CBI के सामने पेश होंगे कमिश्नर, सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर ममता बोली- 'मोदी सरकार ने सबका कत्ल किया'

By पल्लवी कुमारी | Published: February 5, 2019 11:25 AM2019-02-05T11:25:38+5:302019-02-05T11:26:02+5:30

CBI VS Mamata: अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता के पुलिस कमिश्नर, DGP और पश्चिम बंगाल सरकार को नोटिस जारी किया।  कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में CBI के सामने पेश होंगे।

Mamata Banerjee on SC order that no coercive steps would be taken against Rajeev Kumar | CBI के सामने पेश होंगे कमिश्नर, सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर ममता बोली- 'मोदी सरकार ने सबका कत्ल किया'

CBI के सामने पेश होंगे कमिश्नर, सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर ममता बोली- 'मोदी सरकार ने सबका कत्ल किया'

Highlights धरने पर बैठीं बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया। ममता बनर्जी ने कहा, मेरी लड़ाई मोदी जी से नहीं है। मेरी ये लड़ाई केन्द्र की सरकार से है।

पश्चिम बंगाल CBI अवमानना मामले ( शारदा चिटफंड घोटला) में सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता के पुलिस कमिश्नर डीजीपी और पश्चिम बंगाल सरकार को नोटिस जारी किया है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए धरने पर बैठीं बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया। ममता बनर्जी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को नैतिक जीत बताया है। ममता बनर्जी ने कहा, नरेन्द्र मोदी सरकार ने कोर्ट की अवमाना है। धरने आगे बैठे रहने के सवाल पर ममता बनर्जी ने कहा, ये मेरा अकेले का फैसला नहीं है। मैं अपनी पार्टी के नेताओं से बात करूंगी। नेताओं से बात करके फैसला लूंगी कि मुझे धरना करना है या नहीं। नवीन पटनायक से भी बात करूंगी कि मुझे धरना आगे जारी रखना है या नहीं? 

2019 लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जीत पर पूछे जाने पर ममता ने कहा, 2019 में मुझे पूरा भरोसा है कि पीएम मोदी वापस सत्ता में नहीं आएंगे। मोदी की सरकार ने देश की जनता को तंग करके दिया है। इस सरकार ने सारी लोकतांत्रिक परंपरा का कत्ल कर दिया है। देश की जनता के भावनाओं को कत्ल किया है। मेरा सबसे अपील है कि मोदी हटाओ और देश बचाओ। ममता बनर्जी ने कहा, मोदी सरकार हमारी राज्य सरकार, हमारे अधिकारियों को तंग कर रहे हैं।


मेरी लड़ाई मोदी जी से नहीं केन्द्र की सरकार से है: ममत बनर्जी

ममता बनर्जा ने आरोप लगाया है कि सीबीआई के अधिकारी मोदी सरकार के दवाब में काम कर रहे हैं। मैं सीबीआई के अधिकारियों या फिर किसी भी जां एजेंसी के खिलाफ नहीं हूं। मेरा बस इतना कहना है कि ये लोग राजनीति के दवाब में आकर काम ना करें। 

ममता बनर्जी ने कहा, मेरी लड़ाई मोदी जी से पर्सनली नहीं है। मेरी ये लड़ाई केन्द्र की सरकार से है। राजीव कुमार पर बात करते हुए ममता ने कहा, राजीव कुमार ने कभी नहीं कहा है कि वह जांच में सहयोग नहीं करेंगे या फिर सीबीआई से नहीं मिलेंगे। लेकिन हम सही जगह और सही वक्त पर मिलना चाहते हैं। यदि सीबीआई कोई स्पष्टीकरण मांगना चाहती है तो तरीके से आए और बैठकर बात करें। 

शारदा चिटफंड घोटले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला 

अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता के पुलिस कमिश्नर, DGP और पश्चिम बंगाल सरकार को नोटिस जारी किया।  कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में CBI के सामने पेश होंगे। पश्चिम बंगाल CBI मामले में अवमानना मामले की अगली सुनवाई 20 फरवरी को होगी। इस फैसले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच ने की है। इसमें जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपक गुप्ता भी शामिल थे। सीबीआई ने दावा कि उनके पास पुलिस कमिश्नर के खिलाफ पुख्ता सबुत है।

आखिर क्यों धरने पर बैंठी ममता बनर्जी 

 चिटफंड घोटाला मामले में सीबीआई द्वारा कोलकाता पुलिस प्रमुख राजीव कुमार से पूछताछ के प्रयास के बाद केंद्र सरकार पर सीबीआई के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए ममता बनर्जी रविवार शाम को कोलकाता में धरने पर बैठ गयीं। सीबीआई की एक टीम रविवार को मध्य कोलकाता में कुमार के लाउडन स्ट्रीट स्थित आवास पहुंची थी लेकिन वहां तैनात कर्मियों ने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया और उन्हें थाने ले गए। सीबीआई कुमार से लापता दस्तावेज और फाइलों के बारे में पूछताछ करना चाहती थी।

इस पूरे मामले पर केंद्र की मोदी सरकार से लोहा ले रही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को विभिन्न राजनीतिक दलों का जबर्दस्त समर्थन मिला है। विपक्षी पार्टियों ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार ‘‘लोकतंत्र की हत्या’’ करने की कोशिश कर रही है। बीजेपी ने इस समर्थन को ‘‘भ्रष्टों का गठबंधन’’ करार दिया है। 

Web Title: Mamata Banerjee on SC order that no coercive steps would be taken against Rajeev Kumar