मुख्य समाचार रात नौ बजे

By भाषा | Published: October 13, 2021 09:33 PM2021-10-13T21:33:02+5:302021-10-13T21:33:02+5:30

main news at 9 pm | मुख्य समाचार रात नौ बजे

मुख्य समाचार रात नौ बजे

Next

नयी दिल्ली, 13 अक्टूबर बुधवार रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

अर्थ51 मोदी दूसरी लीड गतिशक्ति

प्रधानमंत्री ने बुनियादी ढांचे से जुड़े गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान की शुरुआत की

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ‘मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी’ के लिए 100 लाख करोड़ रुपये के राष्ट्रीय मास्टर प्लान की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य लॉजिस्टिक्स की लागत को कम करना और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए बुनियादी ढांचे का विकास करना है।

दि56 चीन अरुणाचल लीड प्रतिक्रिया

भारत ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर चीन की आपत्ति सिरे से खारिज की

नयी दिल्ली/बीजिंग, भारत ने उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के हाल के अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर चीन की आपत्ति को बुधवार को सिरे से खारिज किया और कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का ‘अटूट और अभिन्न’ हिस्सा है।

दि16 लखीमपुर कांग्रेस लीड कोविंद

लखीमपुर मामले पर राष्ट्रपति से मिला कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल, अजय मिश्रा की बर्खास्तगी की मांग उठाई

नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने लखीमपुर खीरी हिंसा के मामले में बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और उनसे आग्रह किया कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के पद से अजय कुमार मिश्रा ‘टेनी’ को बर्खास्त किया जाए ताकि निष्पक्ष जांच हो सके और पीड़ित परिवारों को न्याय मिल सके।

दि54 मनमोहन लीड एम्स

मनमोहन सिंह एम्स में भर्ती, हालत स्थिर

नयी दिल्ली, पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह को अस्थ्वस्थ होने की वजह से बुधवार को यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया। कांग्रेस के सूत्रों ने यह जानकारी दी।

दि59 वायरस ब्रिटेन यात्रा लीड परामर्श

सरकार ने ब्रिटेन से आने वालों पर अतिरिक्त पाबंदियां लगाने वाला यात्रा परामर्श वापस लिया

नयी दिल्ली, सरकार ने ब्रिटेन से आने वाले लोगों पर कोविड-19 से जुड़ी अतिरिक्त पाबंदियां लगाने वाला एक यात्रा परामर्श वापस ले लिया है। कोविशील्ड टीके की दोनों खुराक लगवाने के बाद भारत से ब्रिटेन जाने वाले लोगों के लिए अनिवार्य जांच और पृथक-वास के नियमों को ब्रिटिश सरकार द्वारा स्थगित किये जाने के बाद यह कदम उठाया गया है।

प्रादे127 महाराष्ट्र पवार चीन भारत

राष्ट्रीय सुरक्षा के विषयों पर राजनीतिक दलों में कोई मतभेद नहीं हो सकता: शरद पवार

मुंबई, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने चीन और भारत की सेनाओं के बीच गतिरोध को समाप्त करने में वार्ता के विफल रहने और जम्मू कश्मीर में हाल में घटी हिंसा की घटनाओं पर बुधवार को चिंता जताई, लेकिन कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े विषयों पर राजनीतिक दलों के बीच कोई मतभेद नहीं हो सकता।

अर्थ17 सीतारमण अर्थव्यवस्था वृद्धि

भारतीय अर्थव्यवस्था इस वर्ष दोहरे अंक की वृद्धि हासिल करने के करीब: सीतारमण

बोस्टन, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था इस वर्ष दोहरे अंक की वृद्धि हासिल करने की तरफ बढ़ रही है और यह दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगी।

प्रादे116 उप्र तीसरी लीड अखिलेश

अखिलेश ने योगी आदित्यनाथ पर साधा निशाना, कहा-‘चिलमजीवी’

हमीरपुर (उप्र), समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भारतीय जनता पार्टी की आलोचना करते हुए बुधवार को कहा कि भगवा पार्टी उस केंद्रीय मंत्री के खिलाफ कभी कार्रवाई नहीं करेगी, जिनका बेटा लखीमपुर खीरी हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार हुआ। साथ ही कहा कि बुंदेलखंड की जनता भाजपा के खिलाफ इतने वोट डालेगी कि उसके वोटों पर बुलडोजर चल जाएगा।

वि33 जयशंकर दूसरी लीड आर्मेनिया

जयशंकर ने चाबहार बंदरगाह को उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे में शामिल करने का प्रस्ताव किया

येरेवान (आर्मेनिया), विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संपर्क बढ़ाने की जरूरत पर जोर देते हुए बुधवार को ईरान में रणनीतिक महत्व के चाबहार बंदरगाह को उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारा में शामिल करने का प्रस्ताव किया। साथ ही, वह भविष्य में सहयोग के लिए एक कार्य योजना पर सहमत हुए और उन्होंने आर्मेनियाई विदेश मंत्री ए. मिरजोयान के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान विचारों का आदान-प्रदान किया।

वि23 लंका भारत लीड नरवणे

जनरल नरवणे ने श्रीलंका के शीर्ष सैन्य व असैन्य नेतृत्व से मुलाकात की

कोलंबो, भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने बुधवार को यहां श्रीलंका के शीर्ष असैन्य और सैन्य नेतृत्व से मुलाकात की तथा दोनों देशों के बीच प्रगाढ़ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को आगे बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की।

खेल20 खेल बैडमिंटन लीड भारत

भारत पुरुष टीम थामस कप के क्वार्टर फाइनल में, महिलायें उबेर कप के अंतिम ग्रुप मैच में हारीं

आरहस (डेनमार्क), भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने ताहिती को 5-0 से करारी शिकस्त देकर 2010 के बाद पहली बार थामस कप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया लेकिन महिला टीम को उबेर कप में अपने अंतिम ग्रुप मैच में मजबूत थाईलैंड से 0-5 से करारी हार मिली।

खेल19 खेल कप टी20 लीड भारत

टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम में अक्षर पटेल की जगह शारदुल ठाकुर

नयी दिल्ली, संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम में बुधवार को अक्षर पटेल की जगह तेज गेंदबाज आल राउंडर शारदुल ठाकुर को शामिल किया गया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: main news at 9 pm

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे