Maharashtra-Haryana-Jharkhand assembly elections 2019 Congress trouble about CM post | महाराष्ट्र-हरियाणा-झारखंड विधानसभा चुनाव: सीएम पद के दावेदारों को लेकर पसोपेश में कांग्रेस
तीन राज्यों में अक्टूबर 2019 में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

Highlights कांग्रेस के पास झारखंड में कोई दमदार चेहरा नहीं है. प्रियंका गांधी वाड्रा को मुख्यमंत्री पद के दावेदार के तौर पर पेश करने की मांग जोर पकड़ने लगी है.

इस साल महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पद के दावेदारों के ऐलान को लेकर कांग्रेस पसोपेश में है. कांग्रेस तय नहीं कर पा रही है कि किसी चेहरे को पेश किया जाए या नहीं. दूसरी ओर भाजपा अपने वर्तमान मुख्यमंत्रियों देवेंद्र फडणवीस, मनोहरलाल खट्टर और रघुबर दास के प्रदर्शन के आधार पर वोट मांगने की तैयारी में है.

महाराष्ट्र और झारखंड में जहां कांग्रेस चुनावी मैदान में गठबंधन के साथियों के साथ मैदान में होगी तो हरियाणा को लेकर स्थिति अस्पष्ट है. कांग्रेस के लिए वहां पार्टी नेताओं में अंतर्कलह सिरदर्द का विषय बन चुका है. विपक्षी दलों में एकजुटता के अभाव के चलते भाजपा को सत्ताविरोधी लहर का खतरा नहीं दिख रहा.

भाजपा की रणनीति महाराष्ट्र में कांग्रेस-राकांपा गठबंधन को दोबारा पटखनी देने के लिए तीसरे मोर्चे को प्रोत्साहित करना भाजपा की रणनीति रहेगी. प्रकाश आंबेडकर की वंचित बहुजन आघाड़ी ऐसे में निर्णायक साबित हो सकती है. झारखंड में भाजपा के सामने झामुमो, कांग्रेस, राजद, झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) और वामपंथियों का गठबंधन होगा. यह गठबंधन फिलहाल लोकसभा चुनावों में मिली हार से उबर रहा है.

बिहार में लालू प्रसाद यादव का एमवाय (मुस्लिम-यादव) फॉर्मूला फ्लॉप रहा तो उत्तरप्रदेश में भी बुआ-बबुआ को भी निराशा ही हाथ लगी थी. कांग्रेस के पास झारखंड में कोई दमदार चेहरा नहीं है.

यूपी में प्रियंका

प्रियंका तीन राज्यों में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार को लेकर पसोपेश की स्थिति के बीच कांग्रेस में 2022 के उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनावों में प्रियंका गांधी वाड्रा को मुख्यमंत्री पद के दावेदार के तौर पर पेश करने की मांग जोर पकड़ने लगी है. एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक प्रियंका अगर जल्द ही डोर-टूृ-डोर प्रचार शुरू कर दें तो उत्तरप्रदेश में अगली सरकार कांग्रेस की ही होगी.


Web Title: Maharashtra-Haryana-Jharkhand assembly elections 2019 Congress trouble about CM post
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे