Mander By Election: कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्की 10678 वोट से आगे, बीजेपी की गंगोत्री कुजूर पीछे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 26, 2022 02:22 PM2022-06-26T14:22:15+5:302022-06-26T14:23:43+5:30

Mander By Election: आयोग ने मतगणना के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है। 23 जून को इस सीट पर हुए मतदान में कुल 61.25 प्रतिशत मतदान हुआ था। 

Mander By Election congress SHILPI NEHA TIRKEY 10678 vote ahead bjp GANGOTRI KUJUR | Mander By Election: कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्की 10678 वोट से आगे, बीजेपी की गंगोत्री कुजूर पीछे

23 जून को हुए मतदान में 2 लाख 17 हजार मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।

Highlightsदूसरे चरण की मतगणना में वह कुजूर से कुछ मतों से पिछड़ गई थीं।मांडर में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर है।कांग्रेस, भाजपा और निर्दलीय देव कुमार धान के बीच होना तय माना जा रहा है।

Mander By Election: झारखंड की राजधानी रांची के मांडर विधानसभा क्षेत्र में 23 जून को हुए उपचुनाव की मतगणना जारी है। सातवें चरण में सत्ताधारी गठबंधन की संयुक्त प्रत्याशी कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्की को अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गंगोत्री कुजूर से कड़े मुकाबले में 10678 मतों की बढ़त हासिल हो गई है।

इससे पहले, दूसरे चरण की मतगणना में वह कुजूर से कुछ मतों से पिछड़ गई थीं। मांडर में सातवें चरण की मतगणना संपन्न होने के बाद कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्की को जहां कुल 49819 मत प्राप्त हुए हैं, वहीं भाजपा की पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर को 38574 वोट हासिल हुए हैं।

तीसरे स्थान पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार देव कुमार धान हैं, जिन्हें 10,244 मत मिले हैं। इस त्रिकोणीय मुकाबले में सातवें चरण तक हुई मतगणना में तीनों प्रमुख प्रत्याशियों को मिले मतों से ऐसा प्रतीत होता है कि मांडर में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर है।

पहले भी अनुमान लगाया गया था कि इस सीट का परिणाम किसके पक्ष में जाएगा, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि यहां एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी का जादू कितना चलता है। आय से अधिक संपत्ति मामले में बंधु तिर्की को तीन साल कैद की सजा सुनाए जाने के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता समाप्त होने के चलते 23 जून को मांडर सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था।

मांडर में वैसे तो 14 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस, भाजपा और निर्दलीय देव कुमार धान के बीच होना तय माना जा रहा है। 23 जून को हुए मतदान में 2 लाख 17 हजार मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रवि कुमार ने बताया कि रविवार सुबह आठ बजे से रांची के पंडरा कृषि बाजार मंडी में मांडर उपचुनाव की मतगणना भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रारंभ हुई। पंडरा बाजार में कुल तीन हॉल में सात-सात टेबल लगाई गई हैं। कुल 21 टेबल पर 21 दौर की मतगणना होगी। कुमार के मुताबिक, चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है। 23 जून को इस सीट पर हुए मतदान में कुल 61.25 प्रतिशत मतदान हुआ था। 

Web Title: Mander By Election congress SHILPI NEHA TIRKEY 10678 vote ahead bjp GANGOTRI KUJUR

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे