Maharashtra Lockdown: hotels, bars, and restaurants to sell stocks of foreign liquor to wine shops | महाराष्ट्र में लॉकडाउन के बीच होटल, बार, रेस्तरां को विदेशी शराब का स्टॉक वाइन शॉप को बेचने की मिली अनुमति, माननी होगी ये शर्त
प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsमहाराष्ट्र के आबकारी विभाग ने मंगलवार को होटल, बार और रेस्तरां को विदेशी शराब के अपने स्टॉक को शराब की दुकानों पर बेचने की अनुमति दे दी है।इन लेनदेन को पूरा करने के लिए प्रतिष्ठानों को स्थानीय अधिकारियों से विशेष परिवहन पास के लिए आवेदन करना होगा।

मुंबईः कोरोना वायरस का प्रकोप खत्म करने के लिए देश को चौथी बार 31 मई तक के लिए लॉकडाउन किया गया है। इसके बावजूद भी संक्रमण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। लॉकडाउन के चलते होटल, बार और रेस्तरां नहीं खोले जा रहे हैं। इस दौरान महाराष्ट्र के आबकारी विभाग ने मंगलवार को होटल, बार और रेस्तरां को विदेशी शराब के अपने स्टॉक को शराब की दुकानों पर बेचने की अनुमति दे दी है।

प्रमुख सचिव (आबकारी) वलसा नायर सिंह द्वारा जारी एक आदेश में विभाग ने एफएल 3 लाइसेंस रखने वाले प्रतिष्ठानों को शराब की दुकानों पर आयातित बीयर और शराब के स्टॉक को बेचने की अनुमति दी है। हालांकि, इन लेनदेन को पूरा करने के लिए प्रतिष्ठानों को स्थानीय अधिकारियों से विशेष परिवहन पास के लिए आवेदन करना होगा। लॉकडाउन नियमों के तहत, होटल, बार और रेस्तरां को परिसर में वैध परमिट धारकों को शराब बेचने से रोका गया है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, सिंह ने कहा कि इन प्रतिष्ठानों को छूट देने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि स्टॉक में रखी गई शराब खराब न हो। हम स्टॉक को बेचने के लिए आसान प्रक्रिया अपनाने की कोशिश कर रहे हैं।

हालांकि, होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया (HRAWI) के अध्यक्ष गुरबख्श सिंह कोहली ने इस आदेश को "अतार्किक" बताया। उन्होंने कहा कि जब वे (वाइन शॉप) हमसे ज्यादा बिक्री करते हैं तो शराब की दुकानें हमसे शराब क्यों खरीदना चाहेंगी? हमें अपने स्टॉक को एमआरपी या उससे कम पर बेचना होगा।'

आपको बता दें, चौथी बार लगाए गए लॉकडाउन के नियमों में थोड़ी राहत दी गई है। हालांकि बार, होटल और रेस्तरां को बंद रहने का आदेश दिया है। लॉकडाउन समाप्त होने तक ये नियम लागू रहेंग।

महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस के 2127 नए मामले आने के साथ कुल मामलों की संख्या बढ़कर 37 हजार, 136 हो गई, जबकि 76 रोगियों की मौत होने से इस घातक वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 1,325 हो गई। मंगलवार लगातार तीसरा ऐसा दिन रहा जब राज्य में कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या दो हजार से अधिक बढ़ी। अभी तक एक दिन में इस वायरस के कारण जान गंवाने वालों की संख्या भी सर्वाधिक रही। 

इस संक्रमण के कारण जिन 76 लोगों की जान गयी उनमें से 43 मुंबई में, थाणे शहर में 15, पुणे में छह, अकोला में तीन, नवी मुंबई, बुल्ढाना और नागपुर में दो-दो तथा औरंगाबाद, धुले और नासिक में एक-एक व्यक्ति की जान गयी। राज्य में 1202 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिलने के कारण इस संक्रमण से चंगे होने वाले लोगों की संख्या 9639 हो गई है। 

Web Title: Maharashtra Lockdown: hotels, bars, and restaurants to sell stocks of foreign liquor to wine shops
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे