महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद: मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा, "हम अपने रूख पर कायम हैं, विवाद का फैसला सुप्रीम कोर्ट में होगा"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 6, 2022 11:17 PM2022-12-06T23:17:54+5:302022-12-06T23:21:51+5:30

महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद पर कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा कि दोनों राज्य इस विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के लिए सुप्रीम कोर्ट में अपना-अपना पक्ष रखेंगे और हम कानूनी तरीके से इस विवाद के समाधान की ओर बढ़ेंगे।

Maharashtra-Karnataka border dispute: Chief Minister Basavaraj Bommai said, "We stand by our stand, the dispute will be decided in the Supreme Court" | महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद: मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा, "हम अपने रूख पर कायम हैं, विवाद का फैसला सुप्रीम कोर्ट में होगा"

फाइल फोटो

Highlightsमहाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद पर कर्नाटक के सीएम बोम्मई ने सुप्रीम कोर्ट के जरिये होगा समाधानसीएम बोम्मई ने कहा कि दोनों राज्यों की सीमा पर शांति के लिए महाराष्ट्र के सीएम शिंदे से बात कीसीएम बोम्मई ने कहा कि विवाद पर कर्नाटक अपने पुराने रूख पर कायम है, उसमें कोई बदलाव नहीं है

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा विवाद पर स्पष्ट किया कि इस संबंध में कर्नाटर के विचार में कोई परिवर्तन नहीं आया है। उन्होंने कहा कि इस विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के लिए सुप्रीम कोर्ट में केस चल रहा है और हम कानूनी तौर पर इस विवाद को लेकर आगे बढ़ना चाहते हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक सीएम बोम्मई ने कहा कि कर्नाटक सीमा विवाद के मुद्दे पर अपने पहले के स्टैंड पर कायम है और इस विषय में हमारे विचारों में परिवर्तन का सवाल ही नहीं उठता है। उन्होंने कहा कि विवाद के मामले में दोनों राज्यों की सीमा पर शांति और सौहार्द बनाये रखने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मेरी टेलिफोन पर बात हुई है। सुप्रीम कोर्ट में दोनों पक्षों की ओर से चल रही कानूनी लड़ाई जारी रहेगी और कोर्ट के माध्यम से ही इस मुद्दे के हल के संबंध में आगे बढ़ा जाएगा।

महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच में चल रहा सीमा विवाद आज उस समय गंभीर मोड़ पर पहुंच गया था, जब कर्नाटक सरकार ने कानून-व्यवस्था का हवाला देते हुए महाराष्ट्र सरकार के दो मंत्रियों को कर्नाटक के बेलगावी यात्रा न करने की अपील की, जिसके कारण उन्हें यात्रा को स्थगित करना पड़ा है। इस संबंध में कर्नाटक सरकार ने आधिकारिक तौर पर महाराष्ट्र के मंत्री चंद्रकांत पाटिल और शंभूराज देसाई से उनकी पूर्व निर्धारित बेलगावी यात्रा को यह कहते हुए रद्द करने की गुजारिश की थी कि उनके वहां आगमन से हालात खराब हो सकते हैं।

कर्नाटक सरकार की इस अपील को ध्यान में रखते हुए दोनों मंत्रियों ने घोषणा की कि वो बेलगावी की पूर्व निरधारित यात्रा को रद्द नहीं बल्कि स्थगित कर रहे हैं और निकट भविष्य में वो वहां का दौरा अवश्य करेंगे। इस बीच यह भी खबरें आने लगीं कि बेलगामी में प्रवेश करने वाली महाराष्ट्र की गाड़ियों पर कथिततौर से हमला किया जा रहा है। जिसके बाद स्थिति को संभालने के लिए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने फौरन कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई से बात की।

टेलीफोन वार्ता के बाद पत्रकारों से बात करते हुए डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि उन्होंने खुद कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई से बात कर ली है। कर्नाटक की ओर से पॉजिटिव रिस्पॉन्स आया है और एनसीपी प्रमुख शरद पवार को कर्नाटक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Web Title: Maharashtra-Karnataka border dispute: Chief Minister Basavaraj Bommai said, "We stand by our stand, the dispute will be decided in the Supreme Court"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे