पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने दिया बड़ा बयान, कहा- गुजराल की सलाह मानी होती तो न होता सिख दंगा

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: December 5, 2019 06:28 AM2019-12-05T06:28:47+5:302019-12-05T06:28:47+5:30

मनमोहन सिंह ने बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल की 100वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में ये अहम बयान दिया है।

manmohan singh 1984 anti sikh riots caused ignoring advice of inder kumar gujral | पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने दिया बड़ा बयान, कहा- गुजराल की सलाह मानी होती तो न होता सिख दंगा

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने दिया बड़ा बयान, कहा- गुजराल की सलाह मानी होती तो न होता सिख दंगा

Highlightsपूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 1984 के सिख दंगा को लेकर बड़ा बयान दिया है।लेकिन उस वक्त के गृहमंत्री नरसिम्हा राव ने उनकी इस बात को नहीं माना था

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 1984 के सिख दंगा को लेकर बड़ा बयान दिया है। मनमोहन सिंह ने कहा है कि उस वक्त अगर गृहमंत्री नरसिम्हा राव और इंद्र कुमार गुजरात की बात को मना जाता तो 1984 के दंगे टल सकते थे।

एनआई की खबर के अनुसार मनमोहन सिंह ने बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल की 100वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में ये अहम बयान दिया है। मनमोहन ने बताया है कि 1984 के दंगे रोकने के लिए इंद्र कुमार गुजराल ने सेना तो तैनात करने की बात कही थी।

लेकिन उस वक्त के गृहमंत्री नरसिम्हा राव ने उनकी इस बात को नहीं माना था। गुजराल ने सिंह दंगे भड़कने वाली रात नरसिम्हा राव से खास मुलाकात की थी। मनमोहन सिंह ने बताया है कि इंद्र कुमार गुजरात सिख दंगों से पहले काफी चिंतित थे। ऐसे में वह रात में ही तत्काली गृहमंत्री के पास गए थे।

गुजराल ने नरसिम्हा राव को सलाह दी थी कि हालात बेहद गंभीर हैं। लिहाजा सरकार को जल्द से जल्द सेना को बुलाना चाहिए और तैनात करना चाहिए। अगर गुजराल ने उस वक्त नरसिम्हा राव की बात को सच में मान लिया होता को 1984 के सिंख दंगे टल सकते थे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ था। 

Web Title: manmohan singh 1984 anti sikh riots caused ignoring advice of inder kumar gujral

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे