रेल मंत्री पीयूष गोयल का नाम चल रहा है।पीयूष गोयल के नाम को लेकर एक बड़ी समस्या यह आ रही है कि वह पार्टी के भी कोषाध्यक्ष हैं।

केंद्र में नया वित्त मंत्री कौन बनेगा? यह सवाल शपथ-ग्रहण समारोह से ठीक पहले तक न केवल आम लोगों बल्कि भाजपा के निवर्तमान मंत्रियों और चुने गए सांसदों के दिल की धड़कन भी बढ़ा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की ओर से बुधवार देर शाम तक भी किसी को मंत्री बनने का न्यौता वाला टेलीफोन या संदेश नहीं पहुंचा था। नए वित्त मंत्री के रूप में हालांकि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और निवर्तमान रेल मंत्री पीयूष गोयल का नाम चल रहा है।

पीयूष गोयल के नाम को लेकर एक बड़ी समस्या यह आ रही है कि वह पार्टी के भी कोषाध्यक्ष हैं। ऐसे में अगर वह पूर्णकालिक वित्त मंत्री बनते हैं तो पार्टी को उनकी जगह उनकी ही तरह तेज-तर्रार, कुशल, प्रभावशाली कोषाध्यक्ष ढूंढना होगा। हालांकि चुनाव के दौरान उनके साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने भी संसाधन जुटाने को लेकर कार्य किया था लेकिन फिलहाल उन्हें महाराष्ट्र से अलग किया जाएगा, इसकी दूर-दूर तक संभावना नहीं है। 

पीयूष गोयल के वित्त मंत्री होने पर यह समस्या इस बार क्यों आएगी, जबकि वह पहले भी कोषाध्यक्ष होते हुए वित्त मंत्री का कार्य देख चुके हैं। इसके जवाब में एक भाजपा महासचिव ने कहा कि उस समय वह कार्यवाहक वित्त मंत्री थे। उन्होंने कोई भी नीतिगत फैसला नहीं लिया था। अगर पीयूष गोयल वित्त मंत्री बनते हैं तो उनकी जगह उनके ही समान उर्जावान-क्षमतावान कोषाध्यक्ष ढूंढना आसान नहीं होगा। हालांकि अंतिम फैसला प्रधानमंत्री लेंगे। 

एक अन्य पदाधिकारी ने कहा कि अगर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह सरकार में आते हैं तो भूपेंद्र यादव उनकी जगह लेने वाले संभावितों में सबसे आगे हैं। वहीं दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा को चुनाव हारने के बाद भी कैबिनेट में लेने की चर्चा है। चौंकाने वाले नामों में सुशील मोदी को भी सरकार में लेने की चर्चा है। जदयू से आरसीपी सिंह, राजीव रंजन ललन सिंह, रामनाथ ठाकुर, एस.कुशवाहा में से दो या तीन के मंत्री बनने की संभावना है। जबकि राधामोहन सिंह को ड्रॉप करने की चर्चा है।

Web Title: Modi Cabinet: Who will be BJP treasurer if Piyush goyal become finance minister

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे