लेनिन, पेरियार, मुखर्जी, अंबेडकर के बाद अब तोड़ी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा

By आदित्य द्विवेदी | Published: March 8, 2018 11:07 AM2018-03-08T11:07:04+5:302018-03-08T11:07:04+5:30

कोलकाता में जनसंघ के नेता श्यामा प्रसाद मुखर्जी, तमिलनाडु में पेरियार, उत्तर प्रदेश में भीमराव अंबेडकर और त्रिपुरा में लेनिन की मूर्तियां तोड़ने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

Mahatma Gandhi Statue damaged in Kerala, Vendalism continues in country | लेनिन, पेरियार, मुखर्जी, अंबेडकर के बाद अब तोड़ी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा

लेनिन, पेरियार, मुखर्जी, अंबेडकर के बाद अब तोड़ी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा

विचार धाराओं के संघर्ष में देशभर से मूर्तियां तोड़ने की घटनाएं सामने आ रही हैं। त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति गिराने से शुरू हुआ सिलसिला केरल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति को क्षतिग्रस्त करने तक पहुंच चुका है। गुरुवार को केरल के कन्नूर के थालिपरंबा इलाके में कुछ अज्ञात लोगों ने महात्मा गांधी की मूर्ति का चश्मा तोड़ दिया। मूर्ति को क्षति पहुंचाने के बाद उपद्रवी मौके से फरार हो गए। इससे पहले कोलकाता में जनसंघ के नेता श्यामा प्रसाद मुखर्जी, तमिलनाडु में पेरियार, उत्तर प्रदेश में भीमराव अंबेडकर और त्रिपुरा में लेनिन की मूर्तियां तोड़ने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसी घटनाओं पर गुस्सा जाहिर किया था और गृह मंत्रालय से सख्त एक्शन लेने के निर्देश जारी किए थे।

त्रिपुरा, तमिलनाडु, कोलकाता, उत्तर प्रदेश और अब केरल में मूर्ति तोड़ने की घटनाओं की चौतरफा निंदा की जा रही है। उपराष्ट्रपति वैकेंया नायडु ने विचारधारा के लिए किसी मूर्ति को तोड़ने वालों को 'पागल' कहा है। उन्होंने कहा कि मूर्ति तोड़ने वाले मैड हैं और हंगामा करने वाले बैड। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि हम मूर्ति तोड़ने की घटनाओं का समर्थन नहीं करते। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मूर्ति तोड़ने की घटनाओं पर गुस्सा जाहिर कर चुके हैं। इस संबंध में उन्होंने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से बात करके दिशा निर्देश दिए।


जरूर पढ़ेंः- मूर्ति तोड़ने की घटनाओं की हर तरफ आलोचना, मोदी-शाह बोले बर्दाश्त नहीं

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के चुनावी नतीजे आने के बाद हिंसा और मूर्ति तोड़ने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। त्रिपुरा में रूसी क्रांति के नायक व्लादिमिर लेनिन की प्रतिमा गिराए जाने के बाद तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में समाज सुधारक ईवीआर रामास्वामी 'पेरियार' की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया। कोलकाता के कालीघाट में जनसंघ नेता श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा तोड़ी गई। उत्तर प्रदेश के मेरठ में भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा तोड़ी गई।

तमिलनाडु में बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने फेसबुक पोस्ट लिखा था जिसमें पेरियार की प्रमिमा गिराने के लिए उकसाया गया था। बीजेपी नेता एच राजा ने अपने फेसबुक पोस्ट पर लिखा था 'लेनिन कौन है तथा लेनिन और भारत के बीच क्या संबंध है? भारत और कम्युनिस्टों के बीच क्या संबंध है? आज त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति हटाई गई और कल तमिलनाडु में पेरियार की मूर्ति होगी। ' हालांकि बाद में इस पोस्ट को हटा दिया गया।

 

Web Title: Mahatma Gandhi Statue damaged in Kerala, Vendalism continues in country

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे