Modi Cabinet Expansion: सीएम नीतीश बोले- मैं नहीं अध्यक्ष आरसीपी सिंह तय करेंगे जदयू कोटे से मंत्रिमंडल में कौन शामिल होगा...

By एस पी सिन्हा | Published: July 6, 2021 07:24 PM2021-07-06T19:24:36+5:302021-07-06T20:42:25+5:30

Modi Cabinet Expansion: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में जदयू के शामिल होने जिम्मेदारी कुछ माह पहले ही हमने आरसीपी सिंह को सौंप दी थी.

Modi Cabinet Expansion cm Nitish Kumar no knowledge any formula JDU national president RCP Singh | Modi Cabinet Expansion: सीएम नीतीश बोले- मैं नहीं अध्यक्ष आरसीपी सिंह तय करेंगे जदयू कोटे से मंत्रिमंडल में कौन शामिल होगा...

नीतीश ने कहा कि इसमें उनका कोई हस्तक्षेप नहीं है.

Highlightsपार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह हैं. कोरोना को देखते हुए नियम बनाने की बात हमने कह दी है.नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री हैं उनका अधिकार है.

Modi Cabinet Expansion: केंद्रीय मंत्रिमंडल में जदयू के शामिल होने की चर्चा काफी तेज है. मोदी मंत्रिमंडल में जदयू के कौन-कौन सांसद मंत्री बनेंगे? इस पर कयास लगाये जा रहे हैं.

इसबीच केन्द्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार में जदयू शामिल होगी इसकी पुष्टी आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कर दी है. उन्होंने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है कि जदयू केन्द्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार में शामिल नहीं होगी. लेकिन भाजपा से सारी बातें आरपीसी सिंह करेंगे. पार्टी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष को ही भाजपा से बात करने को अधिकृत कर रखा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो कुछ चाहेंगे, वही होगा

पटना एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में जदयू के शामिल होने जिम्मेदारी कुछ माह पहले ही हमने आरसीपी सिंह को सौंप दी थी. कौन सा फार्मूला बना है, इसके बारे में मुझे जानकारी नहीं है. आरसीपी सिंह ही इस मामले में बात कर रहे हैं, उन्हीं से पूछ लीजिये. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो कुछ चाहेंगे, वही होगा.

हमें जानकारी नहीं है कि कब केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार हो रहा. नीतीश कुमार ने कहा कि आरसीपी सिंह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं औऱ उन्हें ही पार्टी ने अधिकृत कर रखा है. सारी बातें वही करेंगे. पत्रकारों के द्वारा यह पूछे जाने पर कि पिछले दफे नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होने का फैसला तो उन्होंने ही लिया था. उन्होंने कहा कि उस वक्त वे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे.

बाढ़ प्रभावित 5 जिलों का दौरा किया

अब पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह हैं. नीतीश कुमार ने कहा कि जदयू से कौन मंत्री बनेगा यह भी उन्होंने तय नहीं किया है, बल्कि नरेंद्र मोदी तक करेंगे. नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री हैं उनका अधिकार है. जिसे चाहें मंत्री बनायें. नीतीश ने कहा कि इसमें उनका कोई हस्तक्षेप नहीं है.

वहीं, 12 जुलाई से शुरू हो रहे मुख्यमंत्री के जनता दरबार पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जो लोग जनता दरबार के आएंगे, उनके जिला से आने की व्यवस्था होगी. कोरोना को देखते हुए नियम बनाने की बात हमने कह दी है.

आज हमने बाढ़ प्रभावित 5 जिलों का दौरा किया है, कल तीन और जिलों का दौराकरेंगे. आज चंपारण और तिरहुत का दौरा किया, कल मिथिलांचल में जाएंगे. निरीक्षण करने के बाद हम पीड़ितों की मदद के लिए जो होगा, वो करेंगे.  उल्लेखनीय है कि नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल का गुरूवार को विस्तार होने जा रहा है. इस फेरदबल में जदयू भी मंत्रिमंडल शामिल होगी.

भाजपा जदयू को सिर्फ एक मंत्री पद देने को तैयार थी

इससे पहले जब 2019 में नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल के गठन के समय नीतीश कुमार ने नाराज होकर जदयू के केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होने का ऐलान कर दिया था. नीतीश कुमार अपने सांसदों की संख्या के आधार पर मंत्रिमंडल में सीट चाहते थे. लेकिन भाजपा जदयू को सिर्फ एक मंत्री पद देने को तैयार थी.

नाराज नीतीश ने एलान कर दिया था कि अब इस सरकार में जदयू कभी मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होगी. हालांकि अब नीतीश कुमार कह रहे हैं कि पिछली बात खत्म हो गई. अब जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह को फैसला लेने का अधिकार है.

Web Title: Modi Cabinet Expansion cm Nitish Kumar no knowledge any formula JDU national president RCP Singh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे