महाराष्ट्रः एनसीपी मुखिया शरद पवार से मिलने देर रात उनके मुंबई स्थित आवास पहुंचे उद्धव और आदित्य ठाकरे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 22, 2019 03:18 AM2019-11-22T03:18:21+5:302019-11-22T03:34:23+5:30

महाराष्ट्र में सरकार बनाने की कवायद के बीच शुक्रवार को एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना की बैठक है। लेकिन उससे पहले देर रात उद्धव ठाकरे एनसीपी मुखिया शरद पवार से मिलने पहुंचे। साथ में आदित्य ठाकरे और संजय राउत भी मौजूद रहे।

Maharashtra: Shiv Sena leaders Uddhav Thackeray and Aaditya Thackeray reach NCP leader Sharad Pawar's residence in Mumbai | महाराष्ट्रः एनसीपी मुखिया शरद पवार से मिलने देर रात उनके मुंबई स्थित आवास पहुंचे उद्धव और आदित्य ठाकरे

एनसीपी मुखिया शरद पवार के घर से निकलते आदित्य ठाकरे (एएनआई)

Highlightsतीनों पार्टियों के बीच सरकार गठन की पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई हैकांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल शुक्रवार दोपहर मुंबई पहुंचेंगे।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे ने गुरुवार को यहां राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की। यह मुलाकात दक्षिणी मुंबई स्थित पवार के निवास ‘सिल्वर ओक’ पर हुई। पवार के नयी दिल्ली से यहाँ शाम को लौटने के बाद ठाकरे उनसे मिलने पहुंचे। बैठक ऐसे वक्त हुई जब कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने नयी दिल्ली में कहा कि उनकी पार्टी और राकांपा के बीच महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर सभी मुद्दों पर पूरी सहमति है और अब वह गठबंधन की संरचना को पूर्णरूप देने के लिए शिवसेना से बातचीत करेंगे।

चव्हाण ने कहा कि आगे की बातचीत अब मुंबई में होगी जहाँ कांग्रेस और राकांपा अपने सहयोगी दलों से बात करेंगे। सूत्रों ने बताया कि तीनों दलों द्वारा राज्य में सरकार बनाने की घोषणा शुक्रवार को की जा सकती है। शिवसेना के एक नेता ने कहा कि शुक्रवार को उद्धव ठाकरे पार्टी के विधायकों और वरिष्ठ नेताओं की बैठक को संबोधित करेंगे।

महाराष्ट्र में सरकार गठन की कवायद में जुटी कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने मैराथन बैठकों के बाद बृहस्पतिवार को सभी मुद्दों पर सहमति बना ली है और अब नयी सरकार के गठन एवं इसकी रूपरेखा के बारे में शुक्रवार को घोषणा की जा सकती है। सूत्रों का कहना है कि सरकार गठन को लेकर बनने वाली रूपरेखा और साझा न्यूनतम कार्यक्रम से जुड़े बिंदुओं को अंतिम रूप देने के मकसद से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल शुक्रवार दोपहर मुंबई पहुंचेंगे।

इस बीच, शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा कि इस महीने के आखिर तक महाराष्ट्र को नयी सरकार मिलने की पूरी संभावना है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस-राकांपा के नेता शिवसेना नेताओं के साथ संपर्क में बने हुए थे और साझा न्यूनतम कार्यक्रम लगभग तैयार है। एक सूत्र ने बताया कि साझा न्यूनतम कार्यक्रम में किसानों के मुद्दों को प्राथमिकता मिलने वाली है।

गत 24 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से सरकार गठन को लेकर लगातार असमंजस की स्थिति बनी हुई है। चुनाव में भाजपा-शिवसेना गठबंधन को बहुमत मिला था, लेकिन ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद पर शिवसेना के दावे के बाद दोनों के रास्ते अलग हो गए। इस चुनाव में भाजपा और शिवसेना ने क्रमश: 105 और 56 सीटों पर जीत दर्ज की जबकि कांग्रेस और राकांपा ने क्रमश: 44 और 54 सीटें हासिल कीं।

Web Title: Maharashtra: Shiv Sena leaders Uddhav Thackeray and Aaditya Thackeray reach NCP leader Sharad Pawar's residence in Mumbai

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे