Migrant worker's wife gives birth to child in labor special train, both mother and daughter are healthy | प्रवासी कामगार की पत्नी ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन में बच्ची को दिया जन्म, मां और बेटी दोनों स्वस्थ
प्रवासी कामगार की पत्नी ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन में बच्ची को दिया जन्म, मां और बेटी दोनों स्वस्थ

Highlightsडॉक्टरों ने वहां जच्चा-बच्चा की जांच की और उन्हें आगे की यात्रा करने के लिए स्वस्थ करार दिया। कर्नाटक के ये दोनों अधिकारी कोविड-19 महामारी संकट के दौरान प्रवासियों के कल्याण की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

बेंगलुरु: श्रमिक स्पेशल ट्रेन से उत्तर प्रदेश के बलरामपुर स्थित अपने घर जाने के लिए रवाना हुई नौ महीने की गर्भवती महिला ने शनिवार को महिला सहयात्रियों की मदद से चलती ट्रेन में बच्ची को जन्म दिया। भवन निर्माण क्षेत्र में मजदूरी करने वाले महिला के पति संदीप ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि वे लोग शुक्रवार को श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सवार हुए। उसने बताया कि शनिवार शाम उसकी पत्नी को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई जिसके बाद वहां मौजूद अन्य महिलाओं ने एक सुरक्षा घेरा बनाकर बच्ची के जन्म में सहायता की।

संदीप ने बताया कि उसकी पत्नी ने ट्रेन के मध्यप्रदेश के बीना स्टेशन पहुंचने से पहले ही बेटी को जन्म दिया। डॉक्टरों ने वहां जच्चा-बच्चा की जांच की और उन्हें आगे की यात्रा करने के लिए स्वस्थ करार दिया।

उन्होंने बताया कि साथ यात्रा कर रहे लोगों ने पुलिस उपायुक्त (व्हाइटफिल्ड डिविजन) एम.एन. अनुचेठ और भारतीय वन सेवा की अधिकारी दीपिका बाजपेई को सूचित किया, जिन्होंने उत्तर प्रदेश में अपने समकक्षों की इसकी सूचना दी। कर्नाटक के ये दोनों अधिकारी कोविड-19 महामारी संकट के दौरान प्रवासियों के कल्याण की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। संदीप पत्नी और बच्चे के साथ लखनऊ स्टेशन पर उतरा जहां से जच्चा-बच्चा को एम्बुलेंस से अस्पताल ले जाया गया।

संदीप ने बताया, ‘‘वहां डॉक्टरों ने कुछ जांच करने के बाद कुछ दवाएं दीं.... उसके बाद हम सरकारी बस से अपने घर बलरामपुर पहुंच गए।’’ पुलिस महानिरीक्षक और बेंगलुरु शहर पुलिस के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (प्रशासन) हेमंत निम्बाल्कर ने कहा कि प्रशासन को अपनी स्थिति की जानकारी दिए बगैर ही महिला श्रमिक स्पेशल ट्रेन पर सवार हो गई थी।

निम्बाल्कर ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘उसके रिश्तेदारों ने भी उसके गर्भवती होने की सूचना प्रशासन को नहीं दी। यहां तक कि महिला ने भी अपने घर जाने पर ही जोर दिया।’’ महिला की तस्वीर साझा करते हुए उसकी खुशी में शामिल निम्बाल्कर ने ट्वीट किया, ‘‘हमने कर दिखाया। मां और बच्चा दोनों स्वस्थ और सुरक्षित हैं।’’ 

Web Title: Migrant worker's wife gives birth to child in labor special train, both mother and daughter are healthy
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे