आईएमडी ने ‘रेड अलर्ट’ जारी किया, 13 और 14 जून को मुंबई, रायगढ़ और रत्नागिरि में भारी बारिश की चेतावनी

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 12, 2021 06:00 PM2021-06-12T18:00:29+5:302021-06-12T19:49:45+5:30

मुंबई और इसके पड़ोसी क्षेत्रों के दूरदराज इलाकों में रविवार को अत्यंत बारिश की ‘अत्यधिक संभावना’ है। लोगों से कहा गया है कि समुद्र के किनार नहीं जाए।

Maharashtra's Mumbai, Raigad, Ratnagiri districts heavy rainfall on 13th and 14th June | आईएमडी ने ‘रेड अलर्ट’ जारी किया, 13 और 14 जून को मुंबई, रायगढ़ और रत्नागिरि में भारी बारिश की चेतावनी

आईएमडी ने ‘रेड अलर्ट’ जारी किया, 13 और 14 जून को मुंबई, रायगढ़ और रत्नागिरि में भारी बारिश की चेतावनी

Highlightsभारी बारिश के कारण चूनाभट्टी स्टेशन के पास जलभराव हो गया।सुरक्षा कारणों से ट्रेनें धीमी गति से चल रही हैं।हार्बर लाइन पर सेवा धीमी पड़ गई।

मुंबईः मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी जारी किया है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, मुंबई ने कहा कि 13 और 14 जून को महाराष्ट्र के मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरी जिलों में अत्यधिक बारिश होने की संभावना है। 

आईएमडी ने रिपोर्ट में यह जानकारी दी। विभाग ने महाराष्ट्र के रत्नागिरि और रायगढ़ जिलों के लिए भी ऐसा ही ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। आईएमडी ने कहा कि मुंबई और पड़ोसी ठाणे के कुछ स्थानों में भारी बारिश हो सकती है। 24 घंटे के भीतर 204.55 मिमी से ज्यादा बारिश को अत्यंत भारी बारिश माना जाता है।

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, ‘‘मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरि जिलों में रविवार को दूरदराज इलाक़ों में अत्यंत भारी बारिश हो सकती है। रायगढ़ और रत्नागिरि जिलों में शनिवार के लिए भी इसी तरह का अलर्ट जारी है।’’ 

रायगढ़ के अधिकतर हिस्सों में जोरदार बारिश, म्हासला में 100 मिलीमीटर वर्षा हुई

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में शनिवार सुबह से पहले के 24 घंटे में औसत 54 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी जहां म्हासला में सबसे ज्यादा 100 मिलीमीटर बारिश हुई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन ने लोगों को भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

पिछले साल जिले में 12 जून तक औसत बारिश 238 मिलीमीटर हुई थी, जबकि इस साल यह 311 मिलीमीटर के स्तर पर पहुंच गयी है। उन्होंने बताया कि श्रीवर्धन तालुका में जहां पिछले 24 घंटे में 80 मिलीमीटर वर्षा हुई, वहीं उरण में 76 मिलीमीटर, मुरुड में 71 मिलीमीटर और माथेरन पर्वतीय क्षेत्र में 56 मिलीमीटर बारिश हुई है।

सड़कों और ट्रेन की पटरियों पर जलभराव हो गया तथा ट्रेन और बस सेवा बाधित

मुंबई और आसपास के उपनगरीय इलाकों में शनिवार को तेज हवाओं और बिजली कड़कने के साथ भारी बारिश हुई जिससे कई स्थानों पर सड़कों और ट्रेन की पटरियों पर जलभराव हो गया तथा ट्रेन और बस सेवा बाधित हुई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

मध्य रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि पानी का स्तर बढ़ने के बाद मुख्य लाइन पर दादर और कुर्ला स्टेशनों के बीच उपनगरीय ट्रेन सेवा को निलंबित कर दिया गया, वहीं बृहन्मुंबई बिजली आपूर्ति और परिवहन (बेस्ट) के एक अधिकारी ने कहा कि कुछ स्थानों पर जलजमाव के कारण कई बसों का रास्ता बदलना पड़ा। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार सुबह 10 बजे से अगले तीन घंटों के लिए मुंबई समेत कोंकण के कुछ जिलों में बिजली कड़कने और आंधी की चेतावनी जारी की थी।

आईएमडी ने कोंकण मंडल के मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा, “कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ आंधी और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने तथा भारी बारिश होने का अनुमान है।” इससे पहले आईएमडी ने शनिवार को मुंबई के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था। ‘ऑरेंज अलर्ट’ का अर्थ है कि मौसम की गंभीर स्थिति को देखते हुए प्रशासन को किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।

मध्य रेलवे के अधिकारी ने कहा, “पिछले एक घंटे में 61.21 मिलीमीटर से अधिक बारिश होने, एक बजकर 32 मिनट पर 4.34 मीटर ऊंची लहरें उठने और मीठी नदी के द्वार खोल दिए जाने के कारण कुर्ला और सायन के बीच पानी का स्तर बढ़ रहा है।” उन्होंने कहा कि भारी बारिश के कारण चूनाभट्टी स्टेशन के पास जलभराव हो गया जिससे हार्बर लाइन पर सेवा धीमी पड़ गई। अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा कारणों से ट्रेनें धीमी गति से चल रही हैं। उन्होंने बताया कि ठाणे-वाशी लाइन समेत मुख्य लाइन के अन्य सेक्शनों तथा अन्य मार्गों पर लोकल ट्रेन का परिचालन सामान्य है।

Web Title: Maharashtra's Mumbai, Raigad, Ratnagiri districts heavy rainfall on 13th and 14th June

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे