महाराष्ट्र के मंत्री असलम शेख बोले- राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन लगेगा, सीएम ठाकरे जल्द करेंगे घोषणा

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 20, 2021 06:32 PM2021-04-20T18:32:35+5:302021-04-20T22:54:26+5:30

महाराष्ट्र के ठाणे में कोरोना वायरस संक्रमण के 5,007 नए मामले आए, जिससे जिले में महामारी के कुल मामले बढ़कर 4,21,388 हो गए।

Maharashtra Minister Aslam Sheikh heading towards a complete lockdown medical oxygen announced soon | महाराष्ट्र के मंत्री असलम शेख बोले- राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन लगेगा, सीएम ठाकरे जल्द करेंगे घोषणा

मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की कमी को देखते हुए महाराष्ट्र पूर्ण लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा है।

Highlightsवायरस से 40 और लोगों की जान चली गई।जिले में मृतकों की संख्या बढ़कर 6,982 हो गई।पालघर जिले में कोविड-19 के मामले 68,795 हो गए हैं, जबकि मरने वालों की संख्या 1,348 तक पहुंच गई है।

मुंबईः महाराष्ट्र सरकार के मंत्री असलम शेख ने कहा कि राज्य में कोविड हालात बहुत ही खराब है। मामले लगातार बढ़ रहा है। 

असलम शेख ने कहा कि सीएम उद्धव ठाकरे जल्द ही संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा करेंगे। मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की कमी को देखते हुए महाराष्ट्र पूर्ण लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा है। इसके बारे में दिशानिर्देश जल्द ही घोषित किए जाएंगे।

महाराष्ट्र कैबिनेट ने ‘‘कड़ा लॉकडाउन’’ लगाए जाने की अनुशंसा की है और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस सिलसिले में बुधवार को घोषणा कर सकते हैं। यह जानकारी यहां एक वरिष्ठ मंत्री ने दी। लोक निर्माण मंत्री एकनाथ शिंदे और स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने भी सूचित किया कि कैबिनेट ने राज्य बोर्ड की दसवीं की परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय किया है।

वायरस के मामले प्रतिदिन 50 हजार से अधिक आ रहे हैं

मंत्री ने मंगलवार की कैबिनेट बैठक के बाद कहा कि महाराष्ट्र में पिछले दो हफ्ते से कोरोना वायरस के मामले प्रतिदिन 50 हजार से अधिक आ रहे हैं, लेकिन लोग आवाजाही एवं भीड़ इकट्ठा करने पर लगी पाबंदियों का उल्लंघन कर रहे हैं।

टोपे ने कहा, ‘‘कोविड-19 के प्रसार को न्यूनतम करने के लिए सभी कैबिनेट मंत्रियों ने कड़ा लॉकडाउन लगाए जाने का पक्ष लिया। मंत्री राज्य के सभी क्षेत्रों से हैं, इसलिए इससे संकेत मिलता है कि पूरे राज्य में यह उपाय लागू किए जाने की जरूरत है।’’ टोपे ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे कड़े उपायों के बारे में आधिकारिक घोषणा कल कर सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने यह भी निर्णय किया कि राज्य बोर्ड की दसवीं की परीक्षा रद्द की जाए।

आपको बता दें महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 58,924 नए मामले सामने आए हैं वहीं संक्रमण से 351 लोगों की मौत हो गई। सोमवार को राज्य में सर्वाधिक 68,631 मामले सामने आए थे। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 38,98,262 हो गए वहीं मृतक संख्या 60,824 हो गई है।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि हमने सीएम से अनुरोध किया है कि वे कल शाम 8 बजे से राज्य में पूर्ण तालाबंदी की घोषणा करें। सभी मंत्रियों ने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है। कल शाम 8 बजे के बाद सीएम राज्य में तालाबंदी के फैसले की घोषणा करेंगे।

महाराष्ट्र : किराना, खाद्य सामग्री की दुकानें सिर्फ सुबह खुलेंगी

महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को फैसला किया कि राज्य में एक मई तक किराना और खाद्य सामग्री की दुकानें सुबह सात बजे से 11 बजे तक ही खुली रहेंगी। सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है। नयी पाबंदियां मंगलवार रात आठ बजे से एक मई सुबह सात बजे तक प्रभावी रहेंगी।

राज्य में पिछले दो सप्ताह से रोजाना औसतन संक्रमण के 50,000 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। राज्य के ‘ब्रेक द चेन’ कार्यक्रम के तहत पहले से ही कई अन्य पाबंदियां प्रभावी हैं। नया आदेश राज्य के आपदा प्रबंधन और राहत और पुनर्वास विभाग ने दिया है।

आदेश के अनुसार, ‘‘किराना, सब्जी, फल, डेयरी, बेकरी, कंफेक्शनरी, चिकन, मटन, मां, मछली अंडा सहित तमाम प्रकार की खाद्य सामग्री, कृषि क्षेत्र से जुड़ी वस्तुओं की दुकानें, पालतू पशुओं के भोजन से जुड़ी दुकानें, बारिश के मौसम से जुड़ी सामान की दुकानें’’ सुबह सात से 11 बजे तक खुलेंगी। उसमें कहा गया है कि ऐसी दुकानों से होम डिलीवरी सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक की जा सकेगी, लेकिन स्थानीय प्रशासन आवश्यकतानुसार समय में बदलाव कर सकता है।

अदालत ने महाराष्ट्र सरकार से जेलों में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के कदम के बारे में पूछा

महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार ने बम्बई उच्च न्यायालय को सूचित किया कि राज्य की जेलों में 23,127 कैदियों को रखने की क्षमता है लेकिन वर्तमान में 47 जेलों में 35,124 कैदी बंद हैं। राज्य की ओर से पेश हुए महाधिवक्ता आशुतोष कुंभकोनी ने अदालत को बताया कि 18 अप्रैल की स्थिति के अनुसार राज्य में 188 कैदी जांच में कोविड​​-19 से संक्रमित पाये गए हैं।

कुंभकोनी ने यह बात मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्त और न्यायमूर्ति जी एस कुलकर्णी की पीठ के समक्ष कही। पीठ ने राज्य की जेलों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बारे में समाचार पत्रों में आयी खबरों पर स्वत: संज्ञान लिया था और इस मुद्दे को एक आपराधिक जनहित याचिका में शामिल किया था। पीठ ने जेलों में संक्रमण को नियंत्रित करने के तरीकों के बारे में राज्य से मंगलवार को कई सवाल किये।

अदालत ने पूछा कि क्या जेलों में कैदियों की संख्या कम करने के लिए बड़ी संख्या में कैदियों को आपातकालीन पैरोल दी जा सकती है और क्या 45 वर्ष से अधिक उम्र के कैदियों को टीका लगाया जा सकता है। पीठ ने राज्य से यह भी पूछा कि क्या वह यह सुनिश्चित कर सकता है कि जिन व्यक्तियों को अभी गिरफ्तार किया जा रहा है, उनकी कोविड-19 जांच की जाए और यदि उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आये तो ही उन्हें मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाए। पीठ ने साथ ही यह भी जानना चाहा कि क्या 45 साल से अधिक उम्र के कैदियों को टीका लगाना राज्य के लिए संभव होगा।

पीठ ने राज्य को निर्देश दिया कि वह बृहस्पतिवार को सुनवाई की अगली तारीख तक उसके प्रश्नों का उत्तर दे और संक्रमण के प्रसार को कम करने के लिए अपने सुझाव भी दे। अदालत ने पीपुल्स यूनियन ऑफ सिविल लिबर्टीज (पीयूसीएल) और उसके वकील मिहिर देसाई को भी अदालत की सहायता के लिए जनहित याचिका में पक्षकार के तौर पर शामिल करने की अनुमति दी। पीयूसीएल ने पिछले साल जेल में कैदियों और कर्मचारियों के बीच कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर एक जनहित याचिका दायर की थी।

महाराष्ट्र में कल्याण जेल के 30 कैदी कोरोना वायरस से संक्रमित

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कल्याण शहर के आधारवाड़ी जेल के कम से कम 30 कैदियों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। ठाणे सिविल अस्पताल के अधिकारी ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि वर्तमान में, 1,800 से अधिक कैदी जेल में बंद हैं।

उन्होंने बताया कि जेल के सभी कैदियों की हाल ही में जांच की गई थी और उनमें से 30 को संक्रमित पाया गया। उन्होंने बताया कि उन्हें सोमवार को ठाणे सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कल्याण-डोंबिवली नगर निगम क्षेत्र में सोमवार को कोरोना वायरस के 1,551 नए मामले आए, जिससे क्षेत्र में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,07,584 हो गए, जबकि संक्रमण से सात और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 1,329 हो गई।

महाराष्ट्र में कोविड-19 से संक्रमित महिला का सुरक्षित प्रसव, बेटे को दिया जन्म

कोविड-19 से गंभीर रूप से संक्रमित सात महीने की गर्भवती महिला ने यहां कल्याण कस्बे के एक अस्तपाल में एक बच्चे को सुरक्षित जन्म दिया। कल्याण-डोंबिवली नगर निगम (केडीएमसी) के प्रवक्ता ने बताया कि 37 वर्षीय महिला को गंभीर स्थिति में यहां ‘आर्ट गैलरी’ स्थित एक सरकारी कोविड-19 अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था।

अधिकारी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि महिला ने सोमवार को सामान्य प्रसव के जरिए लड़के को जन्म दिया। उन्होंने दावा किया कि केडीएमसी संचालित कोविड-19 अस्पताल में किसी गर्भवती मरीज का सामान्य प्रसव पहली बार हुआ है।

विज्ञप्ति में बताया गया कि नवजात शिशु का वजन कम है और उसे एक निजी अस्पताल की नवजात गहन चिकित्सा इकाई (एनएआईसीयू) में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने बताया कि मां और बच्चे के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है।

Web Title: Maharashtra Minister Aslam Sheikh heading towards a complete lockdown medical oxygen announced soon

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे