गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर हमले की व्यापक निंदा, पाक उच्चायोग के पास जोरदार प्रदर्शन, पढ़ें किसने क्या कहा

By भाषा | Published: January 5, 2020 04:36 AM2020-01-05T04:36:54+5:302020-01-05T04:36:54+5:30

पाकिस्तान ने कहा कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक के जन्मस्थान को ‘‘किसी ने छुआ नहीं है और न ही उसे कोई नुकसान पहुंचाया है तथा सिख धर्म के पवित्र स्थलों में से एक में ‘‘तोड़फोड़ किये जाने के दावे’’ गलत हैं।

Massive condemnation of attack on Gurdwara Nankana Sahib through protest near Pak High Commission | गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर हमले की व्यापक निंदा, पाक उच्चायोग के पास जोरदार प्रदर्शन, पढ़ें किसने क्या कहा

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

Highlightsभाजपा नेताओं और विश्व हिंदू परिषद ने कहा है कि इस घटना से भारत में मोदी सरकार द्वारा हाल ही में लागू किये गये संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का महत्व साबित हो गया है। पुलिस को भाजपा, कांग्रेस, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) के सदस्यों को उच्चायोग पहुंचने से रोकने के लिए रास्ते में अवरोधक लगाने पड़े।

पाकिस्तान के लाहौर में गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर भीड़ के हमले की लगभग सभी पार्टियों के नेताओं ने निंदा की और घटना के विरोध में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने दिल्ली के चाणक्यपुरी इलाके में स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग के पास शनिवार को विरोध प्रदर्शन किया। गुरुद्वारा ननकाना साहिब सिखों के प्रथम गुरु - गुरु नानक देव - का जन्म स्थान है।

भाजपा नेताओं और विश्व हिंदू परिषद ने कहा है कि इस घटना से भारत में मोदी सरकार द्वारा हाल ही में लागू किये गये संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का महत्व साबित हो गया है। पुलिस को भाजपा, कांग्रेस, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) के सदस्यों को उच्चायोग पहुंचने से रोकने के लिए रास्ते में अवरोधक लगाने पड़े।

प्रदर्शनकारी बैनर और हाथों मे तख्तियां लिए हुए थे जिनमें ‘‘पाकिस्तान को शर्म आनी चाहिए’’ और ‘‘हम पाकिस्तान के असली चेहरे को बेनकाब करेंगे’’ जैसे नारे लिखे हुए थे।

कुछ बैनरों में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से सिखों के धार्मिक स्थल की रक्षा करने की अपील थी। एक तख्ती में लिखा था, ‘‘इमरान खान का दोहरा मापदंड, सिखों को पाकिस्तान में प्रताड़ित किया जा रहा है।’’

डीएसजीएमसी और अकाली दल के सदस्यों ने दोपहर करीब एक बजे चाणक्यपुरी स्थित पाक उच्चायोग के पास प्रदर्शन किया। पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया और पानी की बौछारें छोड़ने वाले वाहन को तैयार रखा गया। प्रदर्शनकारियों को चाणक्यपुरी थाने के पास रोक दिया गया।

डीएसजीएमसी अध्यक्ष मनजिंदर एस सिरसा ने बताया कि सिख समुदाय के सदस्यों ने पाकिस्तान उच्चायोग को एक ज्ञापन सौंपा है। भाजपा और कांग्रेस के सदस्यों ने सड़क के दोनों ओर खड़े हो कर पाकिस्तान और खान के खिलाफ नारे लगाए।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भीड़ द्वारा पथराव एवं नारेबाजी की घटना की निंदा करते हुए शनिवार को कहा कि इस मामले में दोषियों पर कार्रवाई के लिए भारत सरकार को पाकिस्तान पर दबाव बनाना चाहिए। सोनिया ने एक बयान जारी कर ननकाना साहिब पर भीड़ द्वारा किए गए ''अवांछित और अकारण हमले'' की निंदा की।

उन्होंने कहा कि सरकार को अपराधियों के खिलाफ तत्काल मामला दर्ज करने, उनकी गिरफ्तारी एवं कार्रवाई के लिए भी सरकार पर दबाव बनाना चाहिए। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने घटना की निंदा करते हुए शनिवार को कहा कि परस्पर सम्मान और प्रेम की बदौलत ही धर्मान्धता के जहर को खत्म किया जा सकता है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा,''ननकाना साहिब पर हमला निंदनीय है और इसकी खुल कर भर्त्सना करनी चाहिए।''

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने शनिवार को कहा कि ऐसे हमलों को कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा है कि इस घटना से पाकिस्तान का ‘‘असली चेहरा’ उजागर हो गया है जहां ‘‘अल्पसंख्यकों का धार्मिक उत्पीड़न वास्तविकता बन गयी है।’’

भाजपा की सांसद मीनाक्षी लेखी ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में ननकाना साहिब की घटना का जिक्र करते हुये कहा कि पाकिस्तान में हिंदू और सिख सहित अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की प्रताड़ना का लंबा इतिहास है और ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर पथराव की घटना इसका एक उदाहरण मात्र है।

लेखी ने इस घटना की निंदा करते हुये कहा, ‘‘ननकाना साहिब की घटना ने साबित कर दिया है कि भारत में सीएए क्यों जरूरी था।’’ लेखी ने कहा, ‘‘दिल्ली के शाहीन बाग में धरना देने वालों और केरल की विधानसभा में बैठे लोगों को अब सीएए के महत्व को समझना चाहिए।’’

दिल्ली भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी ने कहा, ‘‘कल जिहादियों की भीड़ ने ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमला किया जिससे हमारे सिख भाई बहन भयभीत हैं। सीएए पाकिस्तान में प्रताड़ित इसी प्रकार के अल्पसंख्यों की रक्षा के लिए बनाया गया है।’’

केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि सीएए का विरोध कर रहे लोगों को क्या पड़ोसी देश में अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न के और साक्ष्य चाहिए। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर हुए भीड़ के हमले की शनिवार को निंदा की और कहा कि सिखों पर अत्याचार को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

केजरीवाल ने ट्विटर पर शुक्रवार के इस हमले को शर्मनाक करार दिया और पाकिस्तान की इमरान खान सरकार को सख्त कदम उठाने तथा दोषियों को दंडित करने के लिए कहा।

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने पाकिस्तान में गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर भीड़ हमले की शनिवार को आलोचना की और इसे ‘घोर निंदनीय’ बताया।

विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान में पवित्र ननकाना साहिब गुरद्वारे में तोड़फोड़ की शुक्रवार को कड़ी निन्दा की थी और पड़ोसी देश से वहां सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने के लिए कहा था।

वहीं पाकिस्तान ने मीडिया की उन खबरों को खारिज किया जिनमें कहा गया था कि भीड़ के हमले में गुरुद्वारा ननकाना साहिब की बेअदबी की गई।

पाकिस्तान ने कहा कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक के जन्मस्थान को ‘‘किसी ने छुआ नहीं है और न ही उसे कोई नुकसान पहुंचाया है तथा सिख धर्म के पवित्र स्थलों में से एक में ‘‘तोड़फोड़ किये जाने के दावे’’ गलत हैं।

विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय सचिव मिलिंद परादें ने भी घटना की निंदा की है।

Web Title: Massive condemnation of attack on Gurdwara Nankana Sahib through protest near Pak High Commission

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे