महाराष्ट्र विधान परिषदः अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर को शिवसेना बना सकती है प्रत्याशी, सांसद संजय राउत ने कह दी ये बात

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 31, 2020 01:58 PM2020-10-31T13:58:40+5:302020-10-31T13:58:40+5:30

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, ''मैंने भी इन अटकलों के बारे में सुना है कि सरकार मातोंडकर को परिषद के लिये मनोनीत करेगी। यह राज्य के मंत्रिमंडल का विशेषाधिकार है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस पर फैसला लेने के लिये अधिकृत हैं।''

Maharashtra Legislative Council Actress Urmila Matondkar Shiv Sena candidate MP Sanjay Raut uddhav thackeray | महाराष्ट्र विधान परिषदः अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर को शिवसेना बना सकती है प्रत्याशी, सांसद संजय राउत ने कह दी ये बात

मातोंडकर ने 2019 में कांग्रेस के टिकट पर मुंबई उत्तर से लोकसभा चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। (file photo)

Highlightsमहाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने राज्यपाल को उम्मीदवारों के नाम भेजने पर चर्चा की है, जिसके एक दिन बाद राउत का यह बयान आया है। राज्यपाल कोटे से 12 उम्मीदवारों को राज्य की विधान परिषद में मनोनीत किया जाना है।साहित्य, कला, विज्ञान, सहकारी आंदोलन और समाजसेवा के जुड़ी 12 हस्तियों को राज्य की विधान परिषद के लिये मनोनीत कर सकते हैं।

मुंबईः महाराष्ट्र सरकार द्वारा अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर को विधान परिषद में मनोनीत करने की सिफारिश से जुड़ी अटकलों के बीच शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि इस पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे निर्णय लेंगे।

राज्यपाल कोटे से 12 उम्मीदवारों को राज्य की विधान परिषद में मनोनीत किया जाना है। इसपर महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने राज्यपाल को उम्मीदवारों के नाम भेजने पर चर्चा की है, जिसके एक दिन बाद राउत का यह बयान आया है। मातोंडकर के नाम की चर्चा से संबंधित एक सवाल के जवाब में राउत ने कहा, ''मैंने भी इन अटकलों के बारे में सुना है कि सरकार मातोंडकर को परिषद के लिये मनोनीत करेगी। यह राज्य के मंत्रिमंडल का विशेषाधिकार है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस पर फैसला लेने के लिये अधिकृत हैं।''

महाराष्ट्र की विधान परिषद की 12 सीटें इस साल जून में खाली हुई हैं। संविधान के अनुच्छेद 171 के तहत राज्यपाल साहित्य, कला, विज्ञान, सहकारी आंदोलन और समाजसेवा के जुड़ी 12 हस्तियों को राज्य की विधान परिषद के लिये मनोनीत कर सकते हैं।

शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस राज्यपाल से चार-चार नामों की सिफारिश करेंगी। मातोंडकर के अलावा मराठी अभिनेता तथा शिवसेना नेता आदेश बांडेकर, गायक आनंद शिंदे, भाजपा छोड़ राकांपा में शामिल हुए एकनाथ खड़से और किसान नेता राजू शेट्टी के नामों की भी चर्चा है। मातोंडकर ने 2019 में कांग्रेस के टिकट पर मुंबई उत्तर से लोकसभा चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि बाद में मुंबई कांग्रेस के कामकाज के तरीके को लेकर उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी।

गठबंधन के सहयोगी मिलकर लड़ेंगे बीएमसी चुनाव : संजय राउत

शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महा विकास आघाड़ी गठबंधन (एमवीए) के सहयोगी 2022 में बृहन्मुंबई नगर निगम का चुनाव एक साथ लड़ेंगे। इस गठबंधन में शिवसेना के अलावा राकांपा और कांग्रेस शामिल हैं।

शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता ने एक समाचार चैनल से कहा कि महाराष्ट्र का सत्तारूढ़ गठबंधन टिकने वाला है। इसके साथ ही उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि देश की वाणिज्यिक राजधानी का नगर निगम चुनाव गठबंधन जीतेगा। शिवसेना शासित बीएमसी देश का सबसे धनी नागरिक निकाय है, जिसका सालाना बजट 33,400 करोड़ रुपये से अधिक है।

राउत ने कहा, "शिवसेना की अगुवाई वाला गठबंधन महाराष्ट्र की राजधानी में नगर निगम चुनाव लड़ेगा और इसे जीतेगा। मुंबई में शिवसेना के अलावा और कौन जीत सकता है? एमवीए यहां स्थायी है।’’ बीएमसी सहित महाराष्ट्र के 10 नगर निगमों और 27 जिला परिषदों तथा ग्राम पंचायतों के चुनाव 2022 में होने हैं।

Web Title: Maharashtra Legislative Council Actress Urmila Matondkar Shiv Sena candidate MP Sanjay Raut uddhav thackeray

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे