Makar Sankranti 2019: despite wintermillions of people put the 'dip of faith' | देशभर में आज मनाई जा रही है मकर संक्रांति, कड़ाके की ठंड के बावजूद लाखों लोगों ने लगाई 'आस्था की डुबकी'
देशभर में आज मनाई जा रही है मकर संक्रांति, कड़ाके की ठंड के बावजूद लाखों लोगों ने लगाई 'आस्था की डुबकी'

देशभर में सोमवार को मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जा रहा है। कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड के बावजूद श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। गंगा घाटों पर स्नान करने बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। वहीं प्रयागराज में गंगा, यमुना और सरस्वती नदी के संगम पर स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। 




14 और 15 जनवरी को होने वाले विशेष स्नान के लिए श्रद्धालुओं के साथ-साथ बड़ी संख्या में साधु संत भी प्रयागराज पहुंचे हैं। ज्योतिषियों के मुताबिक कई वर्षों बाद इस बार मकर संक्रांति के दिन विशेष मुहूर्त में दुर्लभ संयोग बन रहा है। 




 

इसके अलावा गंगा सागर में स्नान के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी भारी संख्या में श्रद्धालुों डुबकी लगाने पहुंचे हैं। सागर द्वीप पर करीब 20 लाख लोगों के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। गंगा सागर में आस्था की डुबकी लगाने के लिए नेपाल, भूटान और बांग्लादेश से काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। 

English summary :
Makar Sankranti 2019: Makar Sankranti festival, also known as Makaraa Sankrānti or Maghi, is being celebrated today, 14th January Monday, in most parts of the country. Inspite of the freezing cold weather in many parts of Northern India, devotees bathed into the holy river Ganga. On the other side, there is a huge crowd of pilgrims for bathing at Triveni Sangam (Ardh Kumbh), the confluence of Ganges, Yamuna and Saraswati river, in Prayagraj.


Web Title: Makar Sankranti 2019: despite wintermillions of people put the 'dip of faith'
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे