Maharashtra govt postpones MPSC exams Chhattisgarh 10th board exam postpones | छत्तीसगढ़ में 10वीं बोर्ड की परीक्षा स्थगित, महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की 11 अप्रैल को होने वाली परीक्षा भी टली
छत्तीसगढ़ में 10वीं बोर्ड की परीक्षा स्थगित (फाइल फोटो)

Highlightsछत्तीसगढ़ में 10वीं की परीक्षा कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्थगति कर दी गई हैमहाराष्ट्र सरकार ने भी MPSC की परीक्षा को टालने का फैसला किया हैमहाराष्ट्र कोरोना से देश में सबसे ज्यादा प्रभावित है, 57 हजार से अधिक लोगों की हो चुकी है मौत

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच छत्तीसगढ़ बोर्ड की ओर से 10वीं की परीक्षा स्थगित कर दी गई है। ये जानकारी छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर दी गई है। वहीं, महाराष्ट्र सरकार ने भी महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग (MPSC) की परीक्षा को फिलहाल टाल दिया है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ एक मीटिंग के बाद ये फैसला लिया गया। MPSC की परीक्षा पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार 11 अप्रैल को होनी थी। 

वहीं, दूसरी ओर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, 'छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों और कई जिलों में लॉकडाउन की स्थिति को ध्यान में रखते हुए कक्षा 10वीं की दिनांक 15 अप्रैल, 2021 से प्रारंभ होने वाली बोर्ड की परीक्षा स्थगित कर दी गई है।'

इससे पहले ये पहले कयास लग रहे थे कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच परीक्षाएं ली जा सकती हैं। अब बोर्ड परीक्षा के लिए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल फिर से नई तारीख आने वाले दिनों में जारी करेगा।

गौरतलब है कि संक्रमण को देखते हुए अभिभावक भी लगातार यह मांग कर रहे थे कि परीक्षा स्थगित की जाए। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर भी ऐसे ही मांग किए जा रहे हैं।

MPSC Exam 2021: महाराष्ट्र में कोरोना से खराब हुए हालात

महाराष्ट्र में कोरोना से हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। यहां गुरुवार को 56,286 नए मामले सामने आए। साथ ही राज्य में 376 लोगों की और मौत भी हो गई। राज्य में अब कोरोना से मरने वालों की संख्या  57,028 हो गई है।

इससे पहले महाराष्ट्र सरकार कक्षा-1 से 8वीं तक की सभी परीक्षाएं रद्द कर चुकी है। सरकार ने घोषणा की है कि एक से 8वीं कक्षा तक के सभी छात्र-छात्राओं को इस बार बिना किसी परीक्षा के अगली कक्षा में भेजा जाएगा।

बता दें कि महाराष्ट्र में 30 अप्रैल तक कई कठोर पाबंदियां लगाई गई हैं। 10 और 11 अप्रैल को लॉकडाउन की भी घोषणा सरकार की ओर से की गई है। ऐसे में MPSC परीक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी।  

Web Title: Maharashtra govt postpones MPSC exams Chhattisgarh 10th board exam postpones

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे