मुख्य समाचार शाम छह बजे

By भाषा | Published: October 13, 2021 06:27 PM2021-10-13T18:27:52+5:302021-10-13T18:27:52+5:30

main news at 6 pm | मुख्य समाचार शाम छह बजे

मुख्य समाचार शाम छह बजे

Next

नयी दिल्ली, 13 अक्टूबर बुधवार को शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

अर्थ51 मोदी दूसरी लीड गतिशक्ति

प्रधानमंत्री ने बुनियादी ढांचे से जुड़े गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान की शुरुआत की

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ‘मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी’ के लिए 100 लाख करोड़ रुपये के राष्ट्रीय मास्टर प्लान की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य लॉजिस्टिक्स की लागत को कम करना और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए बुनियादी ढांचे का विकास करना है।

दि16 लखीमपुर कांग्रेस लीड कोविंद

लखीमपुर मामले पर राष्ट्रपति से मिला कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल, अजय मिश्रा की बर्खास्तगी की मांग उठाई

नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने लखीमपुर खीरी हिंसा के मामले को बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और उनसे आग्रह किया कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के पद से अजय कुमार मिश्रा ‘टेनी’ को बर्खास्त किया जाए ताकि निष्पक्ष जांच हो सके और पीड़ित परिवारों को न्याय मिल सके।

दि37 सावरकर राजनाथ विपक्ष

राजनाथ सिंह की गांधी-सावरकर संबंधी टिप्पणी को लेकर रमेश और ओवैसी ने उन पर निशाना साधा

नयी दिल्ली, विपक्ष के कुछ नेताओं ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा महात्मा गांधी और वीर सावरकर के संदर्भ में की गई एक टिप्पणी को लेकर बुधवार को उन पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि वह ‘इतिहास को फिर से लिखने की कोशिश कर रहे हैं।’

वि26 चीन अरुणाचल प्रतिक्रिया

चीन ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर आपत्ति जताई

बीजिंग, चीन ने उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के अरुणाचल प्रदेश के हालिया दौरे पर बुधवार को आपत्ति जताई और कहा कि वह इस दौरे के पूरी तरह खिलाफ है क्योंकि उसने कभी राज्य को मान्यता नहीं दी है।

दि31 वायरस ब्रिटेन यात्रा परामर्श

सरकार ने ब्रिटेन से आने वालों पर अतिरिक्त पाबंदियां लगाने वाला यात्रा परामर्श वापस लिया

नयी दिल्ली, सरकार ने ब्रिटेन से आने वाले लोगों पर कोविड-19 से जुड़ी अतिरिक्त पाबंदियां लगाने वाला एक यात्रा परामर्श वापस ले लिया है। कोविशील्ड टीके की दोनों खुराक लगवाने के बाद भारत से ब्रिटेन जाने वाले लोगों के लिए अनिवार्य जांच और पृथक-वास के नियमों को ब्रिटिश सरकार द्वारा स्थगित किये जाने के बाद यह कदम उठाया गया है।

दि39 गर्भपात नियम अधिसूचना

सरकार ने कुछ विशेष श्रेणी की महिलाओं को छह महीने तक गर्भपात कराने की अनुमति दी

नयी दिल्ली, सरकार ने गर्भपात संबंधी नये नियम अधिसूचित किये हैं जिसके तहत कुछ विशेष श्रेणी की महिलाओं के मेडिकल गर्भपात के लिए गर्भ की समय सीमा को 20 सप्ताह से बढ़ाकर 24 सप्ताह (पांच महीने से बढ़ाकर छह महीने) कर दिया गया है।

अर्थ38 कोयला आपूर्ति जोशी

बिजली संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति बढ़ाई गई : जोशी

नयी दिल्ली, कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि ताप बिजली संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति मंगलवार को सामूहिक रूप से 20 लाख टन को पार कर गई है। उन्होंने दावा किया कि बिजलीघरों को कोयले की आपूर्ति बढ़ाई गई है।

वि12 अमेरिका सीतारमण भाजपा अमर्त्य

चिंताजनक है कि विद्वान अब तथ्यों से नहीं, अपनी पसंद-नापसंद से प्रभावित हो सकते हैं: सीताारमण

बोस्टन, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के बारे में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अमर्त्य सेन के विचारों को लेकर उनकी आलोचना करते हुए कहा कि यह ‘‘चिंताजनक’’ है कि विद्वान अब तथ्यों के आधार पर टिप्पणी करने के बजाय, अपनी पसंद एवं नापसंद से प्रभावित हो सकते हैं और उनके ‘‘गुलाम’’ बन सकते हैं।

वि23 लंका भारत लीड नरवणे

जनरल नरवणे ने श्रीलंका के शीर्ष सैन्य व असैन्य नेतृत्व से मुलाकात की

कोलंबो, भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने बुधवार को यहां श्रीलंका के शीर्ष असैन्य और सैन्य नेतृत्व से मुलाकात की तथा दोनों देशों के बीच प्रगाढ़ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को आगे बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की।

प्रादे59 महाराष्ट्र पवार

सीबीआई, ईडी, एनसीबी समेत केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है: पवार

मुंबई, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने बुधवार को दावा किया कि विपक्ष को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई), प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) समेत केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है।

खेल6 खेल बैडमिंटन भारत

भारत 2010 के बाद पहली बार थामस कप के क्वार्टर फाइनल में

आरहस (डेनमार्क), भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने ताहिती को 5-0 से करारी शिकस्त देकर 2010 के बाद पहली बार थामस कप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

प्रादे51 कश्मीर लीड मुठभेड़

जम्मू-कश्मीरः पुलवामा में मुठभेड़ में जैश का शीर्ष कमांडर शम सोफी ढेर

श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का शीर्ष कमांडर शम सोफी मारा गया।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि20 वायरस देश रणनीति

कुछ देशों में सफल रहा है जीरो कोविड, लेकिन अब विस्तृत टीकाकरण ही बचाव का तरीका

डबलिन, महामारी की शुरुआत से ही कई देशों ने जीरो-कोविड रणनीति अपनायी जिसका लक्ष्य अपनी सीमा के भीतर से कोरोना वायरस संक्रमण को समाप्त करना था। लेकिन अब अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट आने के बाद कई देश इस रणनीति को छोड़ रहे हैं। वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया के बाद अब न्यूजीलैंड ने भी जीरो-कोविड रणनीति छोड़ दी है।

वि14 वायरस किशोर मानसिक स्वास्थ्य

कोविड-19 के दौरान किशोरों का मानसिक स्वास्थ्य उतना बुरा नहीं रहा, जितना हमने सुना है

कैलगरी (कनाडा), कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण कनाडा के युवा भी अन्य लोगों की तरह अपने जीवन में कई परेशानियों का सामना कर रहे हैं। स्कूलों का मौजूदा शैक्षणिक वर्ष हमारी उम्मीद के अनुसार शुरू नहीं हुआ, कोविड-19 के मामलों की संख्या अस्थिर है, स्कूलों में छात्रों की सुरक्षा एवं डेल्टा स्वरूप को लेकर अनिश्चितता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: main news at 6 pm

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे